अध्यक्ष डॉ0 भीमराव अम्बेडकर के परिनिर्वाण दिवस की संध्या पर दीपदान कार्यक्रम का आयोजन….

: रिपोर्ट शमीम अंसारी: एसएम न्यूज24टाइम्स 9415526500

बाराबंकी  इंडियन स्टूडेंट पावर द्वारा आयोजित संविधान सभा की प्रारूप समिति के अध्यक्ष डॉ0 भीमराव अम्बेडकर के परिनिर्वाण दिवस की संध्या पर दीपदान कार्यक्रम का आयोजन सतरिख नाके पर स्थित उनकी अंबेडकर पार्क में किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में इण्डियन स्टूडेंट पॉवर के संरक्षक व भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य पिछड़ा मोर्चा पंकज गुप्ता ‘पंकी’ जी की गरिमामयी उपस्तिथि रही, बाबा साहब के संस्मरणों को साझा करते हुए पंकी ने कहा कि बाबा साहब ने अपने वक्तव्यों में सदा भारत की अखण्डता व सम्प्रभुता की बात की है उन्होंने बाबा साहब द्वारा दिये गए वक्तव्य जो उन्होंने संविधान सभा में दिया था उसको भी साझा किया ,” मैं समझता हूं कि कोई संविधान चाहे जितना अच्छा हो, वह बुरा साबित हो सकता है, यदि उसका अनुसरण करने वाले लोग बुरे हों। एक संविधान चाहे जितना बुरा हो, वह अच्छा साबित हो सकता है, यदि उसका पालन करने वाले लोग अच्छे हों” उन्होंने आगे कहा बाबा साहब ने सदैव कहा था कि तमाम समस्याओं का समाधान यह है कि सारे भारतवासी देश को अपने पंथ से ऊपर रखें, न कि पंथ को देश से ऊपर।

विशिष्ठ अतिथि तनुज पुनिया ने कहा कि डॉ. बी. आर. अम्बेडकर उन दुर्लभ व्यक्तित्वों में से एक थे जिन्होंने भारत और भारतीय समाज के भविष्य के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भारत में आज महिलाओं तथा दलितों को जिस स्थिति का आनंद मिल रहा है वह केवल इसलिए है क्योंकि बाबा साहेब ने उनके लिए संघर्ष किया था। इंडियन स्टूडेंट पॉवर अध्यक्ष ने कहा कि न केवल दलित, बल्कि उन्होंने उन सभी के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी, जिसे बराबरी के हक़ से वंचित रखा गया। उनका यह अच्छा काम यहीं नहीं रुका और वे भारत के संविधान के मुख्य वास्तुकार भी थे। आज जो समानता, मौलिक अधिकार और विशेषाधिकार हमें प्राप्त हैं, वे सभी बाबासाहेब की ही देन हैं।

कार्यक्रम में बाबा साहब के मिशन को बढ़ाने वाले व्यक्तियों का सम्मान भी मुख्य अतिथियों के द्वारा किया गया । जिसमे संत लाल, राम नाथ, सुंदर लाल भारती, डॉ जी डी गौतम, लाल बहादुर को सम्मानित किया गया । कार्यक्रम में मंशाराम कनौजिया, आम आदमी पार्टी जिला अध्यक्ष वीरेंद्र पटेल, बसपा से विधानसभा 268 सदर से प्रत्याशी डॉ विवेक वर्मा, गुलजार बानो, नरेंद्र वर्मा , जमुना प्रसाद कनौजिया, विजय पाल गौतम, दीपिका कनौजिया, ऋषि शर्मा, शिवम कनौजिया, अविनाश वर्मा, अहिंस क रावण, विमलेश कुमार, रिंकू, अमनवीर, अमित सिंह,रोहित कुमार, अजेंद्र, आकाश, मुकेश, अमन प्रियदर्शी, विवेक आदि लोग उपस्थित रहे । कार्यक्रम का संचालन प्रख्यात कवि आशीष सिंह ने किया ।: रिपोर्ट शमीम अंसारी: एसएम न्यूज24टाइम्स 9415526500

Don`t copy text!