बाराबंकी : महंगे शौक़ ने छात्र को बनाया अपराधी, दोस्तो के साथ मिलकर अपने ही मकान मालिक से मांगी रंगदारी

अब्दुल मुईद की रिपोर्ट एसएम न्यूज़24टाइम्स

बाराबंकी :- कहते है गलत आदतें इंसान को तबाही के रास्ते पर ले जाती है । ऐसा ही कुछ देखने को मिला बाराबंकी में जहा महंगे शौक़ की आदत ने एक छात्र को अपराधी बना दिया । अपनी इसी आदत से मजबूर छात्र ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर अपने ही पूर्व मकान मालिक से 25 लाख की रंगदारी मांग डाली , जिसके बाद पीड़ित मकान मालिक की शिकायत पर बाराबंकी पुलिस ने जाल बिछा कर रंगदारी मांगने के आरोपी 6 युवकों को गिरफ्तार कर लिया । गिरफ्तार आरोपियों के पास से पुलिस ने दो तमंचे , एक बाइक और एक वैगनआर गाड़ी समेत रंगदारी की रकम के तौर पर दिए गए रुपये भी बरामद किये है

मामला बाराबंकी की नगर कोतवाली इलाके का है जहां नगर क्षेत्र के शिवाजी पुरम कालोनी में रहने वाले उ0प्र0 राज्य निर्माण निगम लिमिटेड में अवर अभियंता के पद पर तैनात अजय सिंह के पास बीती 18 जुलाई की रात को अज्ञात नम्बर से फोन कर 25 लाख की रंगदारी मांगी गयी और रंगदारी न देने पर बच्चो को किडनैप करने और उन्हें जान से मारने की धमकी दी गयी। अगले दिन दोपहर फिर उसी नम्बर से फोन कर उन्हें अंजाम भुगतने की धमकी दी गयी जिसके बाद डरे सहमे अजय सिंह ने बाराबंकी पुलिस को मामले की खबर दी ।

मामला 25 लाख की रंगदारी का था और हाल ही में हुई कानपुर पुलिस की किरकिरी से सबक लेते हुए बाराबंकी के एसपी डॉ0 अरविन्द चतुर्वेदी ने तत्काल स्वाट टीम प्रभारी विवेक सिंह समेत पुलिस की कई टीमो को अपराधियों की धरपकड़ के लिए लगा दिया। जिसके बाद स्वाट टीम प्रभारी विवेक सिंह और नगर कोतवाली प्रभारी पंकज सिंह ने अपराधियों को पकड़ने के लिए जाल बिछा कर नगर कोतवाली के केवाड़ी मोड़ के पास से बाइक और वैगन आर गाड़ी से रंगदारी की रकम लेने आये 6 युवकों गिरफ्तार कर लिया।

 

बाराबंकी के पुलिस अधीक्षक डॉ0 अरविन्द चतुर्वेदी की माने तो रंगदारी वसूलने की इस योजना का सूत्रधार सचिन सिंह पीड़ित अवर अभियंता अजय सिंह के ही पूर्व किराएदार राकेश सिंह का बेटा है जो कि कई साल तक उनके मकान में किराये पर रह चुका था । सचिन को अपने महंगे शौक़ पूरे करने के लिए पैसों की ज़रूरत रहती थी और अजय के मकान में किराये पर रहने के चलते सचिन को इस बात की जानकारी थी की अजय के पास काफी रकम रहती है। और इसी जानकारी के आधार पर उसने अपने दोस्तों के साथ मिल कर उनसे 25 लाख की भारी भरकम रकम वसूलने की योजना बनायी फिर इसी योजना के तहत उसने अपने दोस्त हर्षित से फोन करा कर अजय से 25 लाख की रंगदारी मांगी थी।

हालांकि इसे इन युवकों की बदकिस्मती कहे या कुछ और कि रंगदारी का फोन आने के बाद अजय ने बाराबंकी पुलिस से मदद मांगी और पुलिस के कहने पर ही उसने 25 लाख की रकम देने की हामी भर ली और कागज की गड्डियो में ऊपर नीचे असली नोट लगा कर आरोपियों द्वारा बतायी जगह पर पहुच गया। जिसके बाद जैसे ही सचिन और उसके साथी पैसों से भरा बैग लेकर जाने लगे पहले से ही घेराबन्दी कर बैठी पुलिस ने उन्हें धरदबोचा। पुलिस अधीक्षक की माने तो पकड़े गए सभी युवक छात्र है और अपने महंगे शौक़ पूरा करने के फेर में अपराध की काली डगर पर चल पड़े थे ।

Don`t copy text!