जो बाइडेन ने ईरान के सामने कमज़ोरी का परिचय दिया हैः ट्रंप

समाचार एजेंसी न्यूज़ एसएम न्यूज़ के साथ 9889789714

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ज़ायोनियों की एक कांफ्रेन्स में इस्राईल के साथ दोस्ती पर गर्व किया और कहा कि जो बाइडेन ईरान के सामने नतमस्तक हो गये हैं। उन्होंने कहा कि मेरी सरकार के बढ़कर कोई भी इस्राईल का दोस्त नहीं था। उन्होंने पहले से रिकार्ड एक वीडियो भाषण में कहा कि हमारे शासन काल में अमेरिका और इस्राईल के बीच जितने मजबूत संबंध थे उतने कभी भी नहीं थे, हमने कुद्स को इस्राईल की राजधानी के रूप में मान्यता दी और यरूशलेम में अमेरिकी दूतावास का उद्घाटन किया और गोलान हाइट्स पर इस्राईल के अधिकार को मान्यता दी।
इसी प्रकार अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि मुझसे बेहतर कोई अमेरिकी राष्ट्रपति इस्राईल का दोस्त नहीं था और मुझे उस पर गर्व है। उन्होंने कहा कि शायद इन सबसे बेहतर ईरान के साथ होने वाले अन्यायपूर्ण और एक पक्षीय समझौते से हमारा निकल जाना था और हमने तेहरान के खिलाफ कठिन से कठिन प्रतिबंधों को लगा दिया। इसी प्रकार डोनाल्ड ट्रंप ने बाइडेन सरकार और डेमोक्रेटों पर आरोप लगाया कि वे सब उनकी सरकार की कामयाबियों को खत्म करने का प्रयास कर रहे हैं और ट्रंप के कथनानुसार बाइडेन ने इस्राईल की सुरक्षा को लेकर ईरानी तानाशाही के समक्ष घुटने टेक दिया है।
इसी बीच ट्रंप शासनकाल के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने भी बाइडेन की आलोचना की और उन पर इस्राईल का साथ छोड़ देने का आरोप लगाया। इसी प्रकार उन्होंने बाइडेन के उस इरादे की भी आलोचना की जिसमें उन्होंने परमाणु समझौते में वापसी हेतु अपनी तत्परता की घोषणा की है। ज्ञात रहे कि बाइडेन सरकार ने भी स्वीकार किया है कि ईरान के खिलाफ अधिकतम दबाव की नीति विफल रही है उसके बावजूद उसने उन कार्यों को अंजाम नहीं दिया है जो परमाणु समझौते में वापसी के लिए ज़रूरी हैं।

समाचार एजेंसी न्यूज़ एसएम न्यूज़ के साथ 9889789714

Don`t copy text!