अमेरिका और नैटो अफ़ग़ानिस्तान की स्थिति में स्वंय को ग़ैर ज़िम्मेदार दर्शाने का प्रयास कर रहे हैं” रूस

समाचार एजेंसी न्यूज़ एसएम न्यूज़ के साथ 9889789714

रूसी विदेशमंत्रालय की प्रवक्ता ने कहा है कि अमेरिका और नैटो का मानना है कि अफ़ग़ानिस्तान की स्थिति के लिए जो भी ज़िम्मेदार हो किन्तु उनकी कोई भूमिका नहीं है।समाचार एजेन्सी इंटरफैक्स की रिपोर्ट के अनुसार रूसी विदेशमंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़ख़ारोवा ने एक साक्षात्कार में कहा कि पश्चिमी देशों ने कई महीने पहले से रूस पर यह आरोप लगाने का प्रयास आरंभ कर दिया था कि उसने तालेबान के साथ संबंध स्थापित करने का प्रयास आरंभ कर दिया है।
उन्होंने कहा कि लगभग दो महीने पहले से पश्चिमी देशों की ओर से यह विचार प्रकाशित किया जाने लगा था कि यह बात महत्वपूर्ण नहीं है कि अफगानिस्तान की स्थिति के लिए कौन ज़िम्मेदार है परंतु रूस सही अमल नहीं कर रहा है और उसने तालेबान से संबंध स्थापित करने का समर्थन कर दिया है।उन्होंने कहा कि सुरक्षा परिषद का एक प्रस्ताव मौजूद है जिसमें तालेबान के साथ संबंध स्थापित करने को वैध बताया गया है यद्यपि इस समय इस प्रस्ताव को फिर से लिखे जाने का प्रयास किया जा रहा है। रूसी विदेशमंत्रालय की प्रवक्ता ने कहा कि इस बात को समझा जाना चाहिये कि अफगानिस्तान की स्थिति के लिए कौन ज़िम्मेदार है और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन कहते हैं कि इसके लिए अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ज़िम्मेदार हैं जबकि ट्रम्प का कहना है कि बाइडन सरकार की कार्यवाहियां गलत थीं और वही अफगानिस्तान की स्थिति के लिए ज़िम्मेदार हैं।
ज्ञात रहे कि नैटो के महासचिव ने कहा है कि अफगानिस्तान की स्थिति के लिए इस देश की जनता और इस देश के पूर्व राष्ट्रपति अशरफ़ ग़नी ज़िम्मेदार हैं। पश्चिम के अनुसार अफगानिस्तान की स्थिति के लिए अमेरिका और नैटो के अलावा कोई भी ज़िम्मेदार हो सकता है।समाचार एजेंसी न्यूज़ एसएम न्यूज़ के साथ 9889789714

Don`t copy text!