सभी वर्गों के लोग बसपा के साथ हैं: डा. विवेक -साक्षात्कार

उत्तर प्रदेश की राजधानी से मात्र 30 किमी दूरी पर स्थित जनपद बाराबंकी आगामी विधान सभा चुनाव के दृष्टिगत काफी चर्चा में हैं, वैसे तो सभी पार्टियों के प्रत्याशी के साथ-निर्दलीय प्रत्याशी भी जोर आजमाइश कर रहे हैं। यहाँ का चुनाव तब से और ही रोचक हो गया है जब से विजय लक्ष्मी हास्पिटल के नेत्र चिकित्सक व बहुजन समाज पार्टी के युवा प्रत्याशी डा0 विवेक सिंह वर्मा चुनाव मैदान में आये हैं। मालूम हो कि श्री वर्मा युवा नेता के रूप में बहुत ही कम समय में समाज के साथ-साथ पूरे जनपद में लोकप्रिय हो रहे हैं। इस सम्बंध में एसएम न्यूज के क्राइम ब्यूरो अब्दुल मुईद के द्वारा लिए गये साक्षात्कार के कुछ अंश-

सवाल-आप ख्याति प्राप्त नेत्र चिकित्सक हैं, फिर अचानक राजनीति में क्यो आ गए?

जवाब-आप लोगों व स्व0 माता श्रीमती विजय लक्ष्मी जी के आशीर्वाद एवं कठिन परिश्रम से नेत्र चिकित्सा जगत में अपने बाराबंकी जिले का नाम देश विदेश में रौशन हो रहा है। बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर जी ने कहा था कि योग्य आदमी जब तक राजनीति में नहीं आता है तब तक अयोग्य लोग आप पर शासन करते रहेंगे, बहुजन समाज के विकास के लिए राजनैतिक हिस्सेदारी बहुत जरूरी है। आप सबकी दुआओं से चिकित्सका के क्षेत्र में नाम हुआ है अब उससे ज्यादा बाराबंकी का विकास होगा, बाराबंकी का विकास उत्तर प्रदेश में प्रथम होगा। मैं जनता की सेवा करने के लिए ही राजनीति में आया हूँ इसलिए सभी धर्म के लोगांे का भरपूर सहयोग मुझे मिल रहा है।

सवाल- आपने बहुजन समाज पार्टी ही क्यों चुनी, दूसरी पार्टी क्यों नहीं?

जवाब-बहुजन समाज पार्टी का मूल उद्देश्य सभी वर्गों को साथ लेकर चलने की है, बहुजन की सरकार में ना गुण्डाराज न भ्रष्टाचार, जबकि अन्य पार्टियों में भ्रष्टाचार, परिवारवाद, जातिवाद चरम पर है, इसलिए हमारी बहुजन समाज पार्टी में आस्था है और वर्तमान में आप सबका प्यार व आशीर्वाद लगातार मिल रहा है।सवाल-भारतीय जनता पार्टी की सरकार देश में भी और प्रदेश में भी, वर्तमान

सरकार कैसा काम कर रही है उसके बारे में आपकी क्या राय है?

जवाब-भाजपा ने झूठ बोलकर सत्ता हासिल किया लेकिन एक भी कार्य जनहित के नहीं किये, सारी योजनाएं फेल हैं, सिर्फ जनता को गुमराह किया जा रहा है, गरीबों की सुनवाई नहीं हो रही है। नोटबंदी से लाखों लोग बरबाद हो गये, जी0एस0टी0 लगाकर छोटे-छोटे स्वरोजगार को बंदी की कगार पर पहुंचा दिया गया, कोविड काल में सरकार फेल रही, आक्सीजन के लिए मरीज तड़पते रहे। महंगाई लगातार बढ़ रही है, खाद्य तेलों व पेट्रोलियम पदार्थ के दाम लगातार बढ़ रहे हैं जिससे आम जनता की कमर टूट चुकी है।

सवाल-आपने इतने कम समय में क्षेत्र में नाम कमाया वही दूसरे नेता काफी पैसा खर्च करने के बाद भी जनता में लोकप्रिय नहीं हुए इसका क्या मुख्य कारण है?

जवाब-इसके पीछे मुख्य वजह यह है कि मैंने जो हास्पिटल खोला है उसको अपनी माता श्रीमती विजय लक्ष्मी जी के नाम को आगे बढ़ाने के लिए खोला तथा इस हास्पिटल में सेवाभाव से काम किया जाता है। जहां पर काफी संख्या दूर दराज के मरीज आते हैं और स्वस्थ्य होकर जाते हैं। दूसरे लोग क्या करते हैं इससे मेरा कोई मतलब नहीं हम सिर्फ अपने काम से काम रखते हैं, और लगातार समाजसेवा कर रहे हैं।

सवाल-शिक्षा, चिकित्सा के क्षेत्र में कौन-कौन से काम करेंगे?

जवाब-बाराबंकी की जनता को इलाज के लिए लखनऊ जाने की जरूरत नहीं रहेगी अपने शहर में ही सम्पूर्ण इलाज होगा, कभी-कभी मरीज की हालत गंभीर होने पर समय कम होता है ऐसी हालत में लखनऊ ट्रामा सेन्टर जाने में बहुत समय बरबाद होता है इसलिए गंभीर से गंभीर बीमारी व आकस्मिक चिकित्सा की सारी सुविधाएं एक प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराई जायेंगी। शिक्षा के औद्योगिक प्रशिक्षण तथा अन्य जरूरी डिग्री कालेज खुलवाये जायेंगे जहां पर गरीबों के बच्चे निःशुल्क शिक्षा ग्रहण कर सकें।

सवाल-इस समय जनता की बहुत बड़ी समस्या है कि आवारा पशु रास्ते में तथा घरों के सामने बैठे रहते हैं जिससे राहगीर चोटहिल होते हैं, इस समस्या को कैसे हल करेंगे?

जवाब-सरकार सिर्फ गाय का नाम चुनाव में इस्तेमाल करती है, चुनाव के बाद वह इनके लिए कोई कार्य नहीं करती जो भी गौशाला बनी हैं वह भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई है।

सवाल-ज्यादतर सड़क गढ्ढों में तब्दील हो चुकी है, कहीं-कहीं तो गढ्ढों में सड़क दिखाई पड़ती है, इसके बारे में आप क्या कहना चाहेंगे।

जवाब-जब कागजों पर सड़के बनेंगी तब गढ्ढों में सड़क तो होगी, आप खुद देख रहे होंगे कि कहीं भी सड़कों का निर्माण नहीं हो रहा है लेकिन शिलान्यास बहुत जोर-शोर से किये जाते हैं, गांव तो छोड़िए शहर की सड़के गढ्ढा मुक्त नहीं हैं लेकिन ऐलान होता है कि प्रदेश की सभी सड़के गढ्ढा मुक्त हो, सरकारी धन का बंदरबांट किया जा रहा है।

सवाल-जनता व युवाओं को क्या संदेश देना चाहते हैं?

जवाब-आज का युवा कल का भविष्य है, इसलिए हम युवाओं से उम्मीद हैं कि वह आगामी चुनाव में अपने मस्तिष्क के विचार से योग्य बसपा प्रत्याशी को ही चुनें। किसी के बहकावे में आ आये।

सवाल- आपकी नजर में सोशल वर्क और राजनीति में क्या अंतर है?

जवाब-समाजसेवा के लिए हम लोगों राजनीति में आना आवश्यक है, जब राजनीति में आयेंगे तभी अपनी आवाज को विधान सभा तक पहुंचा सकेंगे अन्यथा आपकी आवाज दब कर रह जायेगी, राजनीति में आने से आपकी एक टीम तैयार होगी जो आपका उत्साह बढ़ायेगी और मार्गदर्शन करेगी।

सवाल-विधायक बनने के बाद कौन से कार्य प्राथमिकता के आधार पर करेंगे?

जवाब-सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय को चरितार्थ करते हुए सभी के लिए चिकित्सा व स्वास्थ्य की सुविधा निःशुल्क उपलब्ध कराई जायेगी, जल निकासी की समुचित व्यवस्था, सड़कों का निर्माण, तथा पार्कों का निर्माण और पुरानी पार्कों का सुन्दरीकरण और भी बहुत कार्य हमको प्राथमिकता के आधार पर करने है।

अब्दुल मुईद सिटी-अपराध ब्यूरो। (एस0एम0 न्यूज 24 टाइम्स) 9889789714

Don`t copy text!