पिछले चार दिन से भयानक आग और भीषण धमकों की चपेट में है अमरीकी युद्धपोत, अमरीका-इस्राईल को ईरान की चेतावनी

समाचार एजेंसी न्यूज़ एसएम न्यूज़ के साथ

अमरीकी सेना चौथे दिन भी कैलिफ़ोर्निया के तट पर आग के शोलों में घिरे युद्धपोत की आग बुझाने की कोशिश कर रही है, लेकिन उसे सफलता नहीं मिली है।

आग भड़कने के बाद, युद्धपोत में कई विस्फोट हो चुके हैं, जिसमें कई नौसैनिकों और नागरिकों के घायल होने की ख़बर है।अमरीकी नवल बेस सैन डिएगो में रविवार से अग्निशमन दल और अमरीकी सैनिक यूएसएस बोनहोमे रिचर्ड में लगी आग को शांत करने का प्रयास कर रहे हैं और हेलीकॉप्टरों ने 1,500 से अधिक बार पानी का छिड़काव किया है।

आग के कारणों का अभी तक पता नहीं चल सका है, लेकिन कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि युद्धपोत के उस हिस्से से आग भड़की है, जहां कार्डबोर्ड बक्से रखे हुए थे।हालांकि युद्धपोत में आग लगने के क़रीब दो घंटे बाद हुए एक भीषण धमाके के बारे में भी कोई जानकारी नहीं है, जिसने जहाज़ को हिलाकर रख दिया था।यूएसएन एक्सपीडिशनरी स्ट्राइक ग्रुप थ्री के कमांडर फ़िलिप सोबेक का कहना है कि नौसेना इस घटना की पूरी जांच करेगी, ताकि आग के कारण और युद्धपोत को पहुंचने वाले नुक़सान का पता लगाया जा सके।

कमांडर सोबेक का कहना था कि फ़िलहाल हमारा ध्यान आग पर क़ाबू पाना है, ताकि जहाज़ के असली ढांचे को सुरक्षित रखा जा सके।यूएसएस बोनहोमे रिचर्ड, अमरीकी नौसेना के 9 बड़े हमलावर युद्धपोतों में से एक है, जिसे अमरीकी मरीन कॉर्प्स के लड़ाकू हेलीकॉप्टरों और सैनिकों को युद्ध के मैदान तक पहुंचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह जहाज़ 2018 में मरम्मत के लिए सैन डिएगो में स्थानांतरित होने से पहले कई वर्षों से जापान में तैनात था।इस दौरान ईरान की क़ुद्स फ़ोर्स के कमांडर जनरल इस्माईल क़ानी ने कहा है कि यह घटना अमरीकी सरकार के अपराधों का नतीजा है।

उन्होंने कहाः यह वह आग है, जिसे उन्होंने ख़ुद भड़काया है।

जनरल क़ानी का कहना था कि यह घटना, उनके अपराधों का जवाब है, जो ख़ुद अमरीकी तत्वों के हाथों घटी है।ग़ौरतलब है कि कुछ अमरीकी सूत्रों का आरोप है कि इस घटना के पीछे ईरान का हाथ हो सकता है, जो ईरान में घटने वाली हालिया कुछ घटनाओं की जवाबी कार्यवाही हो सकती है।क़ुद्स फ़ोर्स के कमांडर जनरल क़ानी ने यह भी चेतावनी दी है कि अमरीका और इस्राईल के लिए बहुत कठिन दौर शुरू होने वाला है और उन्हें गंभीर घटनाओं के लिए तैयार रहना चाहिए।

Don`t copy text!