म्यांउ सिरप व दवाओं पर अंकुश लगाने हेतु विभाग का छापा!

Abdulmueed


दवा व्यापारियों में हड़कम्प, कई दुकानदार भागे दुकान बंद करके।

बाराबंकी। औषधि निरीक्षक सीमा सिंह ने आज शहर के कई मेडिकल स्टोरों का निरीक्षण किया जिसमें बहुत सी खामियां मिली और कई मेडिकल स्टोरों पर भारी मात्रा में नशीली सिरप के साथ साथ दवाओं को भी बरामद किया। मौके पर प्रतिबंधित दवा मिलने पर मेडिकल स्टोरों को सील कर दिया गया है और कारण नोटिस जारी किया गया। विभागीय कर्मचारियों व स्थानीय पुलिस की संयुक्त की टीम की मौजूदगी में किया गया निरीक्षण।
प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रकाशित खबर का संज्ञान लेते हुए जनपद के पीरबटावन क्षेत्र में कतिपय मेडिकल स्टोर्स द्वारा कोडीन युक्त सिरप एवं मनोप्रभावी औषधियों का कारोबार नशे के उपयोग हेतु किया जा रहा है तथा स्थानीय युवकों एवं बच्चों को नशे के लिए ये सिरप बेचे जा रहे है । उक्त के संबंध में जांच हेतु आज दिनांक 22.06.2022 को पीरबटावन क्षेत्र थाना कोतवाली में स्थित मेडिकल स्टोर्स विनायक मेडिकल स्टोर एवं अभिषेक मेडिकल स्टोर पर सीमा सिंह औषधि निरीक्षक बाराबंकी एवं चौकी प्रभारी पीर बटावन श्री हरी प्रसाद उपाध्याय द्वारा छापे की कार्यवाही की गई। मौके पर विनायक मेडिकल स्टोर से कफ सिरप जैसे FOXCUFF, KUFFCARE&T, COREX&D, ASTHAKIND SYP तथा NRU श्रेणी की औषधि SPASMOPROXYVON CAPSULES भी भंडारित पाए गए तथा अभिषेक मेडिकल स्टोर में भी कुछ कफ सिरप भंडारित पाए गए तथा कफ सीरप के भारी मात्रा में पाए गए जिनके सापेक्ष विक्रय बिल प्रस्तुत नहीं किए गए।
वहीं इस सम्बध औषधि निरीक्षक सीमा सिंह ने बताया कि जांच में बहुत कमियां मिली है, मेडिकल स्टोर संचालकों के पास औषधियों के क्रय विक्रय बिल मांगने पर प्रस्तुत नहीं किए जाने के दृष्टिगत दोनों फ़र्मों के औषधि क्रय विक्रय पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाते हुये अग्रिम आदेशों तक मेडिकल स्टोर बंद कराए गए। प्रकरण में अग्रिम कार्यवाही हेतु औषधि अनुज्ञापन प्राधिकारी विक्रय अयोध्या मण्डल अयोध्या को आख्या प्रेषित की जा रही है तथा स्पष्टीकरण प्राप्त करने हेतु कारण बताओ नोटिस भेजे जाएंेगे तथा नियमानुसार अग्रिम कठोरतम कार्यवाही की जाएगी ।

Don`t copy text!