खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा किए गए प्रवर्तन तथा जागरूकता कार्यः

उन्नाव 20 अक्टूबर 2020 (सू0वि0) उत्तर प्रदेश शासन की मंशा के अनुरूप जनपद उन्नाव में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन उन्नाव द्वारा जनहित में खाद्य पदार्थों में मिलावट को रोकने तथा जनसामान्य में शुद्ध तथा गुणवत्तायुक्त खाद्य पदार्थों के प्रति जागरूकता बढ़ाये जाने के उद्देश्य से नियमित प्रवर्तन कार्य तथा आई0ई0सी0 कार्यक्रम कराए गए हैं।

शासन की मंशा के अनुरूप विभाग द्वारा विशेष अभियानों के माध्यम से विशेष पर्वों जैसे रक्षाबंधन, ईद, दशहरा, दीपावली, क्रिसमस, होली, इत्यादि के अवसर पर जन सामान्य को शुद्ध खाद्य पदार्थों की उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने हेतु लगातार अभिसूचना आधारित प्रभावी प्रवर्तन कार्यवाही की जा रही है। साथ ही गत वर्ष FOOD SAFETY ON WHEELS के माध्यम से जनपद के विभिन्न बाजारों तथा क्षेत्रों में लोगों को मिलावट के प्रति जागरूकता कार्यक्रम किये गए है। साथ ही जिलाधिकारी के निर्देशानुसार स्कूलों में मिड डे मील की गुणवत्ता की जांच विभाग द्वारा की जा रही है तथा विद्यालयों में बच्चों को स्वास्थ्य सुरक्षित एवं पौष्टिक भोजन के संबंध में जागरुक करते हुए SAFE & HEALTY FOOD HABITS के विकास हेतु विभाग द्वारा लगातार आई0ई0सी0 कार्यक्रम EAT RIGHT अभियान द्वारा किए गए हैं।

कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत लॉकडाउन अवधि में जनपद में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन उन्नाव द्वारा जनसामान्य को खाद्य पदार्थों/भोजन/दूध की उपलब्धता सुनिश्चित किये जाने हेतु जिलाधिकारी के निर्देशानुसार स्थापित कराई गई कम्युनिटी किचनों द्वारा भोजन वितरण के अनुपालन में भोजन निर्माण, गुणवत्ता, जांच, हाइजिनिक दशाआंे आदि के लिए खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम द्वारा निरीक्षण कराते हुए किचन की गुणवत्ता सुनिश्चित की गई है। इस अवधि में आश्रय स्थलों पर रुके प्रवासी मजदूर बंधुओं को दिये जाने वाले खाद्य पदार्थों की राशन किट की गुणवत्ता सुनिश्चित किए जाने के साथ ही जनपद में घोषित हॉटस्पॉट क्षेत्र/कंटेनमेंट जोन आमजन को निर्बाध रूप से दूध/खाद्य पदार्थों की आपूर्ति कराने का कार्य भी विभाग द्वारा प्रभावी रूप से कराया गया हैं।

Don`t copy text!