आखिरकर वनविभाग की टीम को मिली सफलता…….आदमखोर चार भेड़िए कैंद में

समाचार एजेंसी न्युज एसएम न्युज24 टाइम्स सुपर फास्ट मिडिया के साथ उत्तर प्रदेश

अभी दो और भेड़ियों की तलाश में टीम

बहराइच । उत्तर प्रदेश बहराइच में भेड़ियों का आतंक लोगों की नींद खराब कर रहा है। जिले की 30 गांवों की रातें काफी डरावनी हो गई हैं। लेकिन अब आदमखोर भेड़िए को पकड़ने में वन विभाग की टीम ने बड़ी सफलता मिली है। वन विभाग ने बहराइच में 8 लोगों को मारने वाले भेड़िये को पकड़ लिया। माना जा रहा है कि आदमखोर भेड़ियों की कुल संख्या 6 हैं, जिसमें एक को गुरुवार को पकड़ लिया गया है जबकि दो अन्य की तलाश जारी है। पूरे ऑपरेशन में अब तक कुल 4 भेडियों को पकड़ा जा चुका है। बताया जा रहा है कि अभी दो और भेड़ियों की तलाश वन विभाग की टीम कर रही है।
मार्च से जून तक भेड़ियों के हमलों की छिटपुट घटनाएं सामने आईं, लेकिन पिछले एक महीने में इनकी संख्या बढ़ी है। अब तक भेड़ियों के झुंड ने आठ बच्चों और एक महिला को मौत के घाट उतार दिया है। और 35 लोगों को ये भेड़िये घायल कर चुके हैं। भय के माहौल में कुछ परिवारों ने अपने बच्चों को बाहर रिश्तेदारी में भेज दिया है। इसके बाद वन विभाग ने ऑपरेशन भेड़िया शुरू किया है। 16 टीमों के साथ ही जिला स्तरीय 12 अधिकारी कैंप कर रहे हैं। टीम ने अब तक तीन भेड़ियों को पकड़ा है। इसमें से एक की मौत हुई और दो लखनऊ चिड़ियाघर में रखे गए हैं। अपने तीन साथियों के पकड़े जाने के बाद भेड़िये और आक्रामक हो गए हैं।
वनकर्मी नाइट-विजन ड्रोन, जाल और ट्रैंक्विलाइजर गन से लैस थे। हाल के वर्षों में उत्तर प्रदेश में सबसे बड़े शिकार अभियानों में से एक रहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऑपरेशन भेड़िया की रिपोर्ट के लिए वन मंत्री अरुण कुमार सक्सेना को ग्राउंड जीरो पर भेजा। 48 घंटे की लगातार तलाशी के बाद ड्रोन ने सिसिया गांव में होली यादव के घर के पास के गन्ने की खेतों में तीनों भेड़ियों को देखा। इसके बाद वन विभाग की टीम ने एक बकरी को चारा बनाकर जाल बिछाया है। सफलता मिलते ही एक ट्रैंक्विलाइजर टीम तैयार है। उन्होंने कहा कि हमने भेड़ियों को भगाने के लिए गांवों की गलियों में हाथी का गोबर और मूत्र फैलाया है। जब गोबर में आग लगाई जाती है, तब उसमें से ऐसी गंध आती है जो हाथियों की मौजूदगी की नकल करती है।
वन विभाग ने तीन अगस्त को एक भेड़िया कैद हुआ, जिसने दम तोड़ दिया। 8 और 18 अगस्त को दो भेड़िये पिंजरे में कैद हुए। इसके बाद भेड़ियों का झुंड और खूंखार हो गया। भेड़ियों के हमले में मासूमों सहित 25 लोग घायल हो गए। प्रभागीय वनधिकारी अजीत प्रताप सिंह के अनुसार, भेड़ियों को ट्रैंकुलाइज करने की अनुमति मिल गई है। प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्यजीव संजय श्रीवास्तव ने बताया कि कई टीमों को ऑपरेशन भेड़िया में लगाया गया है। डीएम मोनिका रानी ने बताया कि मृतकों के स्वजन को पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता के साथ प्रभावित गांवों में क्रिटिकल गैप फंड से 20 लाख रुपये से सोलर और हाईमास्ट लाइट लगवाने, घरों में दरवाजे लगवाने के लिए 5 लाख रुपये दिए गए हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी मामले की रिपोर्ट तलब की है।
प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं विभागाध्यक्ष सुधीर कुमार शर्मा ने बताया कि वन विभाग ने सीएम को बहराइच में लगाई गईं टीमों और अब तक के प्रयासों की जानकारी दी है। मुख्यमंत्री ने भेड़ियों को पकड़ने और प्रभावित परिवारों को मुआवजा देने के लिए कहा है। वहीं, वन मंत्री डॉ. सक्सेना ने कहा कि बहराइच में भेड़िए के हमलों की घटना से हम सभी चिंतित हैं। मुख्य वन संरक्षक रेणु सिंह को मौके पर भेज दिया गया है। अधिकारियों को हर संभव प्रयास कर भेड़ियों को जल्द पकड़ने के निर्देश दिए गए हैं। वन मंत्री ने लोगों से खुले में न सोने का अनुरोध किया है।

समाचार एजेंसी न्युज एसएम न्युज24 टाइम्स सुपर फास्ट मिडिया के साथ उत्तर प्रदेश

Don`t copy text!