शरीर में अगर दिखने लगे ये लक्षण तो समझ लें आप नहीं हैं स्वस्थ

संपादक मोहिनी शर्मा एडवोकेट एसएम न्युज24 टाइम्स 8004283330

 एसएम न्युज24 टाइम्स सभी चाहते हैं कि उनकी सेहत हमेशा अच्छी रहे. लेकिन इस बात का पता कैसे लगे कि हमारी सेहत बिल्कुल ठीक है. दरअसल बिना किसी बीमारी के भी शरीर के कुछ लक्षण ऐसे हैं जो ये बताते हैं कि आप अंदर से स्वस्थ नहीं हैं.

त्वचा
मुंहासे की समस्या को खराब लाइफस्टाइल, हाइजीन, नींद, पाचन और खान-पान से जुड़ा माना जाता है. इन लक्षणों की पहचान कर अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में सुधार करें.

आंखें
आपकी आखें भी आपके सेहत के बारे में काफी कुछ बताती हैं. आंखे अगर पीली रहती हैं तो ये गॉलब्लैडर, लिवर या पैंक्रियास की समस्या से जुड़ा हो सकता है. आंखों का लाल होना नींद ना पूरी होना या आंखों पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ने से जुड़ा हो सकता है. आंखों के ऊतकों का सफेद होना स्वस्थ आंखों की निशानी मानी जाती है.

नाखून
नाखूनों का पीला होना इस बात की निशानी होती है कि आपके शरीर में सही ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो रहा और फ्लूड की मात्रा ज्यादा नहीं बन रही है. हालांकि, कुछ मामलों में ये स्मोकिंग या खराब नेलपॉलिश की वजह से भी हो सकता है. नाखून का सही तरीके से नहीं बढ़ना का मतलब न्यूट्रिशन की कमी हो सकती है.

खर्राटे
खर्राटे भी इस बात का संकेत हैं कि आप पूरी तरह से स्वस्थ नहीं है. जोर-जोर से खर्राटे लेना किसी बीमारी का भी संकेत हो सकता है. स्लीप एपनिया, मोटापा, दिल से जुड़ी बीमारी और स्ट्रोक जैसी हेल्थ कंडीशन की वजह से भी खर्राटे आते हैं.

यूरीन का रंग
यूरीन के रंग और स्मेल से कई बीमारियों का पता लगाया जा सकता है. अगर आपके यूरीन का रंग बहुत गाढ़ा है और इससे गंध आती है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

थकान
थकान के कई कारण हो सकेत हैं जैसे नींद ना पूरी होने या बहुत ज्यादा काम करना. इसके अलावा डिहाइड्रेशन, आयरन की कमी, एक्सरसाइज ना करने और अधिक मात्रा में मीठे का सेवन भी थकान का कराण होते हैं.

 

पेट में गैस बनना
एक स्वस्थ व्यक्ति औसतन प्रतिदिन 10 से 20 बार गैस पास करता है. अगर आपको इससे ज्यादा बार और लगातार गैस बनती है तो यह अच्छी सेहत का संकेत नहीं है. गैस खाने-पीने की कुछ चीजों की वजह से भी बनती है लेकिन ये सेहत से भी जुड़ा हो सकता है. लैक्टोज इंटॉलरेंस, खराब पाचन और सीलिएक बीमारी में भी शरीर में बहुत ज्यादा गैस बनती है.

Don`t copy text!