इस्राईली विमान सऊदी अरब उतरा

समाचार एजेंसी न्यूज़ एसएम न्यूज़ के साथ 9889789714

इस्राईली संचार माध्यमों ने इस बात का रहस्योद्घाटन किया है कि एक जायोनी विमान सऊदी अरब पहुंचा है।

समाचार एजेन्सी इर्ना ने अलअहद वेबसाइट के हवाले से लिखा है कि एक जायोनी पत्रकार इताई ब्लूमनाल ने अपने टवीटर हैंडल पर लिखा है कि इस्राईल का एक निजी विमान H-VCA-9 अवैध अधिकृत फिलिस्तीन के अल्लद हवाई अडडे से रियाज़ के लिए उड़ान भरी है। पिछले सप्ताह जायोनी शासन के परिवहन मंत्री मीराफ मीखाइली ने कहा था कि सऊदी अरब के साथ जो कुछ हो रहा है वह रियाज़ के साथ वार्ता प्रक्रिया का एक भाग है और एक इस्राईली विमान का सऊदी अरब जाना इसी प्रक्रिया का हिस्सा है, यह कितनी अच्छी खबर है क्या एसा नहीं है?

जायोनी शासन के परिवहन मंत्री ने कहा था कि जायोनियों और फिलिस्तीनियों के मध्य जो विवाद चल रहा है हम क्षेत्रीय वार्ता व प्रयास के माध्यम से उसके समाधान का प्रयास कर रहे हैं और उसके लिए हम परिवहन के संसाधनों से लाभ उठा रहे हैं और इन संबंधों को मज़बूत करने और लक्ष्यों तक पहुंचने के लिये यह बहुत अच्छा तरीका है। इस रिपोर्ट के अनुसार इस्राईल के परिवहन मंत्री का यह बयान जायोनी समाचार पत्र इस्राईल हियूम की रिपोर्ट के पांच दिन बाद सामने आया है। इस समाचार पत्र ने रहस्योदघाटन किया है कि जायोनी शासन, सऊदी अरब और अमेरिका के बीच त्रिपक्षीय समझौता हो रहा है जो तेलअवीव और रियाज़ के संबंधों के सामान्य बनाये जाने की दिशा में नये कदम का सूचक है। इसी प्रकार इस समाचार पत्र ने आगे लिखा है कि सऊदी अरब जायोनी विमानों के लिए अपनी वायुसीमा खोलने की दिशा में काम कर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार इस समय सऊदी अरब की वायुसीमा इस्राईल के केवल उन्हीं विमानों के लिए खुली है जो संयुंक्त अरब इमारात, बहरैन और भारत जाते हैं।

ज्ञात रहे कि इससे सऊदी अरब के विदेशमंत्री फैसल बिन फरहान ने कहा था कि रियाज़-तेलअवीव संबंधों के सामान्य होने से दोनों पक्षों के लिए बहुत फायदे हैं और इस प्रक्रिया का फायदा पूरे क्षेत्र को पहुंचेगा। इसी प्रकार सऊदी अरब के विदेशमंत्री ने कहा था कि जब तक फिलिस्तीन मामले का समाधान नहीं हो जाता तब तक हम इन हितों से लाभ नहीं उठा सकते।

समाचार एजेंसी न्यूज़ एसएम न्यूज़ के साथ 9889789714

Don`t copy text!