मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने वीडियों कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से जिले में दस्तक एवं संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारम्भ किया।

मामुन अंसारी जिला ब्यूरो बाराबंकी(एस0एम0 न्यूज 24 टाइम्स)

बाराबंकी 01 अक्टूॅबर 2020 सू०वि०, प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने वीडियों कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से जिले में दस्तक एवं संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारम्भ किया। एक माह तक चलने वाले इस अभियान के शुभारम्भ के अवसर पर उन्होने कहा कि अंर्तविभागीय समन्वय एवं टीमवर्क से हमने जेई और एईएस को नियंत्रित किया है। उन्होने कहा कि इस कार्य में स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ यूनिसेफ, डब्लू एचओ संस्थाओं का महत्वपूर्ण योगदान है। इसके अतिरिक्त इसमें स्वच्छता अभियान, शुद्ध पेयजल, आपूर्ति तथा अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं में वृद्धि का विशेष योगदान रहा है। जेई/एईएस पर नियंत्रण के लिए संचालित दस्तक एवं संचारी रोग नियंत्रण अभियान की सफलता पूरे विश्व के लिए एक उदाहरण है।
उन्होने कहा कि अभियान संचालन के साथ-साथ चिकित्सालयों में स्वास्थ्य संबंधी सुविधाए, डाक्टर, उपकरण, दवाए तथा ग्रामीण स्तर तक इलाज की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। जिला अस्पताल के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में सीएचसी/पीएचसी पर इन्सेफलाईटिस ट्रीटमेन्ट सेण्टर (ईटीसी), मीनी पीकू की स्थापना करके इलाज की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। उन्होने कहा कि जेई/एईएस का सभी केस सीएचसी/पीएचसी के द्वारा ही जिला अस्पताल या मेडिकल कालेज को रेफर किए जा रहे है।
उन्होने कहा कि अक्टूॅबर माह में विशेष सावधानी एवं सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। यह मौसम का संक्रमण काल है। इस समय कोरोना वायरस भी सक्रिय है। इसलिए इन बीमारियों से बचने के लिए जागरूकता एवं बचाव श्रेष्ठ उपाय है। इस महीने में पर्व एवं त्योहार भी रहेंगे, जहाॅ हमें भीड़-भाड़ से बचने की आवश्यकता है। दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी अपनाना होंगा। उन्होने निर्देश दिया कि इस महीने में स्वास्थ्य विभाग  अन्य गतिविधियों को संचालित करते हुए छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण पूरा कराये।
वीडियों कान्फे्रन्सिंग में मुख्य विकास अधिकारी मेधा रूपम, सीएमओ डाॅ0 वी. के. एस. चौहान, डाॅ0 दिनेश कुमार श्रीवास्तव, डाॅ0 के. के. गुप्ता , यूनिसेफ से नितिन खन्ना , जिला पशु चिकित्सा अधिकारी, जिला मलेरिया अधिकारी, अपर जिला सूचना अधिकारी आरती वर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहें।

मामुन अंसारी जिला ब्यूरो बाराबंकी(एस0एम0 न्यूज 24 टाइम्स)

Don`t copy text!