पंचायतों में सीसीटीवी कैमरा और पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाने पर ग्राम प्रधानों से चर्चा की गयी।

अवधेश कुमार वर्मा संवाददाता बाराबंकी

मसौली बाराबंकी। खण्ड विकास अधिकारी मसौली डा संस्कृता मिश्रा की अध्यक्षता में आपरेशन त्रिनेत्र की बैठक मंगलवार को ब्लाक सभागार में आयोजित में हुई। इसमें क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में सीसीटीवी कैमरा और पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाने पर ग्राम प्रधानों से चर्चा की गयी।
ग्राम प्रधानों से रूबरू होते हुए खण्ड विकास अधिकारी डा संस्कृता मिश्रा ने कहा कि सीसीटीवी कैमरे ग्राम पंचायतों के प्रमुख स्थलों, सामुदायिक शौचालय, ग्राम सचिवालय, प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालय, प्रमुख मार्गों, ग्राम पंचायत के मुख्य प्रवेश द्वार एवं निकास द्वार, मुख्य चौराहे/तिराहे आदि पर लगवाएं जाने के निर्देश देते हुए कहा कि गांवों में लगने वाले सीसीटीवी कैमरे उच्च गुणवत्ता वाले हो जिससे रात के समय में भी साफ तस्वीरें कैप्चर हो सकें। बीडीओ ने गाँव में कैमरे लगाने से पहले ग्राम पंचायत के संभ्रांत नागरिकों के साथ प्रधान, ग्राम स्तरीय कर्मियों के साथ बैठक कर सभी की सहमति पर कैमरों की संख्या, स्थल पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।
कैमरों के लिए पर्याप्त स्टोरेज की व्यवस्था की जाएगी। इसे एकीकृत पुलिस कमांड एवं कंट्रोल सिस्टम से संबद्ध किया जाएगा। जरूरत पड़ने पर फुटेज पुलिस को देने होंगे।
कैमरों के लगाने के स्थलों का चयन प्रधान, ग्राम पंचायत अधिकारी व अन्य सदस्य, जिनमें महिला स्वयं सहायता समूह व पंचायत सदस्य आदि लोगों की समिति करेगी।
थानाध्यक्ष मसौली गजेंद्र प्रताप सिंह एव थाना सफदरगंज के अतिरिक्त प्रभारी निरीक्षक देवी प्रसाद गुप्ता ने अपराध और अपराधियों के संबंध में सूचनाओं के आदान-प्रदान के बारे में बताया। सभी को उच्च अधिकारीगण से प्राप्त आदेशों व निर्देशों से अवगत कराया गया। साथ ही ऑपरेशन त्रिनेत्र के तहत कैमरा, चौराहों गांव में प्रवेश होने वाले रास्तों पर लगवाने के लिए भी सुझाव दिया। साथ ही यह भी बताया गया कि ग्राम सुरक्षा समिति का गठन करवाएं और अगर कोई ऐसा अपरिचित व्यक्ति जो काफी समय से गांव में रह रहा हो और उसकी गतिविधियां संदिग्ध लगे तो उसके बारे में तत्काल पुलिस को अवगत कराएं। एसओ ने कहा कि ठंड का समय आ गया है, ऐसे में चोरी होने की आशंका बढ़ जाती है।
एडीओ पंचायत जानकीराम ने कहा कि ग्राम प्रधान भी सुरक्षा के अहम कड़ी है। इसलिए अगर कोई अनजान व्यक्ति बार- बार गांव में आता है और उसकी गतिविधि संदिग्ध लगे तो तत्काल सूचना दें।
बैठक मे ग्राम प्रधान विनय कुमार, सोमनाथ राजपूत, गया प्रसाद वर्मा, अनिल कुमार वर्मा, गुरसरन वर्मा, राहुल कुमार,संजीव कुमार वर्मा, रामसिंह यादव, रंजीत सिंह, अकील अहमद, नूर मोहम्मद, विजय कुमार, नीरज रावत, विनोद वर्मा, सुरेंद्र कुमार यादव, सहित क्षेत्र के समस्त ग्राम प्रधान एव ब्लाककर्मी मौजूद रहे।

Don`t copy text!