स्विमिंग पूल संचालित होने से कभी भी बड़े हादसा होने की घटनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता।

रिपोर्ट- मुकीम अहमद अंसारी

सहसवान तहसील क्षेत्र में अवैध रूप  से चल रहे स्विमिंग पूल स्वामियों पर प्रशासन का कब कसेगा शिकंजा

या यूं ही चलता रहेगा कारोबार

सहसवान। बदायूं मेरठ राजमार्ग सहसवान तहसील क्षेत्र सीमा के अंतर्गत दो स्विमिंग पूल अवैध रूप से संचालित किया जा रहे हैं जिसके कारण उपरोक्त स्विमिंग पूलो में कभी भी बड़ा हादसा होने से इनका नहीं किया जा सकता जहां स्विमिंग पूल स्वामियों द्वारा सरकार को प्रतिवर्ष लाखों रुपए राजस्व की हानि की पहुंचाई जा रही है तो वही बिना मानक के बिना पंजीकरण के चल रहे स्विमिंग पूल में कभी भी बड़े हादसे से इनकार नहीं किया जा सकता है।

ज्ञात रहे बदायूं जनपद के थाना कोतवाली बिसौली के कस्बा बिसौली में अवैध रूप से संचालित स्विमिंग पूल में एक 12 वर्षीय बालक के डूब जाने के कारण उसकी स्थिति दयनीय हो गई थी जिसे उपचार हेतु बरेली ली जाया गया चिकित्सकों के कड़े परिश्रम के कारण उपरोक्त बालक को बचाया जा सका। घटना के बाद मामला जब समाचार पत्रों इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में उजागर हुआ तब प्रशासन की नींद खुली पीड़ित बालक के चाचा ने थाना कोतवाली बिसौली में स्विमिंग पूल संचालकों के विरुद्ध मामले की गंभीर धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराई।

घटना के बाद जिला अधिकारी ने जनपद भर में चल रहे अवैध रूप से संचालित स्विमिंग पूल स्वामी के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करते हुए ऐसे स्विमिंग पलों को तत्काल बंद कराई जाने की निर्देश उप जिला अधिकारियों को दिए गए। जनपद भर के कई उप जिलाधिकारी ने तहसील क्षेत्र में अलग-अलग चल रहे अवैध रूप से संचालित स्विमिंग पूलों को छापामारी करके बंद करा दिया तथा स्वामियों को चेतावनी दी कि बिना मानक के अगर कोई भी स्विमिंग पूल संचालित होते पाया गया तो कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी जिसके कारण स्विमिंग पूल स्वामियों में हड़कंप मच गया।

सहसवान तहसील क्षेत्र में बदायूं मेरठ राजमार्ग पर एक नगर सीमा क्षेत्र में तो दूसरा देहगवा नगर पंचायत सीमा क्षेत्र के अंतर्गत मुख्य मार्ग पर बिना मानक के बिना पंजीकरण के दो स्विमिंग पूल स्वामियों द्वारा अवैध रूप से संचालन किया जा रहा है उपरोक्त लोगों द्वारा स्विमिंग पूल संचालित की जाने से जहां प्रतिदिन हजारों रूपए राजस्व की हानि हो रही है तो वहीं बिना किसी प्रशिक्षित तैराक तथा नियमों के

बताया जाता है कि ऐसा नहीं कि उपरोक्त मार्ग से सहसवान तहसील क्षेत्र के अधिकारियों का आवागमन ना होता हो परंतु उनके द्वारा अवैध रूप से संचालित स्विमिंग पूलों को नजर अंदाज किए जाने की चर्चाएं नगर एवं देहात क्षेत्र में आम हो गई है।

जनपद में जब अवैध रूप से संचालित स्विमिंग पूल प्रशासन द्वारा बंद कर दिए गए तो सहसवान तहसील क्षेत्र में अवैध रूप से बिना मानक बिना पंजीकरण के संचालित हो रहे स्विमिंग पूलों को स्थानीय प्रशासन द्वारा अभयदान क्यों दिया जा रहा है यह प्रश्न क्षेत्र की जनता मैं चर्चा का विषय बना हुआ है।

उप जिलाधिकारी प्रेमपाल सिंह से इस बाबत उनका पक्ष लेने का प्रयास किया गया तो संपर्क नहीं हो सका।

 

रिपोर्ट- मुकीम अहमद अंसारी

Don`t copy text!