……सिविल कोर्ट परिसर में संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

प्रधान संपादक आलीमा शमीम अंसारी एसएम न्यूज24टाइम्स

बाराबंकी।उ0प्र0 राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर प्रभारी जनपद न्यायाधीश श्रीमती अनुपमा गोपाल निगम के की अध्यक्षता में विधिक सेवा दिवस के अवसर पर आज ए0डी0आर0 भवन सिविल कोर्ट परिसर में संगोष्ठी का आयोजन किया गया।


सचिव श्वेता चन्द्रा द्वारा वैकल्पिक विवाद समाधान विषय पर बोलते हुए बताया गया कि प्रगतिशील समाज में बहुसंख्यक लोगों की ऊर्जा विवादां के निपटारे व मुकदमेंबाजी में खर्च हो रही है जो कि व्यक्तिगत, पारिवारिक, सामाजिक और राष्ट्रीय प्रगति में बड़ी बाधा है। समय आ गया है कि लोगों को विवादों के यथाशीघ्र निपटारे हेतु वैकल्पिक मंच को अपनाये जाने के विषय में चिन्तन करना होगा। इसके लाभों के बारे में चर्चा करते हुए बताया गया कि पक्षकारों की सहमति से द्विपक्षीय वार्ता के माध्यम से विवाद का समाधान कराया जाता है जिससे समय व धन की बचत होती है। समझौते का व्यापक कानूनी प्रभाव होता है तथा अंतहीन मुकदमेंबाजी से मुक्ति मिल जाती है साथ ही पक्षकारों के मध्य पारस्परिक सौहार्द भी कायम होता है। मुकदमा दायर करने से पूर्व प्री-लिटिगेशन व मध्यस्थता के द्वारा एवं मुकदमा दायर होने के बाद लोक अदालतों के द्वारा सभी प्रकार के वादों को निपटाये जाने के बारे में बताया गया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के क्रियाकलापों से, पात्र व्यक्तियों को निःशुल्क विधिक सहायता, विधिक जानकारियों के प्रचार-प्रसार इत्यादि के बारे में बताया गया। लोगों से विवाद को सुलह समझौते द्वारा लोक अदालत एवं मध्यस्थता के माध्यम से निपटाये जाने के बारे में भी बताया गया।

कार्यालय प्रभारी विपिन कुमार सिंह द्वारा इस अवसर पर मोटर वाहन अधिनियम के प्राविधानों पर चर्चा करते हुए मोटर सायकिल पर हेलमेट लगाने, तीन सवारी न चलने, कार आदि पर सीट बेल्ट लगाने, वाहन का पंजीयन व बीमा कराने एवं चालक का लाइसेन्स बनाये जाने के लिए प्रेरित किया गया। सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बाराबंकी ने विधिक सेवा दिवस के अवसर पर कार्यकम में उपस्थित सभी अधिवक्ताओं, कर्मचारियों एवं अन्य सभी व्यक्तियों के सहभागिता हेतु धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कार्यक्रम का समापन किया।इस अवसर पर सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सुश्री श्वेता चन्द्रा के अतिरिक्त कार्यालय प्रभारी विपिन कुमार सिह, कार्यालय सहायक लवकुश कनौजिया, सौरभ शुक्ला, अधिवक्ता देवेन्द्र सिंह, पैनल अधिवक्ता लव त्रिपाठी, दौलता कुमारी, प्रदीप तिवारी, सुनील वर्मा, अवनीश शुक्ला, वरूण मिश्रा, मोहित प्रजापति, गंगाराम वर्मा, सुरेन्द्र पटेल, शिवराम, प्रदीप कुमार के अतिरिक्त अन्य तमाम लोग मौजूद रहे।

Don`t copy text!