टूलकिट व चेक पाकर खिले लाभार्थियों के चेहरे, जताया सरकार का आभार मा0 जनप्रतिनिधियों ने 04 योजनाओं के 21 लाभामियों को सौंपे चेक व टूलकिट

मुकीम अहमद अंसारी

उ0प्र0 में हो रहा श्रम का सम्मान, एमएसएमई में मिली यूपी को पहचान : मा0 मुख्यमंत्री

यूपी की पहल वाली एक जनपद एक उत्पाद योजना बनी देश की योजना : मा0 मुख्यमंत्री

केंद्र व प्रदेश सरकार कर रहीं आम आदमी के उत्थान, जनप्रिय सरकार की हो रही परिकल्पना साकार : मा0 सांसद

देश बना विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, तरक्की पथ पर अग्रसर : मा0 सदर विधायक

बदायूँ । विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत टूलकिट वितरण एवं रुपए 50 हजार करोड़ के मेगा ऋण वितरण समारोह में मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में श्रम का सम्मान हो रहा है। उन्होंने कहा कि एक जनपद एक उत्पाद योजना आज देश की योजना बन गई है। बदायूं कलेक्ट्रेट में कार्यक्रम का सजीव प्रसारण किया गया तथा 21 लाभार्थियों को चेक व टूलकिट देकर सम्मानित किया गया।
लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में मा0 मुख्यमंत्री ने अपने उद्बोधन में प्रदेशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि विश्वकर्मा श्रम सम्मान दिवस का शुभारंभ मा0 प्रधानमंत्री जी 17 सितंबर 2023 को करेंगे। उन्होंने कहा कि नए उद्योग लगाने वालों व उद्यामियों के लिए सरकार ने अनुदान की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि एमएसएमई से उत्तर प्रदेश को पहचान मिली है। उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए कॉमन फैसिलिटी सेंटर उत्तर प्रदेश में युद्ध स्तर पर बनाए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि आज जितनी धनराशि लाभार्थी को भेजी जाती है वह सीधे डीबीटी के माध्यम से उसके बैंक खाते में हस्तांतरित हो जाती है। उन्होंने कहा कि पारदर्शिता, ईमानदारी व निष्पक्षता के साथ उत्तर प्रदेश सरकार कार्य कर रही है तथा सभी योजनाओं का लाभ विभिन्न वर्गों के लोगों को बिना भेदभाव के उपलब्ध कराया जा रहा है।
कलेक्ट्रेट स्थित अटल बिहारी वाजपेयी सभागार में कार्यक्रम का सजीव प्रसारण किया गया। मा0 सांसद डॉ0 संघमित्रा मौर्य ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार मिलकर आम आदमी के उत्थान का कार्य कर रही है। विभिन्न योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थियों को मिल रहा है, एक जनप्रिय सरकार की परिकल्पना फलीभूत हो रही है।
मा0 विधायक सदर महेश चंद्र गुप्ता ने कहा कि प्रदेश सरकार जहां एक और अनेकों विकास पर कार्य कर रही है वहीं योजनाओं का लाभ भी पात्रों तक पहुंचा जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश आज विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है तथा देश व प्रदेश तरक्की पथ पर अग्रसर है।
जिलाधिकारी ने मनोज कुमार ने कहा कि आम आदमी का जीवन सुगम व सरल हो इसके लिए प्रदेश सरकार कार्य कर रही है और पूरा प्रशासनिक अमला उसको मूर्त रूप देने पर लगा हुआ है।
मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार ने बताया कि शनिवार को मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, एक जनपद एक उत्पाद तथा विश्वकर्मा टूल किट योजना अंतर्गत 21 लाभार्थियों को चेक व टूल किट देकर सम्मानित किया गया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना 17 सितंबर को लागू होगी। इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल चउ अपेूंंतउंण्पद लॉन्च किया गया है जिसका 17 सितम्बर को उद्घाटन मा0 प्रधानमंत्री जी करेंगे।
उन्होंने बताया कि योजना अंतर्गत प्रत्येक लाभार्थी को पांच दिवसीय प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाएगा तदोपरांत रुपए एक लाख व अधिक की धनराशि के ऋण भी आसान किस्तों पर उपलब्ध कराए जाएंगे ताकि वह अपना भविष्य संवार सकें। उन्होंने बताया कि जनपद को 1500 का लक्ष्य इस हेतु दिया गया है। पूर्व में 3542 लाभार्थियों को टूलकिट वितरण कराया जा चुका है। कलेक्ट्रेट सभागार में मा0 जनप्रतिनिधियों द्वारा मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तीन लाभार्थियों को रुपए 30 लाख, एक जनपद एक उत्पाद के दो लाभार्थी को रुपए 10 लाख, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तीन लाभार्थियों को रुपए 30 लाख के चेक वितरित किए गए तथा विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत 13 श्रमिकों को टूलकिट वितरण किया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी मनोज कुमार, मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार, उपयुक्त उद्योग अशोक कुमार उपाध्याय, एलडीएम रिकेश रंजन सहित अन्य अधिकारी, लाभार्थी व श्रमिक उपस्थित रहे।

*मुकीम अहमद अंसारी संवाददाता (एसएम न्युज 24 टाइम्स) बदायूं 9719216984*

Don`t copy text!