‘योग के साथ रहें, घर पर रहें’ की थीम पर मनाया जायेगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

एसएम न्यूज़24टाइम्स नेटवर्क उत्तर प्रदेश भारत 9889789714

बहराइच। आयुष मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा 21 जून को सप्तम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के सम्बंध में दिये गये निर्देशानुसार देश में उत्पन्न महामारी की विषम परिस्थितियों के दृष्टिगत 21 जून को जनसामान्य को उनके घर पर योग करने हेतु प्रोत्साहित किया जायेगा। इस हेतु ‘योग के साथ रहें, घर पर रहें’ (बी बिथ योगा, बी एट होम) का संदेश अधिक से अधिक लोगों तक प्रसारित किया जाय। जनपद में संचालित योग वेलनेस सेंटर्स एवं हेल्थ वेलनेस सेंटर्स के द्वारा वर्चुअल माध्यम से अधिकाधिक लोगों को कॉमन योग प्रोटोकॉल के अनुसार योगाभ्यास कराये जाने का निर्देश दिया गया है।
विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में कॉमन योग प्रोटोकॉल का व्यापक प्रदर्शन प्रतिभागियों के घरों में गैर सामूहिक तरीके से किया जायेगा। घर पर ही रहकर 21 जून को प्रातः 7 बजे से 45 मिनट समय की कॉमन योग प्रोटोकॉल की ड्रिल करने के लिए अधिकाधिक लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। योग दिवस चैलेंज के अंतर्गत योग से सम्बंधित तीन प्रतियोगितायें (योग वीडियो प्रतियोगिता, योग कला प्रतियोगिता, योग क्विज प्रतियोगिता) आयोजित होंगी जिनमें अधिक से अधिक प्रतिभाग करने के लिए जनसामान्य को प्रेरित जा रहा है।

जनपद बहराइच में राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय नगर एवं राजकीय यूनानी चिकित्सालय नवाबगंज तथा जनपद श्रावस्ती में राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय सेमरा अकबरपुर, कटरा श्रावस्ती एवं राजकीय यूनानी चिकित्सालय श्रीनगर सागर गाँव में संचालित योग वेलनेस सेंटर के योग प्रशिक्षक तथा योग सहायक द्वारा 21 जून को आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की व्यापक तैयारियाँ की जा रही हैं। आयुष कवच एप तथा उ0प्र0 राज्य आयुष सोसाइटी के फेसबुक पेज पर 11 मई से प्रतिदिन प्रातः 8 बजे लाइव योग सेशन संचालित किया जा रहा है तथा 15 जून से प्रातः 10 बजे से योग लेक्चर सीरीज प्रारम्भ की गई है जो 21 जून तक चलेगी।जिलाधिकारी डाॅ. दिनेश चन्द्र ने आमजन, शासकीय एवं गैर शासकीय कार्मिकों, विद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों के छात्र-छात्राओं से अपील की है कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर वर्चुअल माध्यम से आयोजित होने वाले योगाभ्यास एवं प्रतियोगी कार्यक्रमों में अधिकाधिक संख्या में प्रतिभाग करें।

एसएम न्यूज़24टाइम्स नेटवर्क उत्तर प्रदेश भारत 9889789714

Don`t copy text!