डीएम ने की बाढ़ राहत व बचाव संबंधी कार्यों के संबंध में बैठक टीम वर्क व परस्पर विभागीय समन्वय के साथ करें कार्य

मुकीम अहमद अंसारी

अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण करें व सभी तैयारियां पूरी रखें

बदायूँ : जिलाधिकारी निधि श्रीवास्तव ने कलेक्ट्रेट स्थित अटल बिहारी वाजपेयी सभागार में बाढ़ राहत व बचाव कार्यों के संबंध में आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को टीम वर्क व परस्पर विभागीय समन्वय के साथ कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण करें तथा बाढ़ राहत के लिए कराए जाने वाले प्रस्तावों को तैयार कर उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि सभी तैयारियां पूरी रखें तथा प्रभावित ग्रामों के 40 से 50 व्यक्तियों के संपर्क नंबर भी आवश्यक रूप से रखें।
जिलाधिकारी ने कहा कि विभागों में बाढ़ राहत के संबंध में बनाए गए नोडल अधिकारी समय से बाढ़ आदि की सूचना उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न होने पर रिस्पांस टाइम महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने बाढ़ में लोगों को बचाने वाले गोताखोर आदि व्यक्तियों को सम्मानित करने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि अधिकारी बांधों का निरीक्षण भी करें। उन्होंने कहा कि बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न होने पर वैकल्पिक मोटरेबल मार्गों का भी चिन्हांकन कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी व कार्मिक सचेत होकर कार्य करें तथा विभागीय दायित्वों का निर्वहन ठीक प्रकार से करें।
अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व वैभव शर्मा ने कहा कि ग्राम प्रधान व विकास विभाग तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी व कार्मिक सचेत व दामिनी अप अपने मोबाइल पर आवश्यक रूप से डाउनलोड करें। उन्होंने बताया कि 136 किसानों को फसल नुकसान आदि के लिए धनराशि भी उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने बताया कि 20 लीटर पानी में क्लोरीन डालकर उसे 10 से 15 मिनट ढ़क कर रखने के उपरांत पानी साफ हो जाता है जिसको उपयोग में लाया जा सकता है।
उन्होंने बाढ़ के दृष्टिगत की गई तैयारी पर प्रकाश डालते हुए बताया कि जनपद की तहसील बदायूं, सहसवान व दातागंज में 21 बाढ चैकिया, 21 शरणालय बनाए गए हैं तथा 40 गोताखोरों की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि जनपद में 45 ग्राम बाढ़ प्रभावित हैं जिनमें से 12 तहसील सदर, 08 तहसील सहसवान तथा 25 तहसील दातागंज में है।
उन्होंने बताया कि बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में आंगनबाड़ी केंद्र, सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, पंचायत भवन, प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय अगर क्षतिग्रस्त है तो उसकी मरम्मत के लिए राहत आयुक्त कार्यालय से धनराशि भी दी जाती हैं। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों से प्रस्ताव तैयार कर उपलब्ध कराने के लिए कहा।
उन्होंने बताया कि बैठक में फसलों को सिंचाई के लिए पानी की व्यवस्था करना, मानव चिकित्सा, पशु चिकित्सा, पशुओं के पीने पानी पीने की व्यवस्था, बाढ़ चैकिया में कर्मचारियों की तैनाती, बाढ़ में नाव की व्यवस्था, बाढ़ राहत सामग्री व खाद्यान्न व्यवस्थाए,ं पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था, सफाई व्यवस्था, बांधों की मरम्मत, सड़क, पुल व पुलिया की मरम्मत आदि बिन्दुओं पर चर्चा की गयी व आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट अरुण कुमार, उप जिलाधिकारी सदर सुखलाल प्रसाद वर्मा, उप जिलाधिकारी सहसवान प्रेमपाल सिंह, उप जिलाधिकारी दातागंज धर्मेन्द्र कुमार, अधिशासी अभियंता बाढ़ खंड उमेश चंद्र सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

*मुकीम अहमद अंसारी ब्यूरो चीफ एसएम न्युज 24 टाइम्स बदायूं*

Don`t copy text!