योगा से इम्युनिटी बढ़ाएँ देश कोरोना मुक्त बनायें  , योगा ऐट होम योग अपनाये  और रोग को हमेशा के लिए दूर भगायें – शाइस्ता अख्तर 

सगीर अमान उल्लाह जिला ब्यूरो बाराबंकी

 बाराबंकी  । योगा से इम्युनीटी बढ़ाएँ देश कोरोना मुक्त बनायें योगा ऐट होम आज अन्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री माननीय मोदी जी के नेतृत्व में शाइस्ता अख्तर सचिव मोहम्मद सईद मेमोरियल वेलफेयर सोसाइटी, अध्यक्ष साक्षी स्वयं सहायता समूह व समाज सेविका ने बाराबंकी में अपने परिवार और योग गुरु धीरज गुप्ता के साथ योगा किया। साथ ही चाइनीज़ वस्तुओं के बहिष्कार की शपथ भी ली। उन्होने यह भी  बताया कि योगा करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता तो बढती ही है साथ ही छोटी मोटी बिमारियों से भी निजात मिल जाती है । योगा करने से हम शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ रहते हैं। इसलिये कोरोना को हराना है तो नियमित रूप से योगा करना चाहिये।योग करने से हमें सिर्फ अच्छा स्वास्थ्य ही नही, बल्कि मन को भी शांति मिलती है । योगा हमे वो ऊर्जा प्रदान करता है जो हम कई  घंटे भी अपना काम करके अर्जित नहीं कर सकते । यदि शरीर स्वस्थ नही हैं , तो लक्ष्य को पाना असम्भव हैं , योग करे और  शरीर को स्वस्थ रखे । योग करने से मन और शरीर दोनों स्वस्थ होते हैं । योग मनुष्य के शरीर, मन और आत्मा को उर्जा, ताकत और सौन्दर्य प्रदान करता हैं । ये मत सोचिये की योग से क्या मिल सकता है बल्कि ये सोचिये की योग के द्वारा हम क्या नही प्राप्त कर सकते है । ” योग ”, जीवन का वह दर्शन हैं , जो मनुष्य को उसके आत्मा से जोड़ता है।
योग हमारी कमियों पर प्रकाश डालता हैं । उन्हें दूर करने का नया रास्ता तलाशता हैं । योग हमे ख़ुद से मिलाता हैं,योग ईश्वर की अनुभूति दिलाता हैं । योग मन के उतार चढ़ाव को स्थिर करने की प्रक्रिया है। योग आपके मन को शांत करने का एक प्राचीन तरीका है । योग अपनाये  और रोग को हमेशा के लिए दूर भगायें । स्वास्थ सबसे बड़ा उपहार हैं , संतोष सबसे बड़ा धन हैं , यह दोनों योग से ही मिलते हैं। जो करता योग, उसको नहीं छूता रोग ।
Don`t copy text!