हरे प्याज़ के कुछ ऐसे फायदे जो आपने पहले नहीं सुने होंगे

संपादक मोहिनी शर्मा एडवोकेट एसएम न्युज24 टाइम्स 8004283330

संपादक मोहिनी शर्मा एडवोकेट

एसएम न्युज24 टाइम्स 8004283330

कभी चाइनीज़ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए, तो कभी साउथ इंडियन फ़ूड में तड़का लगाने के लिए, कभी न कभी आपने हरे प्याज यानी कि स्प्रिंग अनियन का इस्तेमाल जरूर किया होगा। आमतौर पर हरे प्याज का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही किया जाता है। बहुत से लोगों को ये स्वाद में बेहद पसंद होता है , लेकिन कई ऐसे भी लोग हैं जिन्हें इसका स्वाद पसंद नहीं आता है।इस लेख में हम आपको हरे प्याज के सेहत के लिए कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो शायद आपने पहले कभी नहीं सुने होंगे। खाने के स्वाद को लाजवाब बनाने वाला ये प्याज, सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से निजात दिलाने में हमारी मदद करता है।

1. रक्त शर्करा के स्तर को कम करे.
हरे प्याज में भरपूर मात्रा में सल्फर नामक तत्व मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए मुख्य भूमिका निभाते हैं। इसमें मौजूद सल्फर यौगिकों के कारण, इंसुलिन का उत्पादन करने की शरीर की क्षमता में वृद्धि होती है। यह काफी हद तक मधुमेह को रोकने में मदद करता है। मधुमेह रोगियों को अपनी डाइट में किसी न किसी रूप में हरे प्याज को जरूर शामिल करना चाहिए।

पाचन में मदद करे
हरे प्याज का इस्तेमाल हमेशा भूख को बढ़ाता है। ये फाइबर से भरपूर होते हैं और बेहतर पाचन में मदद करते हैं। आप इसे रात के खाने या दोपहर के भोजन के लिए अन्य सब्जियों के साथ सलाद के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं या फिर इसे सब्जी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। ये कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है।

आंखों की दृष्टि तेज करे
हरे प्याज में कैरोटीनॉयड नामक तत्व मौजूद होता है जो दृष्टि को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। यह विटामिन ए से भी समृद्ध है जो आंखों की दृष्टि को किसी भी नुकसान से बचाता है। इसे आप सलाद के रूप में नियमित आहार में शामिल करे या चटनी के रूप में लें और अपनी आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखें।

कोल्ड और फ्लू को रोकता है
हरा प्याज़ अपने एंटीवायरल गुणों के कारण जुखाम, खांसी और फ्लू से लड़ने के लिए एक उत्कृष्ट औषधि के रूप में काम करता है। यह सर्दी जुकाम के खिलाफ अतिरिक्त बलगम को कम करने में भी मदद करता है जो अक्सर आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

कैंसर कोशिकाओं को रोकने में मदद करे
हरी प्याज सल्फर युक्त यौगिक में समृद्ध होती है जिसे एलिल सल्फाइड कहा जाता है, जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है और कैंसर कोशिकाओं को पैदा करने वाले एंजाइम के विकास को रोकता है। इसे आहार में शामिल करने से कैंसर जैसी बीमारी का खतरा कुछ हद तक कम हो जाता है।

हड्डियों को स्वस्थ बनाए
हरे प्याज में भरपूर मात्रा में कैल्शियम (जानें कैल्शियम के फायदे) और विटामिन के जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं , जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में मदद करते हैं। इसे डाइट में शामिल करने से हड्डियों की कई समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।

खाने का स्वाद बढ़ाने वाला हरा प्याज सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। इसलिए इसे अपने आहार में जरूर शामिल करें। लेकिन स्वास्थ्य सम्बन्धी कोई अन्य समस्या होने पर इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेना न भूलें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें

संपादक मोहिनी शर्मा एडवोकेट एसएम न्युज24 टाइम्स 8004283330

 

 

Don`t copy text!