जनपद में दशम अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का हुआ भव्य आयोजन योग करने से शरीर निरोग व मन रहता है प्रसन्न

मुकीम अहमद अंसारी

बदायूँ : जनपद में दशम अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन शुक्रवार को जनपद मुख्यालय, तहसील व ब्लॉकों में किया गया। मुख्य कार्यक्रम पुलिस परेड ग्राउंड में आयोजित हुआ, जिसमें उत्तर प्रदेश सरकार में वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री के0पी0 मलिक, सदर विधायक महेश चन्द्र गुप्ता, सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विभाग रंजन कुमार सहित पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी व बड़ी संख्या में आमजन मौजूद रहे। राज्यमंत्री ने कहा कि योग करने से शरीर निरोग रहता है व मन प्रसन्न रहता है। ‘योग स्वयं एवं समाज के लिए’ इस वर्ष की थीम रही।

उत्तर प्रदेश सरकार में वन एवं पर्यावरण, जन्तु उद्यान एवं जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री के0पी0 मलिक ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी के प्रयासों से योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर का दर्जा मिला है और आज हम दशम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रहे हैं यह भारतवासियों के लिए बड़े गर्व की बात है। उन्होंने मा0 प्रधानमंत्री एवं मा0 मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश का आभार व्यक्त किया कि उनके प्रयासों से योग को पर्व के रूप में मनाने का अवसर हम भारतवासियों को मिला।
उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी के प्रयासों से संयुक्त राष्ट्र संघ ने योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर का दर्जा दिया। उन्होंने कहा कि योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं तथा भावी पीढ़ी को भी योग के महत्व को समझाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मा0 योगी आदित्यनाथ जी की सरकार आमजन के हितार्थ अनेकों कार्य कर रही है व योजनाएं संचालित कर रही है जिसका सीधा लाभ पात्रों को मिल रहा है।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति की दो मां होती है एक मां वह है जो जन्म देने व पालने का काम करती है और दूसरी मां धरती मां है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अधिक से अधिक संख्या में पौधारोपण करना चाहिए तथा पर्यावरण संरक्षण व संतुलन में अपनी अहम भागीदारी निभानी चाहिए। उन्होंने अधिक से अधिक संख्या में वृक्षारोपण करने का आवाहन भी किया।
सदर विधायक महेश चंद्र गुप्ता ने कहा कि जो योग करता है वह निरोग रहता है। उन्होंने कहा कि योग एक चिकित्सा व विज्ञान है। उन्होंने कहा कि योग करने से शरीर में स्फूर्ति आती है। उन्होंने कहा कि अच्छा सोचो अच्छा होगा, आज नहीं तो कल होगा।
नोडल अधिकारी व सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विभाग उत्तर प्रदेश शासन रंजन कुमार ने कहा कि प्रशासन ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन की अच्छी तैयारी की है इसके लिए पूरी टीम बधाई की पात्र है। उन्होंने कहा कि योग मानसिक व बौद्धिक विकास में सहायक होता है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को योग अपने जीवन में आत्मसात करना चाहिए व उसे अपने जीवन का हिस्सा बनना चाहिए। योग करने से अनेकों रोगों से बचा जा सकता है।
योग प्रशिक्षक दातागंज सोनू पटेल, योग प्रशिक्षक नगर गुंजन, योग प्रशिक्षक होम्योपैथी दीक्षा व योग सहायक नगर करुणा सक्सेना ने सभी को ग्रीवा चालन, स्कंद चक्र, कटि चालन, ताड़ासन, त्रिकोणासन, अर्ध चक्रासन, वज्रासन, अर्ध उष्ट्रासन, शशांक आसन, मकरासन, भुजंगासन, सेतुबंध आसन, पवनमुक्त आसन,शवासन, कपालभाती, नाडी शोधन प्राणायाम, शीतली प्राणायाम, भ्रामरी प्राणायाम, ध्यान, ओम का दीर्घ उच्चारण, शांति पाठ, हास्यासान व संकल्प आदि योग क्रियाएं करवाई।
इस अवसर पर जिलाधिकारी मनोज कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी, मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार, क्षेत्रीय आयुर्वेद एवं यूनानी अधिकारी डॉ राघवेंद्र मोहन सहित अन्य अधिकारी व बड़ी संख्या में आमजन मौजूद रहे।

रिपोर्ट- मुकीम अहमद अंसारी

Don`t copy text!