किसान दिवस में सुनी गयी कृषकों की समस्या

मुकीम अहमद अंसारी

बदायूँ । उप कृषि निदेशक बदायूँ की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन विकास भवन सभागार में किया गया, जिसमें कृषि, पशुपालन, ऊर्जा, सिंचाई आदि से जुडें हुए समस्त अधिकारी उपस्थित रहे। किसान दिवस प्रारम्भ करते हुए उप कृषि निदेशक/जिला कृषि अधिकारी ने समस्त कृषक एवं अधिकारियों का स्वागत किया, उसके उपरान्त कृषि विभाग, द्वारा कृषकों के हित में संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। नरव्रेश सिंह ने गन्ना की फसल से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त करने पर जिला गन्ना अधिकारी ने बताया कि जिन कृषक भाईयों ने गन्ने की फसल का सर्वे नही कराया है या किसी कारण से छूट गया है वह कृषक भाई गन्ना समिति से अपनी जानकारी प्राप्त कर सर्वे अवश्य ही कराये, जिला गन्ना अधिकारी ने यह भी बताया कि गन्ने प्रजाति 238 में काफी रोग आता है इस फसल को किसान भाई उगाना बन्द करें, जिन कृषक भाइयों ने इस वर्ष गन्ने की फसल 238 प्रजाति लगाई है वह गन्ने की फसल में फॅफूदी नाशक दवा का प्रयोग करे। अधिशासी अभियन्ता विद्युत वितरण खण्ड़ प्रथम से ग्राम दबरई के कृषकों ने ग्यारह हजार की हाई टेंशन लाइन वर्ष 1967 से मकानों के ऊपर से जा रही है उसे हटवाने की शिकायत की जिसपर अधिशासी अभियन्ता विद्युत वितरण खण्ड़ द्वितीय ने मोके की जॉच कराकर कृषको को हटवाने का अश्वासन दिया। चिरंजीव सिंह राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के जिला महामंत्री निवासी नगर पंचायत गुलड़िया द्वारा ग्राम सभा की जमीन पर ग्राम में वृहद गौ-शाला बनवाने की बात रखी जिसपर पशुचिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद में 10 वृहद गौ-शाला स्वीकृत है जिन किसान भाईयों को आपने-अपने ग्राम में वृहद गौ-शाला बनवाना चहाते है वह किसान भाई आपने ग्राम क ेलेखपाल/राजस्व निरीक्षक से 01 हे0 भूमि के आवटन की पत्रावली कार्यालय में उपलब्ध करा दे जिससे वृहद गौ-शालाओं का निर्माण कराया जा सके साथ ही यह भी बताया कि पशु पालक अपने पशुओं पर के0सी0सी0 बनवाना चहाते ह ैपशुओं की कीमत के अनुसार के0सी0सी0 बनवा सकते है।

उप कृषि निदेशक द्वारा कृषक बन्धुओं को बताया कि जनपद में जिन कृषक बन्धुओं को किसान सम्मान निधि का लाभ प्राप्त नही हो रहा है जनपद के प्रत्येक ग्राम सभा में कृषि विभाग के कर्मचारी तैनात है ग्राम पर तैनात कर्मचारी से पी0एम0 किसान सम्मान निधि की जानकारी प्राप्त कर सकते है जनपद के प्रत्येक राजकीय कृषि बीज भण्डर से भी जानकारी कर सकते है जो भी किसान भाई स्प्रे मशीन खरीदना चाहते है वह किसान भाई कृषि विभाग से पंजीकरण उपरान्त टोकन होने पर कृषि विभाग की योजनाओं/कृषि रक्षा इकाई से खरीदें जिसपर विभाग से 50 प्रतिशत का अनुदान किसान भाई प्राप्त कर सकते है। साथ ही यह भी बताया कि कृषक बन्धुओं को ननौ यूरिया की जानकारी दी साथ ही यह भी बताया गया कि अधिक पानी चाहनें वाली फसल के बाद कम पानी चाहने वाली फसल, गहरी जडें वाली फसलों के बाद उथली जडें वाली फसल सहफसली, के बाद अन्त फसली खेती मल्टी स्टोरीय खेती अपनायें। गर्मियों में मिट्टी पलटने वाले हल से खेत की गहरी जुताई अवश्य ही करायें कभी भी खेती में फसल अवशेष को नही जलाना चाहिए जिससे लाभकारी कीट व केचुआ जीवित रहे और वायु प्रदूषण भी होगा।
अन्त में उप कृषि निदेशक द्वारा किसान दिवस में उपस्थित अधिकारियों एवं किसानों बन्धुओं का आभार व्यक्त करते हुए किसान दिवस के समापन की घोषणा की गयी।

*मुकीम अहमद अंसारी संवाददाता (एसएम न्युज 24 टाइम्स) बदायूं 9719216984*

Don`t copy text!