मौसम नहीं तकनीकी गड़बड़ी की वजह से नेपाल में क्रैश हुआ प्लेन अब तक 67 शव बरामद

समाचार एजेंसी न्यूज़ एसएम न्यूज़ के साथ 9889789714

काठमांडू । नेपाल के पोखरा में एक यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। विमान में 72 यात्री सवार थे जिनमें चार चालक दल के सदस्य थे। विमान में 5 भारतीय नागरिकों समेत 14 विदेशी सवार थे। नेपाल की सेना सशस्त्र पुलिस नेपाल पुलिस के साथ ही स्थानीय नागरिक रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे हुए हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान अब तक 67 शव बरामद किए गए हैं। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने हादसे पर दुख व्यक्त किया है।

पीएम प्रचंड ने सभी सरकारी एजेंसियों को प्रभावी बचाव कार्य के निर्देश दिए हैं। उन्होंने हादसे को लेकर कैबिनेट की इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है। प्रधानमंत्री प्रचंड की अध्यक्षता में हुई इमरजेंसी बैठक में सरकार के कैबिनेट मंत्री मौजूद थे। जानकारी के मुताबिक येति एयरलाइंस के एटीआर -72 विमान ने काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ान भरी थी। इस 72 सीटर विमान में 68 यात्री और चार क्रू मेंबर्स कुल 72 लोग सवार थे। विमान पोखरा के समीप पहुंचा था कि लैंडिंग से महज 10 सेकंड पहले क्रैश हो गया। नेपाली मीडिया के मुताबिक ये दुर्घटना पोखरा के पुराने डोमेस्टिक एयरपोर्ट और पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच हुई। येति एयरलाइंस के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला ने कहा है कि विमान में 68 यात्री और क्रू मेंबर्स सवार थे। येति एयरलाइंस के प्रवक्ता ने कहा अभी तक 16 शव बरामद किए गए हैं। उन्होंने कहा रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। हादसा दिन में 11 बजकर 10 मिनट पर हुआ। विमान पोखरा घाटी में सेती नदी की खाई में गिर गया। हादसे की खबर पर एयरपोर्ट और एयरलाइंस के साथ ही सभी एजेंसियां अलर्ट मोड में आ गईं। मौके पर नेपाली सेना के साथ ही रेस्क्यू टीम तत्काल मौके के लिए रवाना की गई। मौके पर फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को भी भेजा गया है।

हादसे के काफी देर बाद तक मौके से धुंए का गुबार उठता नजर आया। रेस्क्यू टीम ने अब तक 42 शव बरामद कर लिए हैं। नेपाल सरकार ने कैबिनेट मीटिंग के बाद एक दिन के राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया है। कैबिनेट मीटिंग के बाद नेपाल सरकार ने विमान हादसे की वजह से 16 जनवरी को एक दिन के राष्ट्रीय शोक का ऐलान कर दिया है। सरकार ने हादसे की जांच के लिए पांच सदस्यीय कमेटी का भी गठन कर दिया है। प्रधानमंत्री प्रचंड रेस्क्यू ऑपरेशन की निगरानी के लिए खुद पोखरा जाने का ऐलान किया था लेकिन सिक्योरिटी का जायजा लेने गया हेलिकॉप्टर खराब मौसम के कारण बीच रास्ते से ही वापस आ गया। इसके बाद पीएम प्रचंड का पोखरा दौरा रद्द कर दिया गया। इस विमान में 53 नागरिकों के साथ ही पांच भारतीय रूस के चार आयरलैंड का एक कोरिया के दो अर्जेंटीना और फ्रांस के एक-एक नागरिक सवार थे। नेपाल की एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से ये जानकारी दी गई है। बताया जा रहा है कि कुल 68 यात्रियों में 6 बच्चे भी शामिल हैं। येति एयरलाइंस की ओर से भी विमान में सवार सभी यात्रियों की लिस्ट जारी कर दी गई है। प्रधानमंत्री प्रचंड और गृह मंत्री रवि लामिछाने इमरजेंसी मीटिंग के बाद सीधे काठमांडू के त्रिभुवन एयरपोर्ट पहुंचे। पीएम प्रचंड और गृह मंत्री रवि लामिछाने काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचकर सीधे कंट्रोल रूम में पहुंचे। प्रधानमंत्री और गृह मंत्री त्रिभुवन एयरपोर्ट के कंट्रोल रूम में पहुंचकर ताजा हालात पर नजर रखे हुए हैं।

नेपाल की एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से कहा गया है कि विमान हादसा मौसम नहीं बल्कि तकनीकी खराबी की वजह से हुआ। एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से यह भी कहा गया है कि विमान के पायलट ने एटीसी से लैंडिंग के लिए परमिशन ले ली थी। पोखरा एटीसी की ओर से लैंडिंग के लिए ओके भी कह दिया गया था। सिविल एविएशन अथॉरिटी का कहना है कि लैंडिंग से ठीक पहले विमान में आग की लपटें दिखाई दी थीं इसलिए मौसम की खराबी के कारण दुर्घटना हुई ये बात नहीं कही जा सकती।  पोखरा में हादसे का शिकार हुए विमान का एक वीडियो सामने आया है। ये वीडियो विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से ठीक पहले का बताया जा रहा है। इस वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि विमान हवा में बाईं तरफ ज्यादा झुक जा रहा है। शुरू में विमान के पहाड़ी से टकराकर सेती नदी में गिरने की बातें भी कही जा रही थीं। नेपाल के पोखरा में हुए विमान हादसे पर भारत के नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गहरा दुख व्यक्त किया है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट कर नेपाल में विमान हादसे को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। उन्होंने कहा कि मेरी संवेदनाएं इस हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिवार के साथ हैं।

समाचार एजेंसी न्यूज़ एसएम न्यूज़ के साथ 9889789714

Don`t copy text!