अवैध रूप से दिन-रात खुले आम मिट्टी खनन किया जा रहा………..

मसौली बाराबंकी। थाना क्षेत्र में अवैध रूप से ट्रैक्टर ट्राली से अवैध रूप से मिट्टी का खनन दिन रात किया जा रहा है।खनन अधिकारी, तहसील प्रशासन एवं पुलिस नजर अंदाज किए हुए है। जबकि राजस्व की क्षति हो रही है।

जनपद की तहसील नवाबगंज के अन्तर्गत ग्राम पंचायत धरौली गांव के निकट एक खेत में दिन-रात खुले आम मिट्टी खनन किया जा रहा है। मिट्टी खनन पर लगे टैक्टर ट्राली धड़ल्ले से बिना रोकटोक के चलते देखें जा सकतें है। हालांकि कि इस पर समाज के जिम्मेदार लोग विरोध जताते हुए पुलिस, तहसील एवं खनन विभाग को सूचना भी देते है।तो अनसुनी कर दी जाती है। जबकि प्रदेश सरकार ने योगी सरकार द्वारा अवैध खनन माफियाओं के खिलाफ साख्त कदम उठाकर कार्यवाही कर रही है। लेकिन यहां के खनन अधिकारी, तहसील प्रशासन एवं पुलिस सब कुछ देखकर नजर अंदाज करने में लगी है। शायद खनन माफिया ऊंची पहुंच या सता से जुड़े लोगों का अच्छे सम्बन्ध बने हुए है।जिस कारण से मिट्टी खनन माफियाओं की जानकारी होने के बाद भी कार्यवाही शून्य क्यों इस सवाल का जवाब किसी के गले के नीचे उतरने को तैयार नही है। पुलिस को दी गई सूचना गलत हो सकती है लेकिन खुलेआम सड़कों पर मिट्टी से भरी ट्रालियों को खिंचते ट्रैक्टरों को दिन हो या रात किसी भी समय देखा जा सकता है।

अवैध खनन के दौरान टैक्टर ट्राली बहुत तेजी से निकलती है । मिट्टी खनन माफिया अपने कार्य को अंजाम देने के लिए दिन हो या रात किसी भी समय वाहनों को तेजी से दौड़ते हैं।जिसक कारण से किसी भी समय कोई बड़ी दुर्घटना होने की आंशका बनी रहती है। लेकिन सब कुछ देखकर जिम्मेदार अंजान बने हुए है जब कोई आचनक कोई बड़ी दुर्घटना होगी तब घटना की जांच, मिट्टी खनन में सामिल टैक्टर ट्रालियों की के खिलाफ अभियान, मिट्टी खनन कहा कहां हुआ है उसकी जांच आदि के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा। जबकि उक्त घटना को लेकर गांव के लोगों द्वारा सूचना पर किसी प्रकार की कार्यवाही नही की जा रही है। फिर हाल जांच का विषय बना हुआ है।

Don`t copy text!