भारत ने इंग्लैंड को पहले वनडे में 66 रनों से हराया

पुणे (ईएमएस)। बल्लेबाजों के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की मदद से भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में इंग्लैंड को 66 रनों से हरा दिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शिखर धवन (98), केएल राहुल (नाबाद 62), क्रुणाल पंड्या (नाबाद 58) और कप्तान विराट कोहली (56) की पारियों की मदद से 5 विकेट पर 317 रनों का स्कोर बनाया। जवाब में मजबूत शुरुआत के बावजूद इंग्लैंड की टीम 42.1 ओवर में 251 रनों पर सिमट गई। इसके साथ ही भारत ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत विजेता की तरह रही। सलामी जोड़ी जेसन रॉय और जॉनी बैरस्टो ने पहले विकेट के लिए 14 ओवरों में 135 रन जोड़कर टीम को ठोस शुरुआत दी। बैरस्टो ने आतिशी पारी खेलते हुए 40 गेंदों में 50 रन पूरे किए। इंग्लैंड के 100 रन मात्र 11.3 ओवर में पूरे हो गए थे। पदार्पण मैच खेल रहे तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने अपने दूसरे स्पैल में रॉय को आउट करके इस जोड़ी को तोड़ा। रॉय ने 35 गेंदों पर 7 चौके और एक छक्के की मदद से 46 रन बनाए। मध्यक्रम के बल्लेबाज बेन स्टोक्स (०१) कृष्णा ने अगले ही ओवर में चलता किया। इसके बाद बैरस्टो और कप्तान इयोन मोर्गन ने पारी को संभालने का प्रयास किया। बैरस्टो तेजी के साथ शतक की ओर बढ़ रहे थे तभी 24वां ओवर लेकर आए शार्दुल ठाकुर ने पहली ही गेंद पर उन्हें पैवेलियन भेज दिया। बैरस्टो भी नर्वस नाइंटी का शिकार हुए। बैरस्टो ने 66 गेंदों पर 6 चौके और 7 छक्कों की मदद से 94 रनों की पारी खेली। इसके बाद नियमित अंतराल पर इंग्लैंड के बल्लेबाज पैवेलियन लौटते चले गए। मोर्गन (22), मोइन अली (30), सैम बिलिंग्स (18), सैम करेन (12) और टॉम करेन (11) ने टीम को 250 के उपर पहुंचाया। भारत की ओर से कृष्णा ने सर्वाधिक 4 विकेट लिए। शार्दुल को 3, भुवनेश्वर कुमार को 2 और क्रुणाल पंड्या को एक विकेट मिला।

इससे पहले, इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। भारत की शुरुआत अच्छी रही। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (28) और धवन ने पहले विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी की। हालांकि, रोहित कुछ धीमी बल्लेबाजी करते नजर आए। 16वें ओवर की पहली गेंद पर बेन स्टोक्स ने रोहित को चलता किया। इसके बाद धवन और कोहली के बीच 105 रनों की साझेदारी ने टीम को बड़े स्कोर की ओर बढ़ाया। कोहली ने इस दौरान घरेलू सरजमीं पर 10 हजार रन भी पूरे कर लिए। इस साझेदारी को मार्क वुड ने तोड़ा। उन्होंने कोहली को मोइन अली के हाथों लपकवाया। कोहली ने 60 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से 56 रन बनाए। टी20 में शानदार प्रदर्शन करने वाले श्रेयस अय्यर (06) जल्दी ही पैवेलियन लौट गए। उनको वुड ने अपना दूसरा शिकार बनाया। 39वें ओवर की पहली ही गेंद पर धवन को स्टोक्स ने आउट करके उन्हें नर्वस कर दिया। धवन अपने 18वें वनडे शतक से मात्र दो रन दूर रह गए। उन्होंने 106 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 98 रन बनाए। इसके बाद केएल राहुल और हार्दिक पंड्या ने मोर्चा संभाला। हालांकि, हार्दिक एक ही रन बनाकर स्टोक्स का तीसरा शिकार बने। इसके बाद राहुल ने अपना वनडे पदार्पण कर रहे कु्रणाल के साथ मिलकर तेजी से पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने अर्धशतक जमाए और भारत को 300 के पार पहुंचाया। दोनों ने नाबाद रहते हुए छठे विकेट के लिए 112 रनों की साझेदारी की। राहुल ने 43 गेंदों पर 4 चौके और 4 छक्के जमाते हुए नाबाद 62 रनों की पारी खेली। वहीं, क्रुणाल ने 52 गेंदों पर 7 चौकों और 2 छक्कों की मदद से नाबाद 58 रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से स्टोक्स को 3 और वुड को 2 विकेट मिले।

Don`t copy text!