ईरान के दक्षिण में स्थित खाड़ी का केवल एक ही नाम है और वह है “फ़ार्स की खाड़ी”- मूसवी

https://www.smnews24.com/?p=4336&preview=true

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा है कि ईरान के दक्षिण में जो खाड़ी स्थित है उसका केवल एक ही नाम है और वह है फ़ार्स की खाड़ी।
सैयद अब्बास मूसवी ने फ़्रांस के राष्ट्रपति मैक्रां द्वारा फ़ार्स की खाड़ी के नाम का प्रयोग करने के बजाए उसके जाली नाम के प्रयोग पर कड़ी प्रतिक्रिया जताई है।
ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने फ़्रांसीसी राष्ट्रपति को संबोधित करते हुए ट्वीट किया है।  अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि ईरान के दक्षिण में जो खाड़ी स्थित है उसका केवल एक ही नाम है और वह है फ़ार्स की खाड़ी।  उन्होंने लिखा है कि फ़ार्स की खाड़ी में तुम्हारी सैन्य उपस्थिति भी उसी प्रकार से ग़लत है जिस प्रकार से तुम ग़लत ढंग से फ़ार्स की खाड़ी के नाम के स्थान पर उसके जाली नाम का प्रयोग कर रहे हो।  अब्बास मूसवी ने यह ट्वीट तीन भाषाओं में किया है।  अंग्रेज़ी, फ़्रांसीसी और फ़ार्सी।
ज्ञात रहे कि फ़्रांस के राष्ट्रपति मैक्रां ने हाल ही में अपने एक ट्वीट में फ़ार्स की खाड़ी के नाम के स्थान पर उसके जाली नाम का प्रयोग किया था।  फार्स की खाड़ी का नाम प्राचीन काल से ही अलग अलग भाषाओं में यही है।  प्राचीन प्रमाणों में कहीं-कहीं पर इसके लिए पार्स सागर शब्द का भी प्रयोग किया गया है।
उल्लेखनीय है कि साम्राज्यवादियों के उकसावे पर फ़ार्स की खाड़ी के कुछ अरब देश, फ़ार्स की खाड़ी का नाम बदलने के प्रयास कर रहे हैं।  फ्रांसीसी राष्ट्रपति का ट्वीट भी उसी षडयंत्र का एक भाग हो सकता है।

Don`t copy text!