एक दिवसीय ईसीसीई क्रियान्वयन कार्यशाला का उद्घाटन

मसौली संवाददाता अवधेश वर्मा शांती वर्मा की रिपोर्ट मोबाइल नंबर 8707331705

मसौली बाराबंकी। ब्लाक संसाधन केंद्र बड़ागांव (मसौली) में मंगलवार को प्री प्राइमरी शिक्षा के तहत प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा क्रियान्वयन कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें आंगनबाड़ी कार्यकत्री व संकुल शिक्षक को गतिविधियों के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

एक दिवसीय ईसीसीई क्रियान्वयन कार्यशाला का उद्घाटन खंड शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र सिंह ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया तथा प्रतिभागियों से रूबरू होते हुए बीईओ श्री सिंह ने कहा कि यह प्रशिक्षण नई शिक्षा नीति पर आधारित है। इसका मकसद प्री-प्राइमरी के बच्चों को प्राइमरी लेवल के लिए तैयार करना है तथा बच्चों को पढ़ाई के लिए कैसे प्रेरित किया जाए। उन्होंने कार्यशाला का लक्ष्य बताते हुए कहा कि शिक्षकों और आंगनबाड़ी केंद्रों के बीच समन्वय स्थापित करना है। दोनों के प्रयास से नए भारत के भविष्य का निर्माण करना है।
जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रकाश चौरसिया ने प्रशिक्षण में प्रतिभाग कर रहे शिक्षकों एव आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों से कहा कि स्कूल रेडिनेस के माध्यम से 3 वर्ष से 6 वर्ष तक के बच्चो को खेल खेल में शिक्षा के प्रति प्रेरित करना जिससे बच्चे शिक्षा की मुख्य धारा से जुड़ सके। डीपीओ श्री चौरसिया ने क ख ग की परिभाषा बताते हुए कहा क से कहानी, ख से खेल व ग से गतिविधियों के जरिये नौनिहालों को शिक्षा से जोड़ना ही ईसीसीई का मुख्य उद्देश्य है। बाल विकास परियोजना अधिकारी सुलेखा यादव ने प्रशिक्षण में प्री प्राइमरी विद्यालय तैयारी माड्यूल के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा की उन्होंने कहा कि बच्चों के जीवन में प्रथम छह वर्ष उनके जीवन के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। क्योंकि मस्तिष्क का विकास इसी अवधि में होता है।
मास्टर ट्रेनर जमाल अहमद खां, अमृता श्रीवास्तव, सुभाष वर्मा, उमेश वर्मा ने शिक्षा क्षेत्र के 108 प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक एव आगनवाड़ी कार्यकत्रियों को स्कूल रेडिनेम, साप्ताहिक दिनचर्या, बाल वाटिका, दीवार पेंटिंग, के जरिये शिक्षा के प्रति लायलित करने के टिप्स दिये तथा कविता व कहानी द्वारा छोटे- छोटे बच्चों को गिनती कैसे सिखाई जाएं का प्रदर्शन किया गया। शिक्षण अधिगम सामग्री के माध्यम से गतिविधियां की जानकारी दी गई। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने भी गतिविधियों का प्रदर्शन किया।

मसौली संवाददाता अवधेश वर्मा शांती वर्मा की रिपोर्ट मोबाइल नंबर 8707331705

 

Don`t copy text!