भीषण गर्मी के दृष्टिगत मतदेय स्थलों पर होंगे सभी जरूरी इंतजाम,मुख्य निर्वाचन अधिकारी

सभी मतदान केन्द्रों में शीतल पेयजल, शौचालय, दिव्यांग व वृद्धजनों के लिए रहेगी व्हील चेयर व कुर्सियों की व्यवस्था

पोलिंग स्टेशन परिसर में मतदाताओं की कतार तक रहेगी छाया की व्यवस्था

प्रत्येक मतदेय स्थल पर पैरामेडिक्स व आशा कार्यकर्ता पर्याप्त मात्रा में ओआरएस एवं मेडिकल किट के साथ रहेंगी मौजूद

श्री नवदीप रिणवा
मुख्य निर्वाचन अधिकारी

 

लखनऊ। भीषण गर्मी के दृष्टिगत मतदाताओं को हीट वेव जनित समस्याओं का सामना न करना पड़े, इसके लिए प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री नवदीप रिणवा ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को सभी मतदेय स्थलों में जरूरी इंतजाम करने के निर्देश दिये हैं। गर्मी से बचने के लिए पूर्ण सावधानी बरती जाए। इस दौरान सभी मतदान कार्मिक व मतदाता हल्के सूती वस्त्रों का प्रयोग करें। तेज धूप से बचाव हेतु टोपी, छाता एवं सर को ढ़कने के लिए सफेद सूती गमछा या अन्य कोई कपड़ा रखें। पानी की बोतल रखें, समय-समय पर आवश्यकतानुसार सादा जल, नींबू पानी या ओ0आर0एस0 का प्रयोग करें।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा है कि मतदान केन्द्रों में शीतल पेयजल, महिला एवं पुरूष के लिए शौचालय, दिव्यांग व वृद्धजनों के लिए व्हील चेयर व कुर्सियों की व्यवस्था की गयी है। पोलिंग स्टेशन परिसर में मतदाताओं की कतार तक छाया की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। लू से बचाव के लिए प्रत्येक मतदेय स्थल पर पैरामेडिक्स व आशा कार्यकर्ताओं पर्याप्त मात्रा में ओआरएस एवं मेडिकल किट के साथ मौजूद रहें। सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ पैरामेडिक कर्मी भी रहे। जनपदों में उपलब्ध आपातकालीन एम्बुलेंस सेवा को अलग-अलग उपयुक्त स्थानों पर रखा गया है, ताकि आवश्यकता पड़ने पर उन्हें आसानी से मतदान केन्द्रों व मतदेय स्थलों (पोलिंग बूथ) पर भेजा जा सके।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा है कि गर्मी में अत्यधिक चाय, कॉफी या कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन न करें। प्रत्येक मतदान दल को फस्ट-एड किट प्रदान की जाएगी। मतदान दिवस को तेज धूप निकलने से पहले ही मतदाता अधिक संख्या में मतदेय स्थलों पर पहुंचकर मतदान करें। तेज धूप से बचने व सर को ढ़कने के लिए सूती गमछा या छाते का प्रयोग अवश्य करें तथा पानी पीते रहें।

Don`t copy text!