बड़ागांव मे अग्निशमन विभाग द्वारा अग्नि सुरक्षा को लेकर जागरूकता कार्यशाला का आयोजन

मसौली बाराबंकी। शुक्रवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़ागांव मे अग्निशमन विभाग द्वारा अग्नि सुरक्षा को लेकर जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया कार्यशाला मे अग्निशमन प्रभारी फूलचंद्र गौगम ने कहा कि अगर सावधानी नहीं बरते गई तो अग्निकांड भारी पड़ सकता है। थोड़ी से सावधानी बरतकर अग्निकांड को रोका जा सकता है।
सीएचसी के कर्मचारियों से रूबरू होते हुए प्रभारी फूलचंद्र गौतम ने कहा कि यह जरूरी नहीं कि आग सिर्फ चूल्हे की चिंगारी से ही लग सकती है। बड़े-बड़े अपार्टमेंट भी अगलगी की चपेट में आते हैं। शार्ट सर्किट,गैस सिलिंडर से गैस रिसाव इसके मुख्य कारण होते हैं। लोगों से बिजली के जर्जर तार को बदलने एवं गैस पाइप को प्रति छह महीने में बदलने की नसीहत दी। उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों को बताया कि किसी भी हादसे के वक्त संयम से काम लें। मरीजों की सुरक्षा सर्वोपरि है। अग्निकांड जैसी यदि कोई घटना घटित होती है तो सबसे पहले अधिकारियों को सूचित करें। आसपास लगे अग्निशमन यंत्रों का उपयोग करें। अस्पताल कर्मियों को अग्निशमन यंत्रों को प्रयोग करने का तरीका भी बताया गया उन्होंने कहा कि अगर कोई व्यक्ति आग लगे घर में फंस जाता है और घर में धुआं काफी भर जाती है। तो उस परिस्थिति में लोग घबराए नहीं बल्कि शांति से नीचे लेट जाए और नीचे से दरवाजे की ओर देखें और वहां से निकलने का उपाय सोचे। क्योंकि जमीन से 6 इंच तक ऊपर धुआं रहता है। जिससे नीचे से सुरक्षित स्थान या दरवाजे की ओर देखा जा सकता है।
कार्यशाला मे सीएचसी प्रभारी डा0 संजीव कुमार, डा बी के मौर्य, डा0 मनोज कुमार, डा प्रीति वर्मा, डा0 आर के वर्मा, रोहित राय, अशोक कुमार, आर पी सिंह, कपिल देव सिंह, उमंग सहित स्वास्थ्यकर्मी मौजूद रहे।

Don`t copy text!