ग्राम पंचायत की अनुमति के बगैर लेखपाल सरकारी जमीन के पेड़ों को नीलामी करने पर अमादा

हैदरगढ़ (बाराबंकी)। स्थानीय विकास क्षेत्र की ग्राम पंचायत थानपुर में करीब 6 माह पहले ही जल जीवन मिशन के तहत ग्राम पंचायत में पानी टंकी का निर्माण होने के साथ पाइप लाइन भी बिछाई जा चुकी है। किन्तु इस योजना के तहत पाइप पेयजल योजना के निर्माण के नाम पर भूमि पर लगे पेड़ों की नीलामी अब की जा रही है। इस संबंध में ग्राम प्रधान द्वारा जब लेखपाल से बात की गई तो उनके द्वारा ठीक से बात तक नहीं की गई उनके द्वारा अभ्रद भाषा का का प्रयोग करते हुए औकात में रहने की धमकी तक दे डाली गई। लेखपाल की कारस्तानी से आहत ग्राम प्रधान ने उपजिलाधिकारी को शिकायती प्रार्थना प्रार्थना पत्र देकर कार्रवाई की मांग की है।
ग्राम प्रधान थानपुर श्रीमती विद्यावती ने उपजिलाधिकारी को दिए गए अपने शिकायती प्रार्थना पत्र में बताया कि हमारे ग्राम पंचायत में 6 माह पहले ही जल जीवन मिशन योजना के तहत पाइपलाइन निर्माण कार्य पूरा हो चुका है तथा घर-घर कनेक्शन भी हो चुके हैं और पानी टंकी का निर्माण थानपुर में हो रहा है। किंतु आश्चर्य जनक बात यह है कि जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत पाइप पेयजल योजना के निर्माण हेतु ग्राम पंचायत की भूमि पर लगे पेड़ों की नीलामी अब की जा रही है। ग्राम प्रधान का आरोप है कि लेखपाल द्वारा अपने निजी लाभ के लिए भवानी सिंह का पुरवा में ग्राम पंचायत की भूमि में लगे जलेबी के तीन पेड़ जिनकी कीमत 30 हजार रूपये है जिसे महज 4500 रुपए में ही नीलाम कर दिया गया है। जबकि उक्त पेड़ों से पाइपलाइन को कोई नुकसान नहीं है और वहाँ पर 6 माह पहले ही पाइपलाइन बिछाई जा चुकी है। ग्राम प्रधान ने आगे आरोप लगाया है कि इसके अतिरिक्त गाटा संख्या 151 तालाब का सीमांकन करने के लिए अधिकारियों द्वारा कहा गया था किंतु लेखपाल ने मौके पर जाकर अवैध कब्जेदारों से साथ गांठ- गांठ के चलते सीमांकन नहीं किया और बैरंग लौट आए। ग्राम प्रधान ने बताया कि इस संबंध में जब हमने लेखपाल से बात की तो उनके द्वारा अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुए औकात में रहने की धमकी तक दी डाली गई। लेखपाल की कारस्तानी से आहत ग्राम प्रधान ने तहसील पहुंचकर उपजिलाधिकारी से मामले की शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है। वहीं उपजिलाधिकारी अनुराग सिंह द्वारा मामले की जांच कराए जाने की बात कही गई है।

 

बॉक्स – इसी ग्राम पंचायत के भवानी सिंह का पुरवा गांव निवासी संतोष कुमार पुत्र मुन्नू ने उपजिलाधिकारी को शिकायती पत्र देकर बताया कि गांव के ही रहने वाले विपक्षी केदारनाथ पुत्र राम हर्ष क्षेत्रीय लेखपाल की सांठगांठ से ठेकेदार द्वारा भूमि पर लगे तीन जंगली पेड़ों को कटाना चाहते हैं, जबकि विवादित भूमि पर स्थित पेड़ों के संबंध में माननीय सिविल न्यायालय में वाद विचाराधीन हैं। उक्त वाद संतोष कुमार बनाम केदारनाथ आदि के नाम से चल रहा है। जिसकी अग्रिम तिथि 8 अगस्त 2024 नियत हैं। शिकायतकर्ता का आरोप है कि विपक्षी स्वयं तालाबी भूमि में कब्जा व अवैध निर्माण कर लिया हैं। शिकायतकर्ता संतोष कुमार ने उपजिलाधिकारी से उक्त विवादित भूमि पर लगे पेड़ों को विपक्षी द्वारा जबरन कटायें जाने से रोकने की मांग की हैं।

Don`t copy text!