(महिला जज की मौत का मामला)सरयू तट पर करना मेरा अंतिम संस्कार, खरगोशों का रखना ख्याल…रुला देंगी महिला जज की ये बातें

मुकीम अहमद अंसारी

जूनियर में सिविल जज जूनियर डिवीजन ज्योत्सना राय के शव का जन्मदिन रविवार सुबह हुआ। तीन सिद्धांतों के कलाकारों ने की मूर्ति की मूर्ति। वीडियोग्राफी भी की गई। मूर्ति के बाद उनके शव के अवशेषों का पुनर्विलोकन किया गया। माना जा रहा है कि ज्योत्सना राय का अंतिम संस्कार अयोध्या के सरयू तट पर किया जाएगा। कमरे से मिले नोट में जो मिला है, उसमें यह भी लिखा है कि उनका अंतिम संस्कार सरयू तट पर किया जाएगा।

सिविल जज जूनियर डिवीजन ज्योत्सना राय (29) का शव शनिवार सुबह सरकारी आवास में सोहन से लटका मिला था। पुलिस के मुताबिक जज के कमरे से एक नोट भी बरामद हुआ है। इस नोट के बारे में कोई भी अधिकारिक रूप से बयान तैयार नहीं किया गया है, लेकिन इसमें कहा गया है कि महिला जज ने सुसाइड नोट हिंदी और अंग्रेजी में लिखा है।

नोट में इस लिखित
सुसाइड नोट के बारे में कोई अधिकारिक रूप से दावा तैयार नहीं किया गया है, लेकिन नोट में कहा गया है कि महिला जज ज्योत्सना राय ने सुसाइड नोट हिंदी और अंग्रेजी दोनों शब्दों में लिखा है। हिंदी में लिखा है- ‘मेरी मौत का कोई जिम्मेदार नहीं है, पत्थर जब्त करना है तो कर लेना। ‘क्षतिपूर्ति कुछ नहीं संभव।’

 

वहीं अंग्रेजी में ‘फीलिंग एलोन’ और ‘फीलिंग अनहैप्पी’ भी लिखी गई हैं। धर्मग्रंथ के अनुसार ये भी लिखा है कि मेरा अंतिम संस्कार अयोध्या में सरयू तट पर होना है। हालाँकि उनका दिवंगत नोट परिवार वालों के गले से नहीं उतर रहा है। कोर्ट से जुड़े अधिकारी और कर्मचारी भी यह नहीं समझ पा रहे हैं कि आखिर जज किस परेशानी में हैं। उन्हें क्या परेशानी थी।
उन्होंने कभी भी परिवार के सदस्यों या अपने सहकर्मियों से कोई शिकायत नहीं की। एक बात सामने आई है कि कमरे में 2021 की एक डायरी भी मिली है, इसमें जनवरी की 29 तारीख तक के पन्ने तक का जिक्र है। शिष्य हैं कि ये पन्ने भी हाल में ही बने हैं। यह भी बताया जा रहा है कि शुक्रवार रात जज ने अपनी मां से भी बात की थी और तब वह खुश होकर बताए गए थे। इस बात का ज़िक्र उनके पिता की ओर से दी गई तस्वीर भी है।

*मुकीम अहमद एस्कॉर्ट वकील (एसएमन्यूज़ 24 टाइम्स) 9719216984*

Don`t copy text!