स्व. जगजीत ने समाजवाद को अपने जीवन का आधार बनाया: राजनाथ शर्मा वयोवृद्ध समाजवादी चिंतक स्व. जगजीत सिंह की पुण्यतिथि पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा में बोले समाजवादी चिंतक राजनाथ शर्मा

सगीर अमान उल्लाह जिला ब्यूरो बाराबंकी।

बाराबंकी। स्व. जगजीत सिंह ने बाराबंकी में समाजवाद की अलख जगायी। उन्होने 50 के दशक में समाजवादी नेता स्व. रामसेवक यादव के साथ मिलकर गांव गांव समाजवादी आन्दोलन को तेज करने का काम किया। स्व. जगजीत सिंह उन समाजवादी नेताओं में से एक हैं। जिन्होने समाजवाद को अंगीकार करते हुए अपना जीवन जिया। उक्त विचार गांधी भवन में गांधी जयन्ती समारोह ट्रस्ट द्वारा वयोवृद्ध समाजवादी चिंतक स्व. जगजीत सिंह की पहली पुण्यतिथि पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा की अध्यक्षता कर रहे समाजवादी चिंतक राजनाथ शर्मा ने व्यक्त किये। इस दौरान स्व. जगजीत सिंह के चित्र पर माल्यापर्ण कर उन्हे भावभीनी श्रद्धांजलि दी गयी। श्री शर्मा ने बताया कि सन् 1954में जब डा. लोहिया बाराबंकी आये तो सरदार जगजीत सिंह ने गुरुद्वारा कमेटी की ओर से उनका स्वागत किया। यही नही 1967 के आम चुनाव के दौरान डा. लोहिया जब बाराबंकी आये तो जगजीत सिंह के घर पर ही रुके। डा. लोहिया और समाजवादी विचारधारा से प्रभावित होने के कारण जगजीत सिंह ने समाजवाद को अपने जीवन का आधार बनाया। वरिष्ठ अधिवक्ता सरदार राजा सिंह ने कहा कि स्व. जगजीत सिंह एक ईमानदार और सादगी पसंद व्यक्ति थे। उनका कुशल व्यवहार ही उनकी पहचान थी। मेरे पिता स्व. बेअन्त सिंह के साथ सरदार जगजीत सिंह की गहरी दोस्ती थी। मेरे पिता बताते थे कि जगजीत सिंह और राम सेवक यादव के सानिध्य में आने के बाद मेरा रुझान समाजवादी आन्दोलन की ओर गया। इस मौके पर मुख्य रुप से विनय कुमार सिंह, वीरेन्द्र सिंह प्रधान वीजेमऊ, विजय कुमार सिंह, पी.के.सिंह, मृत्युंजय शर्मा, अशोक जायसवाल, मनोज पाठक, ज्ञान शंकर तिवारी, सत्यवान वर्मा, नीरज दूबे, संजय सिंह, विजय सिंह, शिवा शर्मा, कन्हैया लाल जायसवाल, पाटेश्वरी प्रसाद, राम मूरत सहित कई लोग मौजूद रहे।

बाक्स
सदर विधायक ने पुण्यतिथि पर स्व. जगजीत सिंह को किया याद

बाराबंकी। शहर के बेगमगंज स्थित गुरुद्वारा में प्रसिद्ध समाजवादी चिंतक सरदार जगजीत सिंह की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। जिसमे सदर विधायक धर्मराज सिंह शिरकत की एवम् सरदार जगजीत सिंह के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर विधायक धर्मराज ने कहा कि जनपद में समाजवाद की जड़ों को मजबूत करने में जो योगदान स्व जगजीत सिंह का रहा है उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता,विपरीत परिस्थितियों में भी उन्होंने पूंजीवाद के विरूद्ध एवम् दबे कुचले एवं शोषित वर्ग के लोगों के हक और सम्मान की लड़ाई लड़ते रहे। उन्होंने कहा कि स्व जगजीत सिंह जी सादगी और अनुशासन की प्रतिमूर्ति थे। अजीवन समाजवादी पार्टी के लिए समर्पित रहे,समाजवादी पार्टी के लिए हर पल जिये और समाजवादी पार्टी के लिए ही अपने प्राणों की आहुति दे दी। विधायक धर्मराज ने कहा कि सरदार जगजीत सिंह ने अपना सारा जीवन समाजवादी आंदोलन को धरातल पर लाने में समर्पित कर दिया।  जातिवाद,परिवारवाद, लाभवाद और षड्यंत्रवाद से हमेशा वो,उनके विचार और उनके कर्म कोसो दूर रहे। इस अवसर पर मुख्य रूप से अनिल यादव, सरदार प्रेम पाल सरदार,सरदार निंदि सिंह,सरदार परम जीत सिंह,सरदार भूपेंद्र पाल सिंह विक्की, अमित यादव आंनद, बाबुल मिश्रा, सुशील यादव, रामहर्ष यादव, वीरेंद्र कुमार, जसवंत, भोला यादव समेत सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

Don`t copy text!