इराक़ः सरकार गठन के लिए हलबूसी से मिले मुक़तदा सद्र, असाएब अहलुल हक़ ने चुनाव में धांधली के बारे में दिया बड़ा बयान

समाचार एजेंसी न्यूज़ एसएम न्यूज़ के साथ 9889789714

इराक़ में चुनावों के बाद सरकार गठन के मुद्दे पर सद्र धड़े के नेता मुक़तदा सद्र और त़कद्दुम धड़े के नेता मुहम्मद अलहलबूसी के बीच बातचीत हुई है जबकि दूसरी ओर असाएब अहलुल हक़ संगठन ने वीवीपैट की हाथों से गिनती पर ज़ोर दिया है।

इराक़ी मीडिया के अनुसार दोनों नेताओं की बैठक में महत्वपूर्ण विचार विमर्श हुआ है और इसे चुनाव के बाद सरकार गठन के संदर्भ में सबसे महत्वपूर्ण बैठक माना जा रहा है।
इराक़ में गत 10 अकतूबर तो संसदीय चुनावों के लिए मतदान हुआ था जिसमें सद्र धड़े को 73 सीटें मिली थीं और वह सबसे बड़ा दल बनकर सामने आया था। अलहलबूसी की पार्टी को 37 सीटें मिलीं। सरकार गठन के लिए 165 सीटों की ज़रूरत है। वहीं दूसरी ओर असाएबे अहलुल हक़ के नेता क़ैस ख़ज़अली ने कहा कि उनके पास चुनावों में गड़बड़ी के ठोस सुबूत मौजूद हैं।
क़ैस ख़ज़अली ने गुरुवार को कहा कि चुनावों के नतीजों के एलान के बाद से प्रदर्शन जारी हैं हम चुनावों में धांधली को सहन नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि वीवीपैट की गिनती की जानी चाहिए जिसके बाद हम साबित कर सकते हैं कि चुनावों में गड़बड़ी हुई है। चुनाव आयोग ने उम्मीदवारों की ओर से 1400 शिकायतें आने के बाद 2000 केन्द्रों के वोटों की दोबारा हाथ से गिनती शुरू करवा दी है।

Don`t copy text!