उत्तराखंड के आपदा प्रभावित क्षेत्रों का आज हवाई सर्वेक्षण क्या अमित शाह

शादाब अली की रिपोर्ट

उत्तराखंड में भारी बारिश, भूस्खलन और बर्फबारी के चलते मौतों का आंकड़ा 55 पहुंच गया है। बुधवार को चंपावत में चार, उत्तरकाशी में तीन और बागेश्वर में एक की मौत हो गई। वहीं, नैनीताल जिले में पांच और मौतों की पुष्टि होने से जिले में मौतों की संख्या 30 पहुंच गई है। इसी बीच गृहमंत्री अमित शाह गुरुवार सुबह उत्तराखंड के आपदा प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण क्या। उनके साथ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी रहेंगे। आपदा प्रबंधन विभाग ने नुकसान का ब्योरा तैयार कर लिया है जिसे गृहमंत्री के सामने रखा जाएगा

प्रदेश को सात हजार करोड़ का नुकसान
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि प्रदेश में इस आपदा से प्रारंभिक तौर पर सात हजार करोड़ के नुकसान का आकलन है। विस्तृत आकलन के लिए सर्वे का कार्य जारी है। मृतक आश्रितों का मुआवजा बढ़ाकर चार लाख रुपये किया गया है।

उत्तराखंड से
भारी बारिश, भूस्खलन और आपदा……13 और की मौतों के साथ 55 पहुंचा आंकड़ा
मानसून से ज्यादा सामान्य दिनों की आपदा में हुईं मौतें, चौंकाने वाले हैं आंकड़ें

बागेश्वर में पिंडर नदी पर बने लकड़ी के दो अस्थायी पुल बह गए हैं। पिंडर घाटी की साहसिक यात्रा पर गए लगभग 30 पर्यटक पिंडर के उस पार ही फंसे हुए हैं। पिंडर में फंसे पर्यटकों को बचाने के लिए देहरादून से भी एसडीआरएफ का एक दल वहां भेजा गया है। वहीं, धारचूला में भी पंचाचूली देखने गए 80 पर्यटक दुग्तू व दांतू में फंस गए हैं।

चीन सीमा पर लापता तीन पोर्टरों
भारत-चीन सीमा पर आईटीबीपी की टीम के साथ लंबी दूरी की गश्त पर गए तीन पोर्टरों की मौत बर्फ में दबने से मौत हो गई है। आईटीबीपी मातली 12वीं वाहिनी के कमांडेंड अभिजीत समैयार ने तीनों पोर्टरों की मौत की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि आईटीबीपी की ओर से भेजे गए रेस्क्यू दलों ने पोर्टरों के बर्फ में दबकर मौत होने की जानकारी दी है।

Don`t copy text!