सुरक्षा परिषद का महत्वपूर्ण बयान, अमरीका के एकपक्षीयवाद को लगा झटका

संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद ने सर्वसम्मति से एक बयान को मंज़ूरी दी जिसमें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संयुक्त राष्ट्र संघ के घोषणापत्र की रक्षा और बहुपक्षीय संबंधों पर बल दिया गया है।
संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरका परिषद के बयान में स्पष्ट किया गया है कि यह परिषद स्वयं को अंतर्राष्ट्रीय संस्था के घोषणापत्र पर अमल को आवश्यक समझती है और अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के सामने मौजूद ख़तरों के मुक़ाबले में समस्त देशों के बीच सहयोग पर बल देती है।
सुरक्षा परिषद के बयान में आया है कि सुरक्षा परिषद बहुपक्षीय संबंधों तथा अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के हवाले से संयुक्त राष्ट्र संघ के घोषणापत्र की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है जो युद्धों की रोकथाम के हवाले से बहुत ही महत्वपूर्ण है।
सुरक्षा परिषद ने इसी प्रकार समग्र वार्ताओं तथा विभिन्न राष्ट्रों के अच्छे अनुभवों के आदान प्रदान और संयुक्त राष्ट्र संघ के घोषणापत्र के अंतर्गत अपने दायित्वों के निर्वहन पर बल देता है।
संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद के बयान में अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा की स्थापना में क्षेत्रीय संगठनों की भूमिका और उनके बीच सहयोग को भी आवश्यक क़रार दिया गया है।

Don`t copy text!