अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के इतिहास में हार स्वीकार करने के महत्वपूर्ण भाषण!

समाचार एजेंसी न्यूज़ एसएम न्यूज़ के साथ

जार्ज बुश और एलगोर के बीच कांटे की टक्कर थी और बात अदालत तक पहुंच गई थी। अदालत ने 4 के मुक़ाबले में 5 जजों का फ़ैसला देकर बुश की विजय का रास्ता साफ़ कर दिया। बुश को फ़्लोरीडा के 25 इलेक्टोरल वोट मिल गए और वह राष्ट्रपति चुनाव जीत गए।

डेमोक्रेट उम्मीदवार के समर्थक चाहते थे कि इस राज्य के वोटों की दोबारा गिनती है जबकि रिपब्लिकन उम्मीदवार के समर्थकों का कहना था कि दोबारा गिनती की ज़रूरत नहीं है।जब अदालत ने हस्तक्षेप कर दिया तो एलगोर ने अपनी हार मान ली और 13 दिसम्बर को टीवी पर अमरीकी राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि मैं निर्वाचित राष्ट्रपति जार्ज बुश से कहना चाहता हूं कि दलीय द्वेष अब किनारे रख देना चाहिए और ईश्वर इस देश के लिए उनके नेतृत्व को लाभदायक बनाए। न तो मुझे और उन्हें किसी को यह अपेक्षा नहीं थी कि यह मामला इतना लंबा खिंचेगा। निश्चित रूप से हम में से कोई भी यह नहीं चाहता था। मगर फिर भी यह हुआ और अब मामला ख़त्म हुआ उस तरह हल हुआ जिस तरह होना चाहिए था। हमारे लोकतंत्र की प्रतिष्ठित संस्थाओं के माध्यम से हल हुआ।

एलगोर ने कहा कि अब सुप्रीम कोर्ट ने फ़ैसला कर दिया है। ज़ाहिर है मैं अदालत के फ़ैसले से सहमत नहीं हूं लेकिन फिर भी उसे स्वीकार करूंगा और चुनाव के नतीजे को मानूंगा। देश की एकता के लिए और अपने लोकतंत्र की मज़बूती के लिए मैं अपने स्टैंड से पीछे हटता हूं।एलगोर ने आख़िर में कहा कि हम अपने विविध विचारों के साथ खड़े हैं और उनसे पीछे नहीं हटते लेकिन इन सारी चीज़ों से बढ़कर एक और लक्ष्य है जिसके प्रति हम कटिबद्ध हैं। यही अमरीका है और हम देश को पार्टी से आगे रखते हैं और हम सब अपने नए राष्ट्रपति के पीछे उनके समर्थन में खड़े हें।एरिज़ोना के सेनेटर जान मैकेन ने भी राष्ट्रपति ओबामा की विजय के महत्व को स्वीकार किया था और इस विजय के नतीजे में अफ़्रीक़ी मूल का उम्मीवार पहली बार राष्ट्रपति बनकर वाइट हाउस में पहुंचा।

मैकेन ने इसके बाद कहा था कि हमारे देश के लिए यह कठिन समय है, मैं इस रात यह संकल्प करता हूं कि चुनौतियों के सामने देश के नेतृत्व में जितना मेरे बस में होगा नए राष्ट्रपति से सहयोग करूंगा।मैकेन ने कहा कि 2008 के राष्ट्रपति चुनावों के परिणामों से मैं खुश नहीं हूं लेकिन मेरी ज़िम्मेदारी है कि इन नतीजों को स्वीकार करूं। स्वीकार करने का मतलब सिर्फ सभ्य और भद्र भाषा में यह बात कहना नहीं है बल्कि अपने कृत्य से साबित करना ज़रूरी है। हर अमरीकी नेता के लिए कर्म सबसे बड़ी ज़िम्मेदारी है।

मैकेन ने नतीजों से नाराज़ अपने समर्थकों से अपील की कि वह शांत रहें और बहुमत के फ़ैसले का सम्मान करें।

मैकेन ने कहा था कि दोस्तो! हम लंबे सफ़र की अंतिम मंज़िल पर पहुंचे। अमरीकी जनता ने अपनी इच्छा बयान कर दी। यह मेरे लिए गर्व की बात है कि मैंने कुछ ही मिनट पहले सेनेटर ओबामा को फ़ोन किया और देश का नया राष्ट्रपति चुने जाने पर उन्हें बधाई दी।मैकेन ने अपनी स्पीच में ओबामा के परिवार को भी याद किया और कहा कि सेनेटर ओबामा ने अपने लिए और देश के लिए बहुत महान उपलब्धि हासिल की है। मैं उन्हें मुबारकबाद देता हूं और उनसे सच्ची हमदर्दी जताता हूं कि आज उनकी प्यारी नानी इस दुनिया में नहीं हैं कि यह दिन देखतीं लेकिन फिर भी हमारा ईमान है कि वह अपने ईश्वर की सेवा में बहुत सुकून की हालत में होंगी और उस पुरुष पर गर्व कर रही होंगी जिसके प्रशिक्षण में उन्होंने बड़ा योगदान दिया।मैं उन सभी लोगों से अपील करता हूं जिन्होंने मुझे वोट दिया और मेरा समर्थन किया कि नए राष्ट्रपति को मुबारकबाद पेश करने में मेरा साथ देने के अलावा अपने नए राष्ट्रपति के साथ भरपूर सहयोग की सदभावना का भी एलान करें।

Don`t copy text!