बाबूजी कल्याण सिंह की विदाई के बाद अब ‘कलश यात्रा’ की तैयारी

अशिस सिंह संवाददाता एसएम न्यूज़24टाइमस लखनऊ उत्तर प्रदेश 9198981110

अयोध्या श्रीराम मंदिर आंदोलन के नायक के रूप में पहचान बनाने वाले सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन पर उनकी अंतिम विदाई और सम्मान में भाजपा संगठन व प्रदेश की सरकार ने कोई कसर नहीं छोड़ी। खुद तीन दिन तक मुख्यमंत्री व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष अंतिम यात्रा और अंतिम संस्कार में लगे रहे। पूरे सम्मान से अपने नेता को विदाई दिलाई। अब अंदरखाने प्रदेश में कल्याण सिंह की ‘कलश यात्रा की तैयारी’ शुरू हो गई है।अहिल्याबाई होल्कर स्पोर्ट्स स्टेडियम से ही इसकी स्क्रिप्ट लिखी जाने लगी है। इसको अंतिम रूप देने के लिए सरकार, संगठन और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के बीच समन्वय चल रहा है और संकेत हैं कि जल्द इसके लिए तारीख का एलान किया जा सकता है।अंदरखाने सुगबुगाहट है कि राम मंदिर आंदोलन के नायक के रूप में पहचाने जाने वाले कल्याण सिंह की कलश यात्रा राम मंदिर स्थापना से जोड़कर प्रदेश भर में निकाली जाएगी। इस दौरान कल्याण सिंह के प्रभाव वाले क्षेत्र पर विशेष फोकस रखने पर विचार चल रहा है। जिलाध्यक्ष चौ.ऋषिपाल सिंह का कहना है कि अभी इस विषय में पार्टी स्तर से कोई निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है, जो भी निर्देश प्राप्त होगा, उसके अनुसार काम किया जाएगा।

 कल्याण सिंह के बिना राम मंदिर निर्माण का संकल्प नही हो सकता था पूरा : शिवराज

एम पी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कल्याण सिंह के बिना राम मंदिर निर्माण का संकल्प पूरा नहीं हो सकता था । शिवराज सिंह चौहान सोमवार को अतरौली स्थित पीडब्ल्यूडी के गेस्ट हाउस में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के अंतिम दर्शन करने पहुंचे थे । उन्होंने मीडिया से कहा कि कल्याण सिंह केवल एक व्यक्ति नहीं , संस्था थे । बचपन से उनके दिल और दिमाग में गरीब , किसान , पिछड़े और शोषितों के कल्याण की आग प्रकट होती थी । यह केवल उनके नेतृत्व में नहीं , उनकी कविताओं में भी प्रकट होती थी । किसानों का अधिकार पत्र उन्होंने बनाया था । मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सामान्य परिवार में जन्म लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री तक का सफर तय किया । अयोध्या में भगवान श्रीराम की जन्मभूमि पर भव्य मंदिर का निर्माण हो , उनका संकल्प था । कल्याण सिंह के बिना यह संकल्प पूरा नहीं हो सकता था ।

 भाजपा को वटवृक्ष बना गए बाबूजी कल्याण सिंह : स्वतंत्र देव

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि प्रदेश ही नहीं देश में भाजपा को वटवृक्ष बनाने में पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह ‘ बाबूजी ‘ की अहम भूमिका रही । बाबूजी जनसंघ के समय से लेकर भाजपा के निर्माण और संगठन को निरंतर ऊंचाई पर ले जाने वाले सर्वमान्य नेता थे । स्वतंत्र देव ने कल्याण सिंह के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि रामलला के सच्चे सेवक का हमारे बीच नहीं रहना एक युग के अंत होने जैसा है । वह एक कुशल प्रशासक के साथ यूपी जैसे बड़े राज्य के हर हिस्से के सामाजिक , आर्थिक , राजनीतिक समीकरण को गहराई से समझने वाले अनुभवी राजनेता थे ।

 बाबूजी ‘ का सपना अधूरा नहीं रहने देंगे : केशव प्रसाद मौर्य

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रदेश में लखनऊ समेत छह जिलों की एक एक सड़क का नामकरण पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय कल्याण सिंह के नाम पर किया जाएगा । इसके लिए पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को शीघ्र प्रस्ताव देने के लिए कहा है । उन्होंने कहा कि वह ‘ बाबूजी ‘ का सपना अधूरा नहीं रहने देंगे । हर राम भक्त चाहता था कि बाबूजी के जीवन काल में ही रामलला के भव्य मंदिर निर्माण कार्य पूरा हो जाए उन्होंने कहा कि वह राष्ट्र धर्म और सांस्कृतिक राष्ट्र के उपासक थे। लोकप्रिय जन नेता थे । हम सब के मार्गदर्शक व प्रेरक थे । उनका पूरा जीवन गरीबों और राष्ट्र की सेवा प्रति समर्पित रहा । उनके आदर्शों और संकल्पों को लेकर हमें आगे बढ़ना है ।

प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी लगातार दो दिन तक चकरघिन्नी बने रहे

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह के शनिवार को हुए निधन के बाद उनके अंतिम दर्शन कार्यक्रम के चलते जिले प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी लगातार दो दिन तक चकरघिन्नी बने रहे । रविवार से शुरू हुआ वीवीपीआईपी के सिलसिला सोमवार को भी चला । इनकी व्यवस्थाओं में जुटे प्रशासनिक अफसर भीषण गर्मी में भी न केवल सक्रिय नजर आए बल्कि एक एक व्यवस्था को संभालते हुए कार्यक्रम को शांतिपूर्वक निपटाने में सहयोग दिया ।

मुख्यमंत्री, भाजपा संगठन व उप्र सरकार के फेसबुक पेजों से लाइव दिखाई अंतिम विदाई

पूर्व मुख्यमंत्री बाबूजी कल्याण सिंह की अंतिम विदाई व अंतिम संस्कार में भाजपा व सत्ता ने पूरी ताकत लगा दी । मौके पर जो लोग आए , उन्हें सीधे दर्शन का मौका मिला । इसके अलावा देश भर में प्रशंसकों को कल्याण सिंह के अंतिम दर्शन व अंतिम विदाई को लाइव प्रसारित किया खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ , भाजपा संगठन एवं उत्तर प्रदेश सरकार के फेसबुक पेजों पर अंतिम विदाई कार्यक्रम का सीधा प्रसारण हुआ । कोशिश यह रही कि कोई भी दूरी की वजह से अपने प्रिय नेता के अंतिम दर्शनों से वचित न रहे । राम मंदिर आंदोलन के सबसे नेता रहे पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के अंतिम दर्शनों को सोमवार को भीड़ उमड़ती रही।

बाबूजी कल्याण सिंह के अंतिम दर्शन में वीवीआईपी / वीआईपी पहुंचे

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के अंतिम दर्शन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ , मुख्यमंत्री मध्य प्रदेश शिवराज सिंह , मुख्यमंत्री उत्तराखंड पुष्कर सिंह धामी , रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह , गृह मंत्री अमित शाह , राज्यपाल आनंदी बेन पटेल , उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा , पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती , प्रदेशाध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह , जिला प्रभारी मंत्री सुरेश राना के अलावा प्रदेश सरकार के मंत्री बल्देव सिंह ओखल , मनोहर लाल , कपिल देव अग्रवाल , चौ . उदयभान सिंह , बीएल वर्मा , बाबूलाल निषाद , रामनरेश अगिभनहोत्री , केंद्र के मंत्री अश्वनी कुमार चौबे , एसपी सिंह बघेल , प्रहलाद सिंह पटेल , प्रदेश सफाईकर्मी आयोग अध्यक्ष सुरेंद्र नाथ वाल्मीकि , पिछड़ा वर्ग अयोग के अध्यक्ष कौशलेंद्र सिंह पटेल , राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह आदि पहुंचे।

 कम समय मे बेहतर इंतजाम के लिए सीएम ने अधिकारियों की ठोकी पीठ

धनीपुर हवाईपट्टी पर सोमवार शाम वापसी के वक्त मुख्यमंत्री धनीपुर हवाईपट्टी पहुंचे तो उन्होंने अधिकारियों से कुछ देर खड़े खड़े वार्ता की और जाते समय कम समय और कम संसाधनों में बेहतर इंतजाम होने पर एडीजी जोन की पीठ ठोंकी और बाकी अधिकारियों को थंब दिखाकर इशारा किया तो अधिकारियों ने राहत महसूस की ।

बाबूजी कल्याण सिंह की अंतिम यात्रा की चार हजार पुलिसकर्मियों ने संभाली थी कमान

अलीगढ़ में पहली बार ऐसा हुआ, जब इतनी बड़ी संख्या में वीवीआइपी का डेरा दो दिन तक जिले में रहा हो। इसे लेकर पुलिस ने भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे। पूरे आगरा जोन के चार हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों ने दो दिन की कानून व्यवस्था की कमान संभाली। अधिकारियों ने खुद फ्रंट पर रहकर व्यवस्था बनाने का काम किया।शनिवार देररात जब पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन की खबर आई तो अलीगढ़ में पुलिस प्रशासन सतर्क हो गया। उसी रात डीएम-एसएसपी ने स्टेडियम में जाकर पूरी तैयारी करवाई। वहीं सुरक्षा के लिए जिले के करीब तीन हजार पुलिसकर्मी लगाए गए थे। इसके अलावा आगरा जोन के करीब नौ सौ पुलिसकर्मी भी ड्यूटी पर लगाए गए थे। इनमें आगरा, मथुरा, मैनपुरी, फीरोजाबाद से कुल पांच अपर पुलिस अधीक्षक, 10 सीओ, 14 इंस्पेक्टर, 110 दारोगा, पांच सौ सिपाही, 23 महिला दारोगा, 80 महिला एसआइ, 17 ट्रैफिक इंस्पेक्टर, 44 हेड कांस्टेबल (ट्रैफिक पुलिस), 80 सिपाही (ट्रैफिक पुलिस), 30 वाहन एस्कार्ट के लिए, 24 वीआइपी वाहन शामिल थे। इसी तरह रेंज के एटा जिले से 176 पुलिसकर्मी, कासगंज से 99 व हाथरस से 100 पुलिसकर्मियों को लगाया गया था। इनमें एक अपर पुलिस अधीक्षक, छह सीओ, 16 इंस्पेक्टर, 90 दारोगा व दो सौ सिपाही शामिल थे।

स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति बाबूजी का विशेष आदर और प्रेम था:कुंवर प्रमोद सेनानी

स्वतंत्रता सेनानी फाउंडेशन के अध्यक्ष एवं भाजपा शिक्षक प्रकोष्ठ के संयोजक कुंवर प्रमोद सेनानी ने बाबूजी कल्याण सिंह को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए याद किया।कुंवर प्रमोद सेनानी ने कहा कि जब स्वतंत्रता सेनानी संगठन के अध्यक्ष बाबा ठाकुर नेत्रपाल सिंह जो प्रथम आम चुनाव सन 1952 में अलीगढ़ से विधायक निर्वाचित हुए थे।तत्कालीन मुख्यमंत्री कल्याण सिंह से मिलने गेस्ट हाउस पहुंचे तो कल्याण सिंह गेस्ट हाउस से बाहर निकलकर उनकी अगवानी करने आए और स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति अपना आदर और सम्मान प्रकट किया था।वह दादा को अलीगढ़ जनपद की राजनीति का पितामह मानते थे क्योंकि ठाकुर नेत्रपाल सिंह स्वतंत्र भारत में हुए प्रथम आम चुनाव में अलीगढ़ से सर्वाधिक मतों से विधायक निर्वाचित हुए थे।

 कल्याण सिंह के निधन से पूरे प्रदेश में शोक की लहर,लोगों ने दी विनम्र श्रद्धांजलि

पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के साथ हिमाचल के राज्यपाल रहे कल्याण सिंह के निधन से पूरे प्रदेश में शोक की लहर दौड़ गई है । कल्याण सिंह से जुड़े अलीगढ़ के नेता , समाजसेवी , युवा वर्ग के लोग उनके संस्मरण याद करते हुए श्रद्धांजलि दे रहे हैं । कई लोगों ने सभा आयोजित की तो कई लोग उनकी अंतिम यात्रा में शामिल हुए । कल्याण सिंह की आत्मा की शांति और परिजनों को दुख सहन करने की शक्ति के लिए लोगों ने प्रार्थना की और विनम्र श्रद्धांजलि दी। अखिल भारतीय पिछड़ा वर्ग ने पैदल मौन और मौन धारण कर राष्ट्रीय कैंप कार्यालय पर श्रद्धांजलि अर्पित की ।आईआईएमटी कॉलेज में सचिव डिंकल अग्रवाल , सुशील शर्मा , नाजिश लईक , एसपी सिंह आदि मौजूद रहे ।अलीगढ़ होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने कल्याण सिंह के निधन को अपूर्णीय क्षति बताते हुए श्रद्धासुमन अर्पित किए । इस के चेयरमैन पंकज धीरज , अध्यक्ष मानव महाजन , विवेक बगाई , प्रमीत गुप्ता , दीपक गर्ग , सरदार मनमीत सिंह आदि मौजूद रहे । स्वतंत्रता सेनानी फाउंडेशन के अध्यक्ष एवं भाजपा शिक्षक प्रकोष्ठ के संयोजक कुंवर प्रमोद सेनानी , विद्यार्थी परिषद के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ . पुष्पेंद्र पचौरी , उद्योग प्रकोष्ठ के प्रदेश सह संयोजक जगमोहन गुप्ता , सपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य विनोद सविता , प्रभात कुमार सविता , करनी सेना की प्रदेश मीडिया प्रभारी पारूल , पूर्व एमएलसी जगवीर किशोर जैन , भारतीय माली सैनी समाज उत्थान एवं विकास समिति के अध्यक्ष मुकेश कुमार सैनी कौमी एकता मंच के प्रदेश अध्यक्ष मनोज सक्सेना , अश्वनी शर्मा जिलाध्यक्ष गिरीश यादव , पूर्व विधायक जफर आलम , डॉ . कृपाल सिंह यादव , गुड्डा यादव , संजय यादव , ओजोन ग्रुप के सीएमडी प्रवीन मंगला , हरकुट उद्योग से गौरव हरकुट , सुभाष हरकुट सौरभ हरकुट , अंकुर हरकुट , लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी सुनील सिंह आदि ने कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की ।

बाबूजी कल्याण सिंह का जाना मेरा व्यक्तिगत नुकसान,वो रिश्तों को निभाने वाले व्यक्ति थे:ठा. गोपाल सिंह

भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष और सदस्य प्रदेश कार्यकारिणी भाजपा उत्तर प्रदेश ठा.गोपाल सिंह ने कहा कि बाबूजी कल्याण सिंह का जाना मेरा व्यक्तिगत नुकसान है,वो रिश्तों को निभाने वाले व्यक्ति थे। बाबूजी का आकस्मिक निधन पर शोक संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि रामलला के सच्चे सेवक, हम सबके प्रेरणा स्रोत कल्याण सिंह जी ‘बाबूजी’ हमारे बीच नहीं रहे। उनका जाना एक युग के अंत होने जैसा है।बाबू जी जैसा महान व्यक्तित्व का निधन, पार्टी ही नहीं अपितु पूरे राष्ट्र के लिए अपूरणीय क्षति है। बाबू जी का अलीगढ़ की जनता से गहरा नाता था बाबू जी मेरे लिए हमेशा प्रेरणास्रोत एवं मार्गदर्शक रहे। प्रभु श्री राम दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान प्रदान करें एवं शोकाकुल परिवार को इस अपार दुख को सहन करने की शक्ति प्रदान करें।

हेरिटेज परिवार ने दी राजनीति के भीष्म पितामह बाबूजी को श्रद्धांजलि

हेरिटेज इंटरनेशनल स्कूल के सचिव डॉ राकेश नंदन ने दिव्य ज्योति बाबूजी को हेरिटेज परिवार की ओर से का शत शत नमन किया।उन्होंने कहा कि राजनीति के भीष्म पितामह बाबूजी श्रद्धेय कल्याण सिंह जन जन के हृदय में बसे हैं।बाबूजी अतरौली की धरती पर आशा के एक छोटे से अंकुर की भांति ग्राम मढौली के साधारण लोधी परिवार में माता सीता देवी और पिता तेजपाल के यहाँ अवतरित हुए . ग्रामीण परिवेश में रहे तो भारत की माटी से पूरी तरह संस्कार युक्त हो गये।अलीगढ और निकट के लोगों के बीच वे इस तरह थे जैसे फूल में खुशबू राजनीति के झंझावातों के बीच वे बरगद की तरह अडिग रहे।आपात काल में सिद्धांतों के लिए जनता की आवाज़ उठाने वाले इस युग पुरुष ने कारागार की तपन सही और चमकदार सोने जैसा व्यक्तितव बनकर पूरे देश को दिशा दी। सिद्धांत और कर्मठता के धनी बाबू कल्याण सिंह ने हनुमान बनकर राम काज हित अयोध्या नगरी में अपनी मुख्यमंत्री पद की आहुति देने में संकोच नहीं किया दो बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे या राजस्थान और हिमांचल के महामहिम बाबूजी अंतिम सांस तक अपनी जनता और धरती से जुड़े रहे।योग्य पुत्र राजवीर सिंह को अपने संस्कार देकर और जनता के प्रेम से पूर्ण होकर इस भीष्म ने इच्छा मृत्यु की दिव्य शक्ति से नश्वर देह को त्याग दिया। समस्त हेरिटेज इंटरनेशनल स्कूल समूह की ओर से हम सभी उसी रामघाट रोड पर सदा बाबूजी का स्पर्श करते रहेंगे जिसे उन्ही ने अपने प्रयासों से बनवाया है।

 मिशन मोदी अगेन पीएम ब्रज प्रान्त द्वारा बाबूजी कल्याण सिंह के निधन पर दी गई श्रद्धांजलि

मिशन मोदी अगेन पीएम ब्रज प्रान्त उप्र की एक शोक सभा कैम्प कार्यालय रत्नेशपुरम मैरिस रोड पर हुई । सभा की अध्क्षता मिशन मोदी अोज पीएम ब्रज प्रान्त उप्र के अध्यक्ष राकेश गुप्ता साई ने की।शोक सभा में बाबूजी कल्याण सिंह के निधन पर दो मिनट का मौन रखकर परमपिता परमेश्वर से प्रार्थना की गई कि दिवंगत आत्मा को शान्ति प्रदान करे और शोकाकुल परिवार को धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करे । शोक सभा का संचालन महाजगर अध्यक्ष एम.सी गुप्ता ने किया। शोक व्यक्त करने वालों में अलीगढ कार्यकारिणी के पदाधिकारी एवं सदस्याण उपस्थिति रहे।

श्री साई आयुर्वेदिक पी.जी. मैडीकरल कालिज एण्ड हॉस्पीटल पर पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन पर शोक सभा का हुआ आयोजन

श्री साई आयुर्वेदिक पी.जी. मैडीकरल कालिज एण्ड हॉस्पीटल पर एक शोक सभा कालेज कैम्पस में राकेश गुप्ता साई की अयक्षता में आयोजन हुआ। शोक सभा में उप्र सरकार के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूजी कल्याण सिंह आकस्मिक निधन पर दो मिनट का मौन रखकर परमपिता परमेश्वर से प्रार्थना की गई कि दिवंगत आत्मा को शान्ति प्रदान करे और शोकाकुल परिवार को धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करें।शोक सभा का संचालन कालेज के प्राचार्य डा .सजय श्रीवास्तव ने किया । शोक व्यक्त करने वालो में कालिज के निदेशक डॉ. अंकित गुप्ता निदेशक प्रशासनिक प्रीती.पी . गुप्ता,निदेशक बित्त विजय गुप्ता, निदेशक मार्केटिंग संजय गुप्ता,डॉ. सी.एस.द्विवेदी,डा . अरण सिंह ,डा.लीनी,डा.प्रदीप मौर्य ,डा.दिव्यश्री,डॉ.सीमा यादव सहित संस्था के अन्य कर्मचारीगण उपस्थिति रहे ।

किसानों का सहयोग करते थे बाबूजी कल्याण सिंह

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौ. हरपाल सिंह ने प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन पर शोक प्रकट करते हुए इसे एक अपूर्तनीय क्षति बताया। कहा कि प्रदेश ने एक शिक्षित, योग्य अनुभवी, कुशल प्रशासक खो दिया है। उन्होंने कहा कि बाबूजी हमेशा किसान आंदोलन का सहयोग किया करते थे। सम्मान जनक वार्ता कर किसानों की समस्याओं को निपटाते थे। भाकियू के निवेदन पर किसान नेताओं पर लगे संगीन मुकदमों को बापस कराया था। कृषि भूमि में विधवा का बराबर का हिस्सा प्रदान करने का कानून बाबूजी ने बनाया था।

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन पूर्व सांसद बिजेंद्र सिंह ने दी श्रद्धांजलि

पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व राज्यपाल बाबूजी कल्याण सिंह के आकस्मिक निधन पर पूर्व सांसद चौधरी बिजेंद्र सिंह ने कहा कि आज प्रदेश ही नहीं देश के लिए अपूरणीय क्षति है, बाबूजी कल्याण सिंह जी के रूप में हमने एक अभिवावक पाया था जो आज हमें छोड़ कर चले गए हैं, वो कई बार विधायक और सांसद भी रहे उन्होंने हमेशा गरीब मजदूर किसान का साथ दिया एवं सभी राजनैतिक लोगों को नई इंसानियत की सीख देते थे।में ईश्वर से उनकी आत्मा की शांति की प्रार्थना करता हूँ एवं गमगीन परिवार को अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूँ।इस मोंके पर अशोक यादव, खालिद शेरवानी, फुरकान मिर्जा, नासिर गाजी, लोकेश चौधरी आदि लोग भी साथ रहे।

 विवेक बंसल ने बाबूजी को दी श्रद्धांजलि

पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि देने के लिए कांग्रेसी नेता भी पहुंचे । अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के हरियाणा के प्रभारी और पूर्व विधायक विवेक बंसल ने स्वर्गीय कल्याण सिंह के पार्थिव पर पुष्प अर्पित किए । उन्होंने कहा कि कल्याण सिंह राजनीति के पितामह थे । कांग्रेस पार्टी के जिलाध्यक्ष ठाकुर संतोष सिंह जादौन ने दिवंगत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की । इस अवसर पर उपाध्यक्ष शेर पाल सिंह सरिता , धर्मेंद्र लोधी , मुकीम गाजी गौरव सविता साथ रहे । उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की सदस्य रही और पूर्व महासचिव रूही जुबैरी और कांग्रेस नेता विनोद पांडे ने भी कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की ।

टैक्स बार एसोसिएशन ने बाबूजी को दी श्रद्धांजलि

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन पर अलीगढ़ टैक्स बार एसोसिएशन ने श्रद्धांजलि दी है । इस मामले में रामभवन गंभीरपुर में हुई शोक सभा में अधिवक्ताओं ने संघ के अध्यक्ष व यूपी टैक्स बार एसोसिएशन के चेयरमैन गिर्राज किशोर गुप्ता की अध्यक्षता में दो मिनट का मौन रखा और दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की । इस मौके पर महेश चंद्र गुप्ता , रवींद्र प्रताप सक्सेना , लक्ष्मी नारायण वार्ष्णेय , गिर्राज किशोर गुप्ता , आरके गुप्ता , आशुतोष वार्ष्णेय , संजीव माहेश्वरी , राजमुकुट वार्ष्णेय , अमित कौशिक , किशोर कुमार , अजय शर्मा , एमपी भारद्वाज , दीपक गोयल , नरेश , मणिकांत वार्ष्णेय , लोकेंद्र शर्मा , अरुण माथुर , अजीत राघव , कपिल मिश्रा , मनोज गुप्ता , प्रमोद जलाली , निकुंज माथुर , सुदेश श्रीवास्तव , नितिन गोपाल , गिरीश तिवारी , नवीन सक्सेना , संदर्भ पंडित , मो . इदरीस , अंशुल शर्मा , अर्जुन सक्सेना , अनिल राज गुप्ता,केशवदेव शर्मा,गौरव वार्ष्णेय,हिना गुप्ता,दुर्गेश, योगेश शर्मा,पंकज वार्ष्णेय,सौरभ महेश्वरी,गिरीश शर्मा,आर ए बेग, योगेश चौधरी, कुमुद भारतीय,संजय सक्सेना आदि उपस्थित थे।संचालन महासचिव संजीव कुमार महेश्वरी ने किया।

कल्याण सिंह का निधन एक राजनीतिक युग का अंत

करणी सेना की प्रदेश मीडिया प्रभारी पारूल चौधरी ने पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन पर शोक व्यक्त किया । उनोंने कहा कि बाबूजी का निधन एक राजनीतिक युग का अंत है। उसकी कमी को कभी पूरा नहीं किया जा सकेगा । कल्याण सिंह के साथ भारतीय राजनीति के युग का भौतिक रूप से अवसान हुआ है । देश – प्रदेश लिए उनके योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता। उन्होंने जो कार्यक्रम बनाएं योजनाएं जनाई और भयमुक्त दंगा मुक्त परिकल्पना को साकार किया । उनके द्वारा किए गए कार्य शासन प्रशासन के लिए सदैव अविस्मरणीय रहेंगे ।

अशिस सिंह संवाददाता एसएम न्यूज़24टाइमस लखनऊ उत्तर प्रदेश 9198981110

Don`t copy text!