चोरी की घटनाओं का खुलासा न होने से जनता में दहशत!

मामुन अंसारी जिला ब्यूरो बाराबंकी(एस0एम0 न्यूज 24 टाइम्स)9044641489

बाराबंकी। लखनऊ से सटे जनपद बाराबंकी की थाना कोतवाली नगर इस समय चर्चा का केन्द्र बना हुआ है, यहां पर दर्ज चोरी के दर्जनों मुकदमें का खुलासा न होने से जनता में बेचैनी है तो वहीं चोरांे के हौसले बुलंद, धड़ाधड़ दे रहे हैं चोरी की घटनाओं को अंजाम,, पुलिस कार्यवाही पर लग रहे हैं सवालियां निशान। चोरों की हिम्मत इतनी बढ़ गई है कि अब वह सरकारी सम्पत्ति को भी बना रहे हैं निशाना, ज्ञात हो कि शहर के पीबटावन स्थित स्लाटर हाउस का सरकारी मलबा व मंदिर के मुकुट आदि अज्ञात चोर चुरा ले गये थे किन्तु अभी तक अज्ञात चोर पुलिस की पहुंच से दूर हैं। वहीं शहरवासी जागकर बिता रहे हैं रातें! कोतवाली नगर में दर्ज दर्जनों मुकदमें पड़े ठण्डे बस्ते में, खुलासा न होने से सक्रिय पुलिस की कार्यशैली पर लग रहे हैं सवालिया निशान!

प्राप्त जानकारी के अनुसार मुकदमा अपराध संख्या-822 सन् 2021 अन्तर्गत धारा 379 आईपीसी थाना कोतवाली नगर बाराबंकी में दिनांक 30.10.2021 को दर्ज हुई। मुकदमे में लगभग 16 दिन बीत जाने के बाद भी पुलिस के हाथ खाली है, वहीं मुकदमा दर्ज करने में पुलिस को लगे थे 43 दिन। मालूम हो कि नागेश्वर नाथ मंदिर मार्ग पर एक किनारे आबादी बसने के पहले से स्लाटर हाउस बना हुआ है, जो नगर पालिका परिषद की संपत्ति है। प्रतिबंध के चलते यह भवन निष्प्रयोज्य हो गया। बीती 17 सितम्बर को गुरुवार देर रात 24 घण्टे की बारिश में इस भवन का जर्जर हिस्सा ढह गया। बताया जाता है कि कुछ वाहन व रिक्शा मलबे में दब गए। उन्हें निकाला जा रहा था कि अचानक भीड़ एकत्र हुई और रिक्शा, ठेला, मारूति कार, वैन, हाफ डाला आदि पर स्थानीय व कुछ बाहरी लोग मलबे से ईंट, सरिया उठा कर ले जाने लगे। वायरल वीडियों को देखने के बाद लग रहा है कि जैसे किसी के आदेश पर खुलेआम लूट हो रही हो, खुलेआम चली लूट का सिलसिला कई घण्टो चला, मजमा ऐसा था कि लोग देखते रह गए। मौजूद लोगो ने बार बार एक ही व्यक्ति का नाम लिया और कहा कि अमुक ने मलबा उठा ले जाने को कहा है। बहरहाल घंटो लूट होती रही। इसकी सूचना नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी व अन्य को पहुंची। तब जाकर मौके पर कुछ लोगों को भेज कर भीड़ हटवाई गई और मनमानी रुक सकी। वहीं बचा हिस्सा भी ढहा दिया गया। मौके से सफाई निरीक्षक व सफाई नायक की रिपोर्ट पर उसी की ओर से पूरे घटनाक्रम की तहरीर घटना के दूसरे दिन यानी 18 सितम्बर दिन शुक्रवार को कोतवाली में दी गई। कई दिन गुजर जाने का बाद भी एफआईआर न दर्ज होने पर इस बारे में पूंछने पर नगर कोतवाल अमर सिंह ने बताया कि शहर चौकी प्रभारी से जांच कराई जा रही। रिपोर्ट मिलते ही एफआईआर दर्ज होगी।

सूत्रों से पता चला है कि सरकारी सम्पत्ति के चोरों का दबाव पुलिस पर बराबर बना है। यह कौन लोग हैं जो पुलिस पर दबाव बनाकर सरकारी सम्पत्ति को लुटवा रहे थे। आखिर देरी से दर्ज मुकदमें का खुलासा होगा या नहीं यह तो आने वाला वक्त ही बतायेगा। यदि पुलिस तत्परता दिखाये तो चोर जल्द सलाखों के पीछे नजर आयेंगे किन्तु किसी खास वजह से ध्यान नहीं दे रही है और जनता की रातों की नींद हराम है। वादी मुकदमा अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका परिषद नवाबगंज, बाराबंकी पवन कुमार पुत्र गजराज प्रसाद से जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि पुलिस ने अभी तक न बयान दर्ज किये हैं और न ही कोई कार्यवाही कर रही है। पुलिस अपने हिसाब से कार्य करती है। अब देखना है क्या चोर पुलिस की पकड़ मंे आयेंगे या अपनी चोरी की घटनाओं को लगातार अंजाम देकर स्थानीय पुलिस को चुनौती देते रहें और जनता जाग कर रातें बितायेगी। यह तो आने वाला वक्त ही बतायेगा।

मामुन अंसारी जिला ब्यूरो बाराबंकी(एस0एम0 न्यूज 24 टाइम्स)9044641489

Don`t copy text!