इटावा लॉयन सफारी का उद्घाटन, वन मंत्री दारा सिंह ने मुलायम-अखिलेश के इस काम की तारीफ की लॉयन सफारी पार्क का उद्घाटन करते सांसद रामशंकर कठेरिया व वन मंत्री दारा सिंह ।

लॉयन सफारी पार्क का उद्घाटन करते सांसद रामशंकर कठेरिया व वन मंत्री दारा सिंह चौहान।
वनमंत्री दारा सिंह चौहान व सांसद रामशंकर कठेरिया ने इटावा लॉयन सफारी का किया उद्घाटन
बीते शुक्रवार को सपा कार्यकर्ताओं ने कर दिया था उद्घाटन
इटावा. राज्य के वन मंत्री दारा सिंह चौहान और एससी/एसटी आयोग के चेयरमैन सांसद रामशंकर कठेरिया ने संयुक्त रुप से रविवार को फीता काटकर लॉयन सफारी का उद्घाटन किया। इस मौके पर वन मंत्री ने सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव व पूर्व सीएम अखिलेश यादव की सराहना करते हुए कहा कि, शानदार सफारी पार्क बनाई गई है। हमारी सरकार ग्रसित होकर काम नहीं करती। जिन लोगों ने अच्छा काम किया, उनकी तारीफ करना, सराहना करना यह हमारी सरकार की सोच में है।
बीते शुक्रवार को मुलायम सिंह यादव के 81वें जन्मदिन पर समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी करते हुए लॉयन सफारी का उद्घाटन कर दिया था। इस दौरान मिठाइयां भी बांटी गई थी।मुलायम सिंह यादव हों या अखिलेश यादव, जिन लोगों ने सफारी को बनाने में विस्तार करने व अच्छी सोच से काम किया, इसलिए उनकी तारीफ होनी चाहिए।वन मंत्री ने सफारी पार्क में एंटीलोप, डियर सफारी को देखा और वहां के चिकित्सालय का भी शुभारंभ किया।निदेशक वीके सिंह ने बताया कि इटावा सफारी का नाम अब ईको पर्यटन परिसर कर दिया गया है। निदेशक ने बताया कि लोकार्पण कार्यक्रम का न्योता पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, प्रसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व जसवंतनगर विधायक शिवपाल सिंह यादव को भी भेजा गया था। लेकिन ये लोग नहीं पहुंचे।
350 एकड़ में फैला है सफारी पार्क
लॉयन सफारी पार्क 350 एकड़ में फैला है। ये अंतरराष्ट्रीय मानक पर दुर्लभ प्रजाति के बब्बर शेरों के संरक्षण और प्रजनन के लिए यहां स्थापित किया गया है। यह ड्रीम प्रॉजेक्ट समाजवादी नेता मुलायम सिंह यादव का है। उन्होंने 2007 में इसे अपने मुख्यमंत्रित्व काल में शुरू किया था। इसके बाद बीएसपी सरकार ने इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया। 2012 में जब राज्य में समाजवादी पार्टी की सरकार बनी तो मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपने पिता के इस ड्रीम प्रॉजेक्ट को पूरे जोर-शोर से शुरू किया। गुजरात से यहां शेर लाए गए।
तमाम कोशिशों के बावजूद नहीं खुला लॉयन सफारी
हालांकि पूरी तैयारी के बावजूद मानक पर खरा न उतरने की वजह यह खुल नहीं पाया। इस वजह से अखिलेश यादव तमाम कोशिशों के बावजूद भी इसका उद्घाटन नहीं कर सके थे। पिछली बार जब सीएम योगी आदित्यनाथ इटावा दौरे पर आए तो उन्होंने तमाम योजनाओं के संग नुमाइश पांडाल में ही लॉयन सफारी का उद्घाटन कर दिया। दुर्भाग्य यह रहा कि उद्घाटन के बाद भी लॉयन सफारी खोला नहीं गया।
दो सौ रुपए में मिलेगा टिकट
सफारी पार्क में प्रवेश के लिए दो सौ रुपए का टिकट रखा गया है। यहां पर्यटक अभी शेरों का दीदार नहीं कर पाएंगे।पर्यटकों के लिए अभी केवल डियर बियर और एन्टीलूप सफारी खोली गई है।सफारी में 4डी पिक्चर हॉल में सफारी से सम्बंधित मूवी दिखाई जाएगी।

Don`t copy text!