कोरोना संकट निमंत्रण 200 को ,अनुमति 100 की

अब्दुल मुईद सिटी-रिपोर्टर (एस0एम0 न्यूज 24 टाइम्स) 9936900677

शादी की खुशियों में करोना संकट का मातम ?

बाराबंकी(एस0एम0 न्यूज24टाइम्स) शादी वाले घरों में एक बार फिर से कोरोना मंडरा उठा। सारी तैयारी पूरी है, बारात जानी और आनी है, होटल से लेकर बैंक्वेट हाल तक बुक हो चुके। हलवाई व खाने का सामान आ चुका। नातेदारों संग समाज को न्यौता जा चुका अब सराकर ने फिर से 200 लोगों की जगह 100 लोगों की सीमा तय कर दी। शाम हो आये इस आदेश ने बारात वाले घर के लोगों के चेहरों की मुस्कान मायूसी में बदल दिया। अब कैसे कहें 100 के लिये आना है। सरकार के आदेश का कड़ाई से पालन कराने की बात जिला प्रशासन द्वारा कही जा रही है।


शादियां एवं कार्यक्रम 100 लोगों की उपस्थिति के बीच संपन्न करने को कहा है। इसमें भी कोविड-19 से जुड़े सभी निर्देशों का पालन किया जाये। सीएम के इस फरमान ने उन लोगों में बेचैनी बढ़ा दी हैं, जिनके यहां आगामी दिनों में विवाह हैं और उन्होंने तैयारी पूर्व के आदेश 200 लोगों हिसाब से की है। ऐसे में अब चिंता सता रही है कि कैसे प्रोगाम को करेंगे। क्योंकि दिसंबर में होने वाली शादियों वाले घरानों ने पूर्व के आदेश के अनुसार अधिक लोगों को कार्ड वितरित किये हैं। मैरिज लॉन से लेकर हलवाई, टैंट एवं खानपान का इंतजाम भी 200 लोगों के आसपास किया है और एडवांस भी दिया जा चुका है।

दावत भी बांटी, हलवाइयों को दिया एडवांस

शादी वाले घराने यह सोच रहें कि अब कैसे रिस्तेदारों को न्यौता देने के बाद समारोह में शामिल होने के लिये मना kare अशर्फी देवी ने बताया कि उनकी बेटी की बारात 11 दिसंबर को आना तय है। दावत भी पूर्व आदेश 200 लोगों के हिसाब से दी गयी हैं। हलवाई से लेकर लॉन बुक कर चुके हैं। एडवांस भी अधिक लोगों के हिसाब से दिया है।

किससे कहें शादी में न आना

सचिन का कहना है कि उनकी बहन की शादी 5 दिसंबर की है, सारी तैयारी हो चुकी। हलवाई से लेकर टैंट तक बुक है। खाने का सामान ला चुके। कार्ड बांटे जा चुके। समाज को न्यौत चुके, अब किससे मना करें न आना। कोरोना के चलते मई में शादी को टालकर दिसंबर में करने का फैसला दिया था।

लॉन संचालक हो उठे बेचैन

लॉन संचालक भी बेचैन हो उठे हैं, उनका कहना है कि पार्टी ने 200 लोगों के हिसाब से लॉन बुक किया है, हमें एडवांस मिला, उसे हमनें अधिक लोगों के हिसाब से तैयारियों पर खर्च किया है। जब आयोजन होगा तब लोग कम आयेंगे। ऐसे में पार्टी और लॉन संचालकों के बीच तय किये रुपयों की वापसी को लेकर नोकझोंक होना लाजिमी हैं, फिर भी लॉन संचालक कहते हैं कि सरकार का जो आदेश है उसका पालन किया जायेगा। पार्टी के बीच आपसी तालमेल के साथ कार्यक्रम संपन्न करायेंगे।

अक्षय तृतीया होगी प्रभावित

अक्षय तृतीया विवाह के लिये शुभ मुहुर्त मानी जाती है। ऐसे में इस दिन लोग सामूहिक रूप से भी विवाह करते हैं। सरकार के बदले निणर्य के चलते इस बार अक्षय तृतीय भी पूरी तरह से प्रभावित होगी। इसका असर बाजार पर भी पड़ेगा।

बेटरों को सतायी रोजगार की चिंता

बेटरों को रोजगार की चिंता सताने लगी है, क्योंकि पूर्व में भी साहलग सीजन में काम नहीं मिला। अब फिर से वही स्थिति बन गयी। जब लोग कम होंगे तो बेटरों की संख्या भी समारोह में उसी आधार पर आदेश अभी नहीं मिला है। सोशल मीडिया पर इसकी सूचना मिली थी। कोरोना से बचाव के लिये सामाजिक कार्यक्रमों में लोगों की मौजूदगी सीमित संख्या में रहे, यह जरूरी है। जिले में पहले से ही इस बात का ध्यान रखा जा रहा है। शादी समारोह में 100 से ज्यादा लोग न जुटें इसका सख्ती से पालन कराया जायेगा। सभी बैंक्वेट हाल व होटल संचालकों संग बैठक कर उन्हें स्पष्ट रूप से बताया जायेगा।

अब्दुल मुईद सिटी-रिपोर्टर (एस0एम0 न्यूज 24 टाइम्स) 9936900677

Don`t copy text!