राजधानी दिल्ली में दूसरे राज्यों से आ रहे ट्रकों की एंट्री पर लगी रोक, रात से बॉर्डर पर लगी लंबी कतारें

समाचार एजेंसी न्यूज़ एसएम न्यूज़ के साथ 9889789714

दिवाली के बाद से वायु प्रदूषण  से जूझ रही दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों को कोई राहत नहीं मिली है. वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली  ने कहा है कि राजधानी दिल्ली में आज सुबह 6 बजे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एक्यूआई 362 दर्ज किया गया है. इसके साथ दिल्ली में ‘बहुत खराब’ वायु गुणवत्ता जारी है.

 

बॉर्डर पर ट्रकों को रोके जाने का सिलसिला शुरू

प्रदूषण पर रोकथाम के लिए बॉर्डर पर ट्रकों को रोके जाने का सिलसिला शुरू हो गया है. पुलिस गैर जरूरी ट्रकों को टिकरी बॉर्डर पर रोक रही है. दिल्ली सरकार ने बुधवार को अन्य राज्यों से आने वाले सभी ट्रकों (आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर) के 21 नवंबर तक दिल्ली में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया था.

वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार

दिल्ली की वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ है. 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बुधवार को 375 दर्ज किया गया जो एक दिन पहले 403 था. प्राधिकारियों ने हालांकि कहा कि रविवार तक कोई बड़ा सुधार होने की उम्मीद नहीं है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि राजधानी में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम का अब तक का सबसे कम तापमान है. अधिकतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

स्कूल-कॉलेज बंद, गैर जरूरी ट्रकों का प्रवेश नहीं

दिल्ली में गैर-जरूरी सामान लाने वाले ट्रकों के राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश पर रोक है. साथ ही अगले आदेश तक स्कूलों और कॉलेजों को बंद कर दिया गया है. दिल्ली सरकार ने 21 नवंबर तक राष्ट्रीय राजधानी में निर्माण और तोड़फोड़ गतिविधियों पर रोक लगा दी है. वहीं, सरकारी कर्मचारियों को रविवार तक घर से काम करने का भी आदेश दिया है.।

समाचार एजेंसी न्यूज़ एसएम न्यूज़ के साथ 9889789714

Don`t copy text!