यूक्रेन में पहुंच रहे हैं विदेशी लड़ाके, देखिए आगे क्या होता है?

समाचार एजेंसी न्यूज़ एसएम न्यूज़ के साथ 9889789714

यूक्रेन के अधिकारियों ने विश्व के विभिन्न क्षेत्रों से 1000 विदेशी लड़ाकों के अपने देश में पहुंचने की सूचना दी है।

इर्ना की रिपोर्ट के अनुसार यूक्रेन के अधिकारियों ने बताया है कि अबतक उनके देश में पूरे विश्व से 22000 से अधिक लड़ाके पहुंच चुके हैं। उनके अनुसार यह लोग रूस के मुक़ाबले में यूक्रेन की रक्षा करना चाहते हैं।इस रिपोर्ट के आधार पर यूक्रेन युद्ध के पहले सप्ताह जर्मनी से लगभग 500 लड़ाके यूक्रेन पहुंचे थे। इससे पहले यूक्रेन की सरकार की ओर से एलान किया गया था कि रूस के विरुद्ध लड़ने के लिए देश की सेना के साथ बीस हज़ार विदेशी लड़ाके वहां पर मौजूद हैं।

रूस की गुप्तचर सेवा की ओर से शुक्रवार को घोषणा की गई थी कि अमरीका और ब्रिटेन की गुप्तचर संस्थाओं ने अवैध ढंग से हथियार पहुंचाने और लड़ाकों को पहुंचाने के लिए पोलैण्ड को चुना है जहां से आतंकी गुट दाइश के आतंकी भी यूक्रेन पहुंच रहे हैं। उल्लेखनीय है कि यूक्रेनी अधिकारियों ने घोषणा की है कि जो विदेशी स्वेच्छा से यूक्रेन में रूस के खिलाफ लड़ेंगे उन्हें वे इस देश की नागरिकता प्रदान करेंगे। यूक्रेन के गृहमंत्री के सलाहकार ने इस बारे में कहा कि जो विदेशी इस लक्ष्य से यूक्रेन आएंगे और स्वेच्छा से अपनी सेवायें देंगे तो उन्हें यूक्रेन के सीमावर्ती बल की ओर से सेवा करने का कार्ड दिया जायेगा।

ज्ञात रहे कि युद्ध के आरंभ में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने विदेशी लड़ाकों का रूस के खिलाफ लड़ने का आह्वान किया था।यूक्रेनी विदेशमंत्री का कहना है कि 27 फरवरी से अबतक यूक्रेन में स्वेच्छा से लड़ने वाले विश्व के 52 देशों के 20 हज़ार से अधिक लोग अपना नाम लिखवा चुके हैं। इसी बीच यह सूचना भी मिली है कि सीरिया के इदलिब प्रांत से लगभग 450 विदेशी और अरब लड़ाके, तुर्की के रास्ते यूक्रेन पहुंचे हैं। उल्लेखनीय है कि यूक्रेन में विदेशी लड़ाको की उपस्थति के बारे में सीरिया ने चेतावनी दी है कि कहीं एसा न हो कि यूक्रेन, यूरोप के लिए एक विस्तृत इदलिब के रूप में परिवर्तित हो जाए। रूस में सीरिया के राजदूत रेयाज़ हद्दाद ने यूक्रेन में विदेशी सैन्य बलों की उपस्थिति के बारे में चेतावनी देते हुए कहा है कि यूक्रेन के अधिकारियों का यह फैसला, यूरोप के लिए एक बड़े इदलिब के रूप में परिवर्तित हो सकता है। उन्होंने कहा कि विश्ववासियों को इस बारे में बहुत सतर्क रहने की आवश्यकता है।

समाचार एजेंसी न्यूज़ एसएम न्यूज़ के साथ 9889789714

Don`t copy text!