किसानों की समस्याओं के समाधान को प्राथमिकता दी जाए: जिलाधिकारी

https://www.smnews24.com/?p=5931&preview=true

बरेली, 19 फरवरी 2020। जिलाधिकरी श्री नितीश कुमार ने कहा कि किसान सम्मान निधि में डेटा फीडिंग में यदि कहीं कोई समस्या आ रही है तो उसके समाधान के लिए पूरे जनपद में अभियान चलाया जा रहा है। उन्हांेंने किसानों का आह्वान किया कि जो किसान इस निधि से छूट गए हैं, वे अपना विवरण जल्द से जल्द फीड करवा दें। उन्हांेने कहा कि जिस किसान का भी डेटा मिसमैच हो गया है, उसे दूर करने के लिए ग्राम स्तर पर कर्मचारियों को लगाया गया है। उन्हांेने यह भी कहा कि जिन किसानों ने अभी तक केसीसी कार्ड नहीं बनवाया है, वह बनवा लें और एक ही कार्ड बनवाएं ताकि कम्प्यूटर में डेटा फीडिंग में समस्याएं न आएं। इसके लिए विकास भवन में भी दो कर्मचारियों की तैनाती कर दी जाएगी ताकि जो किसान विकास भवन से अपने कागजात बनवा सकते हैं, वे यहां से बनवा लें।

जिलाधिकारी आज आईवीआरआई में किसान दिवस को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने किसानों की इस शिकायत पर कि बैंक से ऋण की अदायगी के बाद भी खसरा खतौनी पर से ऋण की इंट्री काटी नहीं जाती है, उन्होंने सम्बंधित बैंक अधिकारी को निर्देश दिए कि वह किसानों का नाम आॅनलाइन भेजें और तहसील प्रशासन को अवगत कराएं। किसानों की इस समस्या के समाधान के लिए यदि जरूरत पड़े तो एक साफटवेयर भी तैयार करा लें ताकि इन लोगों को यह समस्या न आए। किसानों के कहने पर कि जनधन खातों में अधिकतम दस हजार तक का ही लेन देन संभव है, जिलाधिकारी ने कहा कि यदि संभव है तो जो किसान इच्छुक हों, उनके केवाईसी भरवाकर खातों को बचत खातों में बदल दिया जाए।
श्री नितीश कुमार ने नलकूपों की मरम्मत के लिए निर्देश दिए कि स्थलीय निरीक्षण कर इसका समाधान इसी वित्तीय वर्ष में कराया जाए। दिन में सिंचाई के लिए बिजली की आपूर्ति पर भी जिलाधिकारी ने एक्सीएन से कहा कि वह इस सम्बंध में जो भी संभव हो कार्रवाई कर अवगत कराएं। नहर में टेल तक पानी पहुंचाने के सम्बंध में उन्होंने कहा कि नहरों की सफाई के कार्य का भी स्थलीय निरीक्षण कर उन्हें रिपोर्ट किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि धान खरीद केंद्रांे को उन्हीं स्थानों पर बनाया जाए जहां गांव के लोग आते जाते हैं, या जहां जाना सुविधाजनक है। ऐसे स्थानों पर न बनया जाए जहां किसानों के लिए जाना दुरूह हो। उन्होंने किसानों को भरोसा दिलाया कि उनकी किसी भी समस्या के समाधान के लिए कृृत संकल्पित है। किसान दिवस में मुख्य विकास अधिकारी श्री चंद्र मोहन गर्ग के अलावा कृृषि विभाग तथा अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारियों के अलावा बड़ी संख्या में किसान आए थे।

 

पर्यावरण संरक्षण आधुनिक युग की पहली प्राथमिकता होना चाहिए: जिलाधिकारी

बरेली, 19 फरवरी। जिलाधिकारी श्री नितीश कुमार ने कहा कि जनपद के पर्यावरण के प्रति असंवेदनशील आचरण करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि पर्यावरण के प्रति सचेत रहने के और प्रत्येक स्तर पर जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सभी विभाग पर्यावरण संरक्षण के लिए कृृत संकल्पित रहें। उन्होंने कहा कि आधुनिक युग की सबसे बड़ी आवश्यकता पर्यावरण संरक्षण होनी चाहिए, पर्यावरण अगर नहीं सुधरा तो किसी का भी जीवन स्तर नहीं सुधर पाएगा।
जिलाधिकारी आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पर्यावरण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने समिति के उन सदस्यों को तत्काल कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए कि क्यों न उन सदस्यों का एक दिन का वेतन काट लिया जाए जो बिना अनुमति प्राप्त किए समिति की बैठक में नहीं आए हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं है। उन्होंने निर्देश दिए कि किसी भी स्तर के अधिकारी, जो समिति के सदस्य हैं, उन्हें प्रत्येक दशा में समिति की बैठक में उपस्थित रहना होगा। कुछ अधिकारी अपने प्रतिनिधि को भेज देते हैं, उनके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
श्री नितीश कुमार ने कहा कि जिले में कचरा प्रबंधन के क्षेत्र में आधुनिक तरीकों को अपनाते हुए कार्य करना होगा साथ ही वेस्ट मैनेजमेंट के लिए निर्धारित नियमावली का भी अक्षरशः पालन सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि जैसे कि रेलवे को कचरे के सम्बंध में अमुक विभाग ने कोई पत्र भेजा, तो उसे किसने रिसीव किया और वह पत्र रेलवे के सक्षम अधिकारी को भेजा गया भी है या केवल औपचारिकता पूरी करने के लिए पत्र भेज दिया गया है, इसमें अंतर है। इसी तरह के अन्य उदाहरण भी मिलते हैं। इस तरह के आचरण से कोई भी कार्य सफल नहीं हो सकता। उन्होंने अपशिष्ट प्रबंधन के सम्बंध में नगर पंचायतों तथा नगर पालिकाओं के अधिशासी अधिकारियों को भी नोटिस भेजने के निर्देश दिए और कहा कि पूरे जनपद में इस सम्बंध में जो भी कार्य हो रहे हैं, उनकी अद्यतन रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए।
जिलाधिकारी ने प्लास्टिक तथा ई वेस्ट के डिस्पोज़ल के लिए मानकों अनुसार कार्रवाई करने इस कार्य में सतर्कता को प्राथमिकता देने के निर्देश देने के साथ ही जिले में वृृक्षारोपण की स्थिति की भी समीक्षा की और सभी जनपदों को अपने अपने निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिए। अगले माह मार्च तक पौधों को लगाने के लिए गडढों की खुदाई का कार्य अवश्य सम्पन्न करा लिया जाए। उन्होंने जिला वन अधिकारी से यह भी कहा कि वृृक्षारोपण के लिए कम से कम तीन फिट की पौध की सप्लाई की जाए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री चंद्र मोहन गर्ग, अपर जिला अधिकारी श्री वीके सिंह के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Don`t copy text!