गर्भवती महिलाओं और उनके अजन्में बच्चे के लिए सुरक्षित हैं वैक्सीन

संपादक मोहिनी शर्मा एडवोकेट एसएम न्युज24 टाइम्स 8564852662

नई दिल्ली। कोरोना के दौर में संक्रमण से बचने के लिए डॉक्टर लोगों को जल्द से जल्द वैक्सीन लेने की सलाह दे रहे हैं। इसके बाद एक सवाल जो सबके मन में उठता है कि क्या गर्भवती महिलाओं के लिए कोरोना वैक्सीन लेना सुरक्षित है और क्या इससे गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी कोई असर पड़ सकता है? अब इसका जवाब मिल गया है। रिसर्च के बाद स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने दावा किया है कि कोरोना (कोविड 19) वैक्सीन गर्भवती महिलाओं के लिए भी पूरी तरह से सुरक्षित है।

डॉक्टरों ने कोरोना वैक्सीन को माताओं से लेकर उनके अजन्मे बच्चों तक के लिए सुरक्षित पाकर कहा है कि वैक्सीन लेने में कोई जोखिम नहीं है। रिसर्च को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एक प्रमुख कदम माना जा रहा है। यहां तक ​​कि इसके भी प्रमाण मिले हैं, कि अगर कोई महिला टीकाकरण करवाती है और वहां भविष्य में मां बनती है,तब कोरोना के खिलाफ इसका फायदा होने वाले बच्चे को भी होगा। चूंकि कोविड वैक्सीन वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा को भ्रूण तक पहुंचा देती है। इसकारण व्यापक रूप से गर्भवती महिलाओं को टीका लगाने के बाद वायरस के खिलाफ प्रतिरोध के साथ बच्चों की एक नई पीढ़ी का जन्म होगा।

यह कोविड गर्भवती महिलाओं और शिशुओं को होने वाले जोखिम को कम करता है।इतना ही नहीं वैक्सीन समय से पहले बच्चे के जन्म लेने के जोखिम को भी कम करता है।समय से पहले जन्म लेने पर शिशु की जान को खतरा रहता है।विशेषज्ञों का कहना है कि पांच गर्भवती महिलाओं में से एक कोविड लेने से पहले हिचकिचाती हैं। शोध में सामने आया हैं कि गर्भवती महिलाओं में से अधिकांश समझती हैं, कि यह उनके लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन कुछ का कहना है कि वे गर्भवती होने के दौरान कुछ भी ऐसा नहीं लेना चाहती हैं।

फिर भी वैज्ञानिक इस बात को मानते हैं कि कोविड के किसी भी टीके का गर्भावस्था पर प्रभाव नहीं पड़ने का कोई सबूत नहीं है।एक प्रमुख वैज्ञानिक ने बताया कि समय से पहले जन्म के जोखिम को कम करने के कारण वैक्सीन सबसे अच्छी चीज है जो आप अपने बच्चे की सुरक्षा के लिए लगवा सकते हैं।

संपादक मोहिनी शर्मा एडवोकेट एसएम न्युज24 टाइम्स 8564852662

Don`t copy text!