आजादी का अमृत महोत्सव वर्ष में सेवा, सुरक्षा और सुशासन के लिए समर्पितसतीश चन्द्र शर्मा

बाराबंकी:आजादी का अमृत महोत्सव वर्ष में सेवा, सुरक्षा और सुशासन के लिए समर्पित उत्तर प्रदेश के दूसरे कार्यकाल का 100 दिन पूर्ण होने के अवसर पर श्री सतीश चन्द्र शर्मा राज्यमंत्री खाद्य एवं रसद तथा नागरिक आपूर्ति विभाग उत्तर प्रदेश ने आज यहां कलेक्ट्रेट स्थित डीआरडीए गांधी सभागार में पत्रकारों से प्रेस वार्ता की। उन्होंने शांति एवं सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध, खुशहाल किसान, सिंचन क्षमता में अभूतपूर्व वृद्धि, सहकारिता, जल जीवन मिशन, बढ़े उद्योग-बढ़ा प्रदेश, नवीनतम तकनीक से संवरी सूरत, स्वदेशी को बढ़ावा, हर हाथ को कौशल और काम सहित अन्य बिन्दुओं पर चर्चा की। प्रेसवार्ता के दौरान राज्यमंत्री श्री शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने 100 दिन में अपराध और अपराधियों के विरूद्ध जीरो टालरेंश की नीति के अन्तर्गत माफिया, उपद्रवियों के विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही की गई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में धार्मिक स्थलो पर स्थापित ध्वनि प्रदूषक लाउडस्पीकरों के बिना हो हल्ला और बिना किसी प्रतिरोध के हटवाया गया है। उन्होंने कहा कि सामाजिक शांति और गतिशीलता के माहौल में प्रदेश सरकार ने औद्योगिक गतिविधियों, निर्माण कार्यो तथा पूंजी निवेश के मार्ग को और अधिक प्रशस्त किया है। उन्होंने कहा कि बुंदेलखण्ड एक्प्रेस वे के कार्य को पूर्ण कर लिया गया है। देश की सबसे बड़ी एक्सपे्रस वे गंगा परियोजना का कार्य शुरू हो गया है। उन्होने बताया कि सरकार के वर्तमान 100 दिनों के कार्यकाल में ही 12530 करोड़ रूपये गन्ना मूल्य का भुगतान किया गया है।

इससे एक तरफ गन्ना उत्पादक किसानों को भारी लाभ हुआ है, वहीं दूसरी ओर चीनी उद्योग सहित तमाम सहयोगी उपक्रमों, व्यापारियों और उपभोक्ताओं को भी समुचित लाभ मिला है। उन्होंने कहा किजल जीवन मिशन के अन्तर्गत 19500 करोड़, मुख्यमंत्री लघु सिंचाई योजना हेतु 1000 करोड़, ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत सुधार हेतु 5530 करोड़ रूपये, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) हेतु 7000 करोड़ रूपये, मुख्यमंत्री आवास योजना(ग्रामीण) हेतु 508 करोड़ रूपये की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार वृद्धि के लिए चलायी जा रही राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, के लिए 3155 करोड़ रूपये की व्यवस्था की गई है।

एक जिला एक मेडिकल कालेज की नीति के तहत हर जिले में आधुनिक विशेषज्ञ, चिकित्सा सुविधाओ ंसे युक्त सरकारी मेडिकल कालेजों का कार्य गतिमान है। इसी दिशा में जनपद बाराबंकी में भी एक मेडिकल कालेज जल्द ही खोले जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपनी नई सोच और अनथक परिश्रम के जिस मार्ग पर अग्रसर है वह उत्तर प्रदेश की छवि को समृद्धि और गौरवशाली बनाने में कारगर साबित हो रहा हैं। उन्होंने जनपद की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत 503200 कृषकों के खाते में कुल 100.64 करोड़ रूपये भेजे गये है। उन्होंने कहा कि एक जनपद एक उत्पाद के तहत जनपद बाराबंकी ‘स्टोल’ को अपनी एक विशेष नई पहचान मिली है। उन्होने कहा कि पीएम कुसुम योजनान्तर्गत 176 किसानों का सोलर पम्प लगवाने हेतु चयन किया गया है। उन्होंने कहा कि जनपद में 1054 ग्राम सचिवालयों में कम्प्यूटर, फर्नीचर की स्थापना का कार्य किया गया है। प्रेस वार्ता के दौरान सांसद श्री उपेन्द्र सिंह रावत, जिलाधिकारी डाॅ0आदर्श सिंह, अपर जिलाधिकारी श्री राकेश सिंह, विधायक कुर्सी श्री साकेन्द्र प्रताप वर्मा, विधायक हैदरगढ़ श्री दिनेश रावत, जिला अध्यक्ष भाजपा श्री शशांक कुशमेश, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती राजरानी रावत, एमएलसी श्री अंगद कुमार सिंह सहित जनपद के पत्रकार बन्धु व अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

बाराबंकी: रिपोर्ट शमीम अंसारी: एसएम न्यूज24टाइम्स 9415526500

Don`t copy text!