म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानों का जनसंहार जारी

समाचार एजेंसी न्यूज़ एसएम न्यूज़ के साथ

म्यांमार के राख़ीन प्रांत में इस देश की सेना के हाथों मुसलमानों का जनसंहार जारी है और ताज़ा हमलों में कम से कम पांच मुसलमान मारे गए हैं।
रोयटर्ज़ की रिपोर्ट के अनुसार पश्चिमी म्यांमार के अशांत राख़ीन प्रांत में सैनिकों और राख़ीन फ़ोर्स नामक गुट के सदस्यों के बीच होने वाली झड़प में कम से कम पांच रोहिंग्या मुसलमान मारे गए। रिपोर्ट में बताया गया है कि यह झड़प उस वक़्त शुरू हुई जब राख़ीन फ़ोर्स के सदस्यों ने सेना के एक कारवां पर हमला कर दिया। इसके बाद दोनों तरफ़ से शुरू होने वाली गोलीबारी में पांच रोहिंग्या मुसलमान मारे गए और कई अन्य घायल हो गए।

राख़ीन फ़ोर्स के प्रवक्ता ने इस झड़प में आम नागरिकों के मारे जाने के लिए म्यांमार की सेना को ज़िम्मेदार बताते हुए कहा है कि सेना के तोपख़ाने ने एक गांव को निशाना बनाया जिसके चलते पांच आम नागरिक मारे गए तथा छः से 11 लोग घायल हो गए। म्यांमार की सेना और चरमपंथी बौद्धों ने सन 2017 से राख़ीन प्रांत में रोहिंग्या मुसलमानों पर हमले शुरू कर रखे हैं जिनमें अब तक छः हज़ार से ज़्यादा लोग मारे जा चुके हैं, 8 हज़ार से अधिक घायल हुए हैं जबकि लगभग दस लाख लोग भाग कर बांग्लादेश में शरण ले चुके हैं। (HN)

Don`t copy text!