समिति द्वारा लिए निर्णयों एवं दिए गए निर्देशों का अक्षशः अनुपालन करें : सभापति

मुकीम अहमद अंसारी

उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराई जाए बेहतर विद्युत व्यवस्था

सकारात्मक व्यवहार अपनाकर सुधारात्मक कार्य करें सभी अधिकारी

सूर्य अस्त से सूर्य उदय तक बिना अनुमति के ना की जाए विद्युत छापेमारी

बदायूँ । मंगलवार को कलेक्ट्रेट स्थित अटल बिहारी वाजपेयी सभागार में उत्तर प्रदेश विधान परिषद की प्रदेशीय विद्युत व्यवस्था संबंधित जांच समिति की बैठक मा0 सभापति डॉ0 जयपाल सिंह व्यस्त की अध्यक्षता में आयोजित की गई। सभापति ने विद्युत विभाग के अभियंताओं को निर्देश दिए कि विद्युत उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं दी जाएं। जनपद में विद्युत चोरी रोकी जाए। विद्युत सप्लाई रोस्टर के अनुसार की जाए। लोगों को विद्युत कनेक्शन लेने में समस्या न होने दी जाए इसका विशेष ध्यान रखते हुए गंभीरता से कार्य करें। विद्युत ट्रांसफार्मर खराब होने पर समय पर बदले जाएं इसका अतिरिक्त कोई भी चार्ज उपभोक्ता पर ना लगाया जाए।
मीटर रीडर अपना पहचान पत्र गले में डालकर ही विद्युत बिल निकालने जाएं। उपभोक्ता घर पर होने पर ही बिल निकाल कर उपलब्ध कराए। मीटर रीडर उपभोक्ताओं के साथ अच्छा व्यवहार करें। विद्युत से जन एवं पशु हानियों को गंभीरता से लिया जाए। विद्युत चोरी पकड़ने के लिए छापामारी करने वाली टीम संबंधित क्षेत्रीय अधिशासी अभियंता की अनुमति लेकर ही छापे डालें। सूर्य अस्त से सूर्य उदय तक कोई भी छापेमारी ना की जाए। उन्होंने कहा यदि कहीं भी आवश्यकता पड़ती है तो जिलाधिकारी से अनुमति लेकर छापेमारी की जाए।
उन्होंने विभागीय व्यवस्था के भ्रष्टाचार मुक्त सुचारू संचालन के लिए मुख्य विद्युत अभियंता को निर्देश दिए कि विद्युत विभाग के 20 प्रकरणों का औचक स्वयं जांच कर समिति के समक्ष जांच रिपोर्ट उपलब्ध कराएं। टीमें घर के पीछे से छापा नहीं डालेंगे। यदि घर में पुरुष नहीं है केवल महिलाएं है तो छापेमारी टीम में महिला होना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि टीमों द्वारा की जाने वाले कार्यवाहियों को अच्छे ढंग से संज्ञान लिया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि विद्युत लाइनलॉस में कमी लाई जाए। विद्युत उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बिल जमा करने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि विद्युत बिल समय से न जमा करने वाले उपभोक्ताओं की उपस्थिति में ही विद्युत कनेक्शन काटा जाए। 10 लाख के विद्युत बकायदाओं की सूची बनाकर विद्युत वसूली की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि विभिन्न माध्यमों से प्राप्त शिकायतों को गुणवत्ता एवं समयबद्ध तरीके से निस्तारण किया जाए। विद्युत शिकायतों के निस्तारण की मॉनिटरिंग के लिए अधिशासी अभियंता के स्तर का अधिकारी लगाया जाए। नलकूप के लिए किसानों को विद्युत कनेक्शन मिलने में समस्या न होने पाए। निष्प्रयोज होने वाले विद्युत पोलों का भौतिक सत्यापन कराकर खराब पोलों को हटवाकर नए पोल लगवाए जाए।
सभापति ने आरडीएसएस योजना अंतर्गत होने वाले कार्यों को अच्छे ढंग से कराए जाने के निर्देश दिए। योजना अन्तर्गत प्रत्येक कार्य की डीपीआर जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराई जाए। सभी अधिकारी सकारात्मक व्यवहार अपनाकर सुधारात्मक कार्य करें। विद्युत समस्या को लेकर आने वाली कॉल्स को तुरंत रिसीव करें और समस्या का निस्तारण प्राथमिकता पर कराए। उन्होंने बिंदुवार समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि सभी बिंदुओं पर लिए गए निर्णय का अक्षरशः पालन सुनिश्चित किया जाए।
जिलाधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि समिति द्वारा लिए गए निर्णय और दिए गए निर्देशों का विद्युत विभाग द्वारा कड़ाई से अनुपालन कराया जाएगा। उन्होंने विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि सभी बिंदुओं को गंभीरता से कार्य कराया जाए। सभी निर्देशों का अनुपालन समय-सीमा के अन्तर्गत किया जाए। जनपद के लोगों के प्रति संवेदनशील होकर कार्य किया जाए। विद्युत उपभोक्ताओं को व्यवस्था अच्छे ढंग से उपलब्ध कराई जाए।
इस अवसर पर समिति के सदस्य, जनप्रतिनिधि, सम्बंधित अधिकारी एवं विद्युत अभियंता मौजूद रहे।

*मुकीम अहमद अंसारी संवाददाता (एसएम न्युज 24 टाइम्स) बदायूं 9719216984*

Don`t copy text!