सचिव, डीएलएसए की अध्यक्षता में विश्व स्तनपान सप्ताह अवसर पर जिला महिला अस्पताल में शिविर का किया गया आयोजन जागरूकता शिविर में बताया गया स्तनपान का महत्व 

मामून अंसारी जिला ब्यूरो चीफ एसएम न्युज24 टाइम्स बाराबंकी

बाराबंकी, 07 अगस्त।  उ0प्र0 राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ की मंशानुरूप एवं श्री पंकज कुमार सिंह जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के दिशा निर्देशन में आज जिला महिला चिकित्सालय, बाराबंकी में विश्व स्तनपान सप्ताह अवसर पर शिविर का आयोजन श्री श्रीकृष्ण चन्द्र सिंह अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश/सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बाराबंकी की अध्यक्षता में किया गया। 
इस शिविर में श्री श्रीकृष्ण चन्द्र अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश/सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा बताया गया कि इस सप्ताह का मुख्य लक्ष्य स्तनपान के महत्व को उजागर करना, स्तनपान को प्रोत्साहित करना और बढ़ावा देना तथा विश्व भर में शिशुओं और माताओं के स्वास्थ्य में सुधार लाना है।  विश्व स्तनपान सप्ताह का उद्देश्य स्तनपान से शिशुओं के स्वास्थ्य और कल्याण तथा मातृ स्वास्थ्य को होने वाले लाभों को उजागर करना है, जिसमें अच्छे पोषण, गरीबी में कमी और खाद्य सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। विश्व स्तनपान सप्ताह का दोहरा लक्ष्य है – शिशुओं के स्वास्थ्य में सुधार करना और महिलाओं के कहीं भी और कभी भी स्तनपान कराने के अधिकारों को बढ़ावा देना, उनकी रक्षा करना और उनका समर्थन करना है।
श्री प्रदीप कुमार मुख्य चिकित्सा अधीक्षक द्वारा बताया गया कि स्तनपान माताओं और बच्चों दोनों के लिए बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। स्तनपान कराने से माताओं में स्तन कैंसर, डिम्बग्रंथि के कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग विकसित होने का जोखिम कम हो जाता है।
कार्यक्रम का संचालन डॉ0 एस0पी0 तिवारी हॉस्पिटल मैनजर द्वारा किया गया।
इस अवसर पर चिकित्सा विभाग चिकित्साधिकारी, कर्मचारीगण एवं महिलाएं भी उपस्थित रही।मामून अंसारी जिला ब्यूरो चीफ एसएम न्युज24 टाइम्स बाराबंकी

Don`t copy text!