विदेशियों के साथ ग्रामीण बच्चो ने ली सेल्फी

मुकीम अहमद अंसारी

मसौली बाराबंकी। यूनिसेफ की वैशिवक कार्यकारी निदेशक सुश्री कैथरीन रसेल ने अपने प्रतिनिधियों के साथ मंगलवार को विकास ठण्ड मसौली क्षेत्र की ग्राम पंचायत चिलौकी मे स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत कराये गये विकास कार्यो की हकीकत देखते हुए परिषदीय विद्यालय मे गठित बालसभा के बच्चो से संवाद किया साथ ही माताओं और नवजात शिशुओं के लिए किए जा रहे उपायों सहित स्वास्थ्य सेवाओं की निगरानी का जायजा लिया।

ग्राम पंचायत चिलौकी पहुंची यूनिसेफ के सदस्यों ने
स्वास्थ्य, स्वच्छता व शिक्षा के स्तर का निरीक्षण किया। आशा संगिनी सुनीता वर्मा एव आशा बहु ललिता श्रीवास्तव के साथ यूनिसेफ हेड कैथरीन रसेल ने ज्योति पत्नी अनुरुद्ध के घर पहुंची। जहां 42 दिन के बच्चे आयांश के रखतखाव के साथ साथ बच्चे का वजन व थर्मामीटर से तापमान लिया। इसके आलावा हरिश्चंद्र की पत्नी कुसुम से मिल कर 9 माह की पुत्री यासिता के लगे टीको की जानकारी ली। टीम के सदस्यों ने दोनो महिलाओ से सरकार से मिलने वाली सुविधाओं की भी जानकारी ली।इस दौरान उन्होंने योजनाओं से कैसे समाज के तीनों वर्गों में बचपन, युवा वयस्क, और वृद्ध वयस्कों तक पहुंचाया जा रहा है और कैसे स्कूलों में स्वयंसेवकों द्वारा मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता पैदा की जा रही है और समुदाय में उनके योगदान पर चर्चा की। वैशिवक कार्यकारी निदेशक कैथरीन रसेल ने लड़कियों के साथ संवाद कर मासिक धर्म संबंधी साफ-सफाई की जानकारी ली तथा उन महिलाओं से भी मिलीं जो बाल विवाह को खत्म करने एवं महिलाओं के खिलाफ हिंसा को रोकने का काम रही हैं।

कम्पोजिट विद्यालय चिलौकी के छात्र छात्राओं एव गाँव के सभी वार्डो से गठित बालसभा सदस्यों से संवाद किया तथा बच्चो से मन लगाकर पढ़ाई करने की अपील करते हुए कहा कि बीस साल बाद यह बाल सभा ससद मे होनी चाहिए । बाल सभा की सदस्या कु0 खुशी ने गाँव मे खेल मैदान की मांग की। छात्रा सौम्या ने टीम के सदस्यों का स्वागत करते हुए गाँव आने का उद्देश्य पूछा टीम के सदस्यों ने बताया कि उदेश्य शिशुओं, बच्चों व युवा कार्यक्रमों पर केंद्रित है।
इससे पूर्व टीम मे शामिल सदस्यों ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सफदरगंज मे मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए किए गए उपायों के बारे में पूछताछ की तथा स्टाफ से गर्भवती महिलाओं और 5 वर्ष तक के बच्चों को दिए जाने वाले पूरक पोषण आहार के बारे में पूछा। उन्होंने मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं, गर्भवती महिलाओं को दी जाने वाली पोषण किट, प्रसव के बाद महिलाओं के लिए केसीआर किट और सामान्य प्रसव को बढ़ावा देने के लिए स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्रोत्साहन के बारे में बताया। टीम के सदस्यों ने गाँव की साफ सफाई पर ग्राम प्रधान सोमनाथ राजपूत, सफाई कर्मचारी सचिन व विजय कुमार की प्रशंसा की।
इस मौक़े पर भारत की यूनिसेफ की हेड सिंथिया मैककैफ्रे , उत्तर प्रदेश प्रमुख जकारी एडम, डा0 कनुप्रिया सिंघल, रवीश कुमार, सलाहकार निपुण गुप्ता पियूष एन्थोनी, स्टेट समन्वयक सुशील कुमार पाण्डेय, जिला समन्वयक उधव सिंह, सहायक विकास अधिकारी पंचायत जानकीराम, सीडीपीओ सुलेखा यादव, ग्राम प्रधान सोमनाथ राजपूत, ग्राम प्रधान सफदरगंज अजय कुमार वर्मा, पंचायत सचिव कमलेश कुमार, मो0 आकिब जमाल, जैसराम , महेश प्रताप सिंह, सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

( विदेशियों के साथ ग्रामीण बच्चो ने ली सेल्फी )
ग्राम चिलौकी पहुंची विदेशी टीम के साथ गाँव के दीपक एव आकाश सिंह ने ऑटोग्राफ लेते हुए सेल्फी ली जिस पर विदेशी ने खुशी जाहिर करते हुए खेतो मे लगी धान की फ़सल को भी देखा तो पूछा किया है तो प्रधान ने बताया कि राइस ( धान) की खेती है।

( अंग्रेजो को देखने उमड़ी भीड़ )
बीते कई दिनों से टीम के आने के लिए चल रही तैयारी की जानकारी होने पर अंग्रेजो को देखने के लिए ग्रामीणों की भारी भीड़ एकत्र रही। यूनिसेफ की टीम मे शामिल सदस्यों ने ग्रामीणों का हाथ हिलाकर अभिवादन स्वीकार किया। तैयारियों मे ग्रामीण शिवकुमार, राज, मनीष, हनुमान, विपिन कुमार, रिंकू , गौतम, अजय, शिव नंदन, आर्यन, सुधीर कुमार, राम बरन, रुद्र प्रताप सिंह, जगजीवन, शशि शेखर, वीर, कल्याण सिंह, मोनू शुक्ला, मंशाराम विशेष सहयोग रहा।

Don`t copy text!