इदलिब के हालात बिगड़े, राष्ट्रपति रूहानी की रूसी राष्ट्रपति से अहम वार्ता

समाचार एजेंसी न्यूज़ एसएम न्यूज़ के साथ

ईरान और रूस ने सीरियाई मुद्दे के हल के लिए आस्ताना प्रक्रिया को मज़बूत करने और पश्चिमी एशियाई क्षेत्र में आतंकवाद के समूल सफ़ाए पर बल दिया है।
इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति डाक्टर हसन रूहानी ने शनिवार को रूस के राष्ट्रपति विलादीमीर पुतीन से टेलीफ़ोनी वार्ता में सीरिया के इदलिब प्रांत की हालिया स्थिति की ओर संकेत करते हुए कहा कि इदलिब की स्थिति चिंताजनक है और यथाशीघ्र आस्ताना समझौते को लागू किया जाना चाहिए।
राष्ट्रपति रूहानी ने इस बात पर बल देते हुए कि यह बात स्वीकार नहीं है कि सीरिया का एक हिस्सा वर्षों तक आतंकियों के नियंत्रण में बाक़ी रहे, कहा कि सीरिया समस्या का समाधान केवल राजनैतिक है।
इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति ने यह बयान करते हुए कि तेहरान, आस्ताना प्रक्रिया को जारी रखने के लिए ईरान, रूस और तुर्की के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक की मेज़बानी के लिए तैयार है, कहा कि इस बात की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए कि इदलिब की स्थिति अमरीका के हस्तक्षेप और उसके द्वारा इसके दुरुपयोग का कारण बने।
इस टेलीफ़ोनी वार्ता में रूस के राष्ट्रपति विलादीमीर पुतीन ने सीरिया मुद्दे के समाधान के लिए आस्ताना प्रक्रिया की परिधि में प्राप्त होने वाले समझौते को बहुत ही प्रभावी क़रार दिया और कहा कि तनाव कम क्षेत्र बनाने का अर्थ, आतंकवाद से संघर्ष न करना न समझा जाए।
उन्होंने सीरिया की अखंडता की रक्षा पर बल देते हुए कहा कि सीरिया सरकार को यह अधिकार है कि वह अपनी धरती पर आतंकवाद से संघर्ष के लिए कार्यवाही करे

Don`t copy text!